Bushmen Tribe Photos And Interesting Facts: बुशमैन जनजाति दक्षिण अफ़्रीका के सबसे पुराने निवासी हैं. जिन्हें कुछ लोग सान या बुशमैन के नाम से भी जानते हैं. वहीं अगर हम उनके अस्तित्व की बात करें, तो कालाहारी डेज़र्ट में पिछले 20 हज़ार साल से रहते आ रहे हैं. यही कारण है कि उन्हें सबसे पुराना निवासी कहा जाता है. चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको इस जनजाति के बारे में दिलचस्प तथ्य और उनकी ग्रुप की ख़ूबसूरत तस्वीरें दिखाएंगे.

ये भी पढ़ें- सुन्दर पहनावा और बिंदास Lifestyle बनाती है Samburu Tribe को प्रभावशाली, देखिए इनकी 10 तस्वीरें

चलिए देखते हैं बुशमैन जनजाति की खूबसूरत तस्वीरें और जानते हैं इस जनजाति के दिलचस्प तथ्य

1- सान, बसरवा और बुशमैन शब्द दक्षिण अफ़्रीका के शिकारी लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Pic Credit- survivalinternational

2- जेनेटिक सबूत ये भी बताते हैं कि बुशमैन दुनिया के सबसे पुराने लोगों में से एक है.

Pic Credit- agalphotography

3- कालाहारी डेज़र्ट के बुशमैन लोगों की स्किल्स काफ़ी अच्छी होती है. वो अपने शिकार को ढूंढ लेते हैं और जानवरों की नक़ल भी बख़ूबी निकाल लेते हैं.

Pic Credit- agalphotography

4- बुशमैन जनजाति में शिकार करने का तरीक़ा हर एक सीज़न में बदलता रहता है. घर के आदमी अपने बेटे या किसी रिश्तेदार और एक कुत्ते के साथ शिकार करने निकलते हैं. ये जनजाति धनुष और विषैला बाण लेकर घूमते हैं.

Pic Credit- tribe

5- बुशमैन जनजाति अपनी रॉक आर्ट पेंटिंग (Rock Art Painting) के लिए विश्व भर में विख्यात है. ये पेंटिंग इनके अस्तित्व की निशानी भी कही जाती है.

6- बुशमैन जनजाति में हर एक परिवार अपना खाना खुद उत्पाद करते हैं. घर की औरतें रूट्स, कीड़े, कछुए, मेंढक, छिपकली लकड़ियों और पानी का इंतज़ाम करती हैं.

Pic Credit- survivalinternational

7- युवा लड़कियों के पहले मासिक धर्म में उन्हें किसी कमरे में अलग कर दिया जाता है. बुशमैन जनजाति की महिलाएं एलैंड बुल डांस करती है, एक रस्म की तरह. जहां वो इलैंड गायों के संभोग करने के तरीक़े की नकल करती हैं.

8- वहीं बुशमैन जनजाति की औरतें कमर की बेल्ट से लटकता हुआ एक एप्रन पहनती हैं और बड़ी उम्र की औरतें कभी-कभी एप्रन को पीछे की तरफ़ से भी पहनती हैं.

9- बुशमैन जनजाति के लोग बहुत कम कपड़े पहनते हैं. इस जनजाति के आदमी और लड़के लंगोटी पहनते हैं.