Indians Who Created History: भारत को रचने-गढ़ने में बहुत से लोगों का ख़ून-पसीना और दिमाग़ लगा. सबसे पहले तो इन सभी लोगों को दिल से धन्यवाद. अगर ये न होते तो हम आज इतने ख़ुशहाल देश में न रह रहे होते.

किसी ने देश को विज्ञान के स्तर पर मजबूती दिलाई तो किसी ने देश की संस्कृति को पूरे विश्व में मशहूर किया. इनकी प्रतिभा और बहादुरी का लोहा पूरी दुनिया ने माना. ऐसे ही कुछ अहम भारतीयों को हम याद कर रहें जिनके योगदान को लोग शायद भुला बैठे हैं.

ये भी पढ़ें:  तस्वीरें सिर्फ़ यादें नहीं, इतिहास भी संजोती हैं, इन 21 तस्वीरों में कैद है इतिहास की अनोखी झलक 

1. केसरबाई केरकर (Kesarbai Kerkar) 

1938 में ‘सुरश्री’ (संगीत की रानी) का ख़िताब पाने वाली शास्त्रीय गायिका केसरबाई केरकर का एक गाना नासा (NASA) के एक यान के साथ स्पेस यानी अंतरिक्ष में भी गया था. 

ये भी पढ़ें:  इतिहास के पन्नों से निकली ये 20 दुर्लभ तस्वीरें आपको किसी किताब में नहीं मिलेंगी

2. मीर सुल्तान ख़ान (Mir Sultan Khan) 

chessbase

ब्रिटिश शतरंज चैम्पियनशिप को तीन (1929, 1932 और 1934) बार जीतने वाले महान चेस प्लेयर थे मीर सुल्तान ख़ान. अंग्रेज़ी में जितना तंग हाथ था उतना ही ये चेस खेलने में उस्ताद थे. वो एक नेचुरल चेस प्लेयर थे. 

3. आर. शिवभोगम (R. Sivabhogam) 

thebetterindia

भारत की पहली महिला चार्टर्ड एकाउंटेंट थीं आर. शिवभोगम. गांधी जी से प्रेरित हो इन्होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन में हिस्सा लिया. इसके लिए इन्हें जेल जाना पड़ा, यहीं पर शिवभोगम जी ने Graduate Diploma in Accountancy (GDA) की तैयारी की और देश की पहली महिला ऑडिटर बनीं. 

4. शकुन्तला देवी (Shakuntala Devi) 

thelogicalindian

पूरा वर्ल्ड इन्हें ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से जानता है. गणित में अव्वल होने के साथ ही इन्होंने 1977 में समलैंगिकता पर एक क़िताब लिखी थी. भारत में ये अपनी तरह का एक पहला प्रयोग था. 

5. सत्येंद्र नाथ बोस (Satyendra Nath Bose) 

webpcache

सत्येंद्र नाथ बोस जी ने Planck’s Quantum Law of Radiation का एक समीकरण निकाला था. महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के साथ मिलकर इन्होंने Bose-Einstein सिद्धांत दिया था. बोस ने एक सब एटॉमिक पार्टिकल की खोज की थी जिसका नाम बोस के नाम पर बोसॉन रखा गया था. 

6. मोहम्मद रफ़ी, मन्ना डे और किशोर कुमार (Mohammed Rafi, Manna Dey and Kishore Kumar) 

इस तस्वीर में 3 महान गायक हैं मोहम्मद रफ़ी, मन्ना डे और किशोर कुमार. इन तीनों भारतीय गायकों के गाने आज भी लोगों के दिल को सुकून देते हैं. 

Indians

7. रानी सेतु लक्ष्मी बाई (Rani Sethu Lakshmi Bayi) 

jagranjosh

रानी सेतु लक्ष्मी बाई त्रावणकोर की महारानी थीं. इन्होंने अपने शासनकाल में महिलाओं के उत्थान के लिए काफ़ी काम किया था. कॉलेज जाने वाली महिलाओं को इन्होंने अपने महल पर चाय के लिए बुलाया था. अपने दरबार में उन्हें उच्च पदों पर रखा. त्रिवेंद्रम के महिला कॉलेज में क़ानून, विज्ञान और गणित को शामिल करवाया ताकि महिलाएं भी इस क्षेत्र में शिक्षित हो सकें. 

8. सुश्वरलक्ष्मी यानी एमएस सुब्बुलक्ष्मी (MS Subbulakshmi) 

Facebook

उस्ताद बड़े गुलाम अली ख़ान लेजेंड्री क्लासिकल सिंगर थे. वो जिसकी तारीफ़ कर दें वाकई में वो आला दर्जे का गायक होगा. एमएस सुब्बुलक्ष्मी जी के गाने के वो इतने कायल हुए कि उन्होंने स्वयं इन्हें सुश्वरलक्ष्मी कहकर बुलाया था. 

9. टाटा की विरासत (The Legacy of The Tata’s) 

thebetterindia

जमशेदपुर शहर की नींव टाटा ग्रुप ने टाटा स्टील प्लांट के साथ ही रखी गई था. इसका नाम जमशेदजी नसरवानजी टाटा के नाम पर रखा गया था. ये तस्वीर उस वक़्त की है जब रतन टाटा पहली बार इस शहर आए थे. वो कॉलेज की छुट्टियों में यहां की यात्रा पर गए थे. 

10. सुनीति चौधरी (Suniti Choudhury) 

satyaagrah

ये भारत की सबसे कम उम्र की महिला क्रांतिकारी थीं. नेताजी सुभाष चंद्र बोस से ये प्रभावित थीं. इन्होंने 14 साल की उम्र में एक अत्याचारी मजिस्ट्रेट को गोली मार दी थी. इसके लिए इन्हें 7 साल की सजा भी हुई. 

इन सभी के हम भारतीय सदा आभारी रहेंगे.