Historical Famous Swords : पुराने समय में हथियार (Weapons) राजा-महाराजाओं को काफ़ी आकर्षित करते थे. उनके दम पर ही साम्राज्य बनाए जाते थे और हथियारों से ही राजा अपने साम्राज्य का विस्तार करते थे. कोई हथियार सिर्फ़ शौक के लिए रखे जाते थे, तो कोई हथियार जंग में लड़ने के लिए होते थे. उस टाइम पर शौक के रूप में ज़्यादातर राजा तलवारें भी रखा करते थे.

आइए आपको पुराने समय की लेजेंड्री तलवारों के बारे में बताते हैं, जो राजाओं की फ़ेवरेट हुआ करती थीं. साथ ही आपको उन राजाओं के बारे में भी बताएंगे, जो उन्हें अपनी जान से भी ज़्यादा संभाल कर रखते थे.

Historical Famous Swords

1. सात शाखाओं वाली तलवार

अपनी यूनिक क्राफ्ट के चलते जापान की कई तलवारों की राष्ट्रीय खजाने के रूप में पहचान की गई है. इनमें से एक सात शाखाओं वाली तलवार है. ये कोरियाई पेनिंसुला की दक्षिण-पश्चिमी ओर बसे साम्राज्य बेकजे के राजा को वा के राजा ने गिफ्ट की थी. ये तलवार औपचारिक उद्देश्यों के लिए बनाई गई थी और इसे जंग में यूज़ नहीं किया जाता था. 

ancient-origins

ये भी पढ़ें: आख़िर क्यों टीपू सुल्तान की तलवार को दुनिया की सबसे दुर्लभ कलाकृतियों में से एक माना जाता है?

2. मेवाड़ की दोहरी तलवारें

राजपूतों के राजा महाराणा प्रताप दो तलवारें अपने साथ लेकर चलते थे, जिसमें से हर तलवार का वजन 25 किलो होता था. ये कहा जाता था कि अगर उनके दुश्मन के पास हथियार नहीं होते थे, तो वो अपने दुश्मन को इनमें से एक तलवार लड़ाई से पहले ऑफ़र किया करते थे. मौजूदा समय में वो दोनों तलवारें उदयपुर के महाराणा प्रताप म्यूज़ियम में रखी हुई हैं. 

economictimes

3. वालेस तलवार

मौजूदा समय में ये तलवार स्कॉटलैंड के स्टर्लिंग में नेशनल वालेस स्मारक में रखी है. ये एंटीक दो धारी तलवार एक स्कॉटिश शूरवीर की बताई जाती है, जिसने 13वीं शताब्दी में स्कॉटलैंड के अंग्रेज़ी कब्ज़े के विरोध का नेतृत्व किया था. हालांकि, ऐतिहासिक विसंगतियों ने कई इतिहासकारों को ये मानने के लिए प्रेरित किया था कि तलवार कभी उपयोग में आई ही नहीं, क्योंकि इसे चलाने वाले को कम से कम से 7 फ़ीट लंबा होना चाहिए था.  

4. द एक्सकैलिबर

जादुई शक्तियों का स्त्रोत कही जाने वाली, द एक्सकैलिबर एक लेजेंड्री तलवार थी. इसे राजा आर्थर चलाते थे. मध्ययुगीन इतिहास के मुताबिक, राजा आर्थर ने क्रिसमस की एक पूर्व संध्या पर एक खूंटी से तलवार खींची थी. ये वो कारनामा था, जिसने उन्हें पांचवी शताब्दी के अंत में देश का राजा बना दिया था. बताया जाता है कि अपने डेथबेड पर राजा आर्थर ने अपने शूरवीर से तलवार झील में फेंकने को कहा था. 

thevintagenews

5. गौजियन की तलवार

2500 साल पुरानी गौजियन की तलवार तब भी उतनी ही चमकदार और तेज़ थी, जब इसे पुरातत्विदों ने चीन में 1965 में खोजा था. ब्लेड पर नक्काशी के अनुसार, ये तलवार यू स्टेट के राजा गौजन की थी, जो फ़ेमस चीनी सम्राटों में से एक थे. मौजूदा समय में हुबई के प्रांतीय संग्रहालय में है. 

mymodernmet

ये भी पढ़ें: समुराई तलवार ‘कटाना’ से जुड़े वो 10 दिलचस्प फ़ैक्ट्स जो किसी को भी हैरत में डाल सकते हैं

6. टीपू सुल्तान की तलवार 

श्रीरंगपट्टनम में अपने आखिरी युद्ध में टीपू सुल्तान द्वारा इस्तेमाल की गई आखिरी तलवार और उनके द्वारा पहनी गई अंगूठी को ब्रिटिश सेना ने युद्ध की ट्राफियों के रूप में ले लिया था. महाराजा धर्म राजा ने तब प्रसिद्ध तलवार आरकोट के नवाब को दी, जिनसे तलवार को अंग्रेज़ों ने जबरन छीन लिया और लंदन भेज दिया. इसके बाद सितंबर 2004 में बिज़नेसमैन विजय माल्या ने इस तलवार को एक ऑक्शन में 1.5 करोड़ रुपये में ख़रीद लिया था.

ये तलवारें आइकॉनिक हैं.