Dara Shikoh Expensive Wedding : आज के समय में शादियां एक मल्टी-बिलियन डॉलर इंडस्ट्री हैं. ऐसा कहा जाता है कि भारतीय अपनी दौलत का एक चौथाई हिस्सा शादियों पर ख़र्च करते हैं. हालांकि, बिग फैट वेडिंग आज के टाइम की बात नहीं है. 17वीं सदी में मुग़ल साम्राज्य के बादशाह शाहजहां के बेटे दारा शिकोह (Dara Shikoh) और नादिरा बानो की शादी में उस दौरान 32 लाख रुपए ख़र्च हुए थे. ये सबसे बड़ी रक़म थी, जो मुग़लों ने किसी सेलिब्रेशन में ख़र्च की थी. समारोह की भव्यता ने कई कलाकारों ने इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए प्रेरित किया. 

आइए आपको मुग़ल साम्राज्य की इसी सबसे महंगी शादी के बारे में बताते हैं. 

Dara Shikoh Expensive Wedding

livehistoryindia

ये भी पढ़ें: ताजमहल ही नहीं, मुग़ल सम्राट शाहजहां ने इन 5 ख़ूबसूरत ऐतिहासिक धरोहरों को भी बनवाया था

शाहजहां के सबसे प्रिय बेटे थे दारा शिकोह 

मुग़ल साम्राज्य के राजा शहंशाह को अपने सभी बेटों में दारा शिकोह सबसे प्रिय थे. यहां तक वो उन्हें हमेशा दरबार में बिठाते थे और हमेशा उन्हें अपनी आंखों के सामने रखते थे. इस पुत्र प्रेम का शिकोह पर ऐसा असर पड़ा कि ना ही उसे जंग में महारथ मिली और ना ही सियासत पर पकड़. इसके बावजूद शाहजहां चाहते थे कि शिकोह उत्तराधिकारी बने. 

अचानक से एक दिन शाहजहां ने एक सभा बुलाई और ऐलान कर दिया कि शिकोह ही हिंदुस्तान पर राज करेंगे. इसके अलावा उन्हें रोज़ाना एक हज़ार रुपये भत्ता मिलता था. लेकिन राजगद्दी मिलते ही उन्हें दो लाख रुपये भी दिए गए. हालांकि, उनकी ताजपोशी से दारा से उनके भाइयों के संबंध बिगड़ने लगे. इसके बावजूद शाहजहां ने अपने बेटों के बीच आपस में संबंध सुधारने के लिए कुछ नहीं किया.

news9live

शिकोह की सबसे महंगी शादी 

शाहजहां को शिकोह से इतना प्यार था कि उन्होंने उनकी शादी में भी रुपये पानी की तरह बहाए. दारा शिकोह की नादिरा बानो से 1633 में फ़रवरी के महीने में आगरा में शादी हुई. उस दौर में इस शादी का कुल ख़र्चा 32 लाख रुपये आया था, जोकि ख़ुद में ही एक बड़ी बात थी. शादी की आधी रक़म दारा शिकोह की बहन जहांआरा बेग़म ने अपने पास से दिए थे. 

दरअसल, शिकोह से उनकी बहन भी ख़ूब प्यार करती थीं. मां मुमताज़ महल के गुज़रने के बाद जहांआरा ने ही शिकोह को पाल-पोस कर बढ़ा किया. इसके अलावा उस शादी में रात भर पटाखे फोड़े गए. 8 दिन तक दावत हुई. साथ ही शादी के दिन बेग़म नादिरा का पहना हुआ लहंगा भी लगभग 8 लाख के क़रीब था. 

ये भी पढ़ें: शाहजहां की मोहब्बत के बारे में तो आपने ख़ूब पढ़ा होगा, अब उनसे जुड़े ये 8 तथ्य भी जान लीजिये

बेहद सुंदर थीं दारा शिकोह की बेग़म

उस दौर में मुमताज़ महल की ख़ूबसूरती की चर्चाएं चारों तरफ़ होती थी. लेकिन शिकोह की बेग़म नादिरा भी सुंदरता के मामले में मुमताज़ को टक्कर देती थीं. वो सुंदर होने के साथ ही साहसी और वफ़ादार भी थीं. शिकोह और नादिरा के बीच अटूट प्रेम था, जिसकी वजह से उनका अपने पिता की तरह दूसरी शादी करने का ख्याल भी मन में नहीं आया. 

twitter

आज भी मुग़ल साम्राज्य के दौरान हुई इस शादी की चर्चा की जाती है.