How did Lalu Prasad Yadav Get His Name Lalu : भारतीय राजनीति में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव एक बड़ा नाम है. वहीं, बिहार का राजनीति सफ़र इस एक नाम के बिना अधूरा है. लालू प्रसाद यादव हमेशा अपनी गहरी राजनीतिक समझ, बेबाकी और बोलने के मज़ाकिया अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. वहीं, अपने राजनीतिक भाषणों में बड़े-बड़े नेताओं को अच्छी तरह लपेट लेते हैं.   


उनके जीवन से कई दिलचस्प और जानने योग्य बातें जुड़ी हैं. वैसे क्या आप जातने हैं लालू प्रसाद यादव का नाम 'लालू' कैसे पड़ा? इस लेख में हम आपको इस बात की जानकारी देंगे और साथ ही उनसे जुड़ी और भी कई दिलचस्प बातें आपको बताएंगे.    

आइये, अब विस्तार से जानते हैं लालू प्रसाद यादव (How did Lalu Prasad Yadav Get His Name Lalu) के बारे में दिलचस्प बातें.   

रहे चपरासी क्वाटर में  

Lalu Prasad Yadav
Source: indiatimes

ये बात बहुत लोगों को पता नहीं होगी कि लालू प्रसाद यादव सीएम बनने के बाद भी चपरासी क्वाटर में रहे थे. दरअसल, वो एक ग़रीब किसान परिवार से संबंध रखते थे. पिता उनके किसान थे और भाई चपरासी की नौकरी किया करते थे. लालू प्रसाद यादव भी अपने भाई के साथ उनके क्वाटर में रहने लगे थे. वहीं, जब वो सीएम बने, तो वो क़रीब चार महीने तक उसी चपरासी क्वाटर में रहे थे.   

क़ानून के नाम पर बेटी का नाम  

misa bharti
Source: economictimes

लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती भी राजनीति में हैं. वो राज्य सभा मेंबर भी हैं. जानकर हैरानी होगी कि लालू प्रसाद यादव ने अपनी बेटी का नाम इंदिरा गांधी के वक़्त पारित किए गए Maintenance of Internal Security Act (MISA) पर रखा था. जब मीसा का जन्म हुआ तब देश में आपातकाल लगा हुआ था और तमाम बड़े नेता सहित लालू प्रसाद यादव को MISA के तहत गिरफ़्तार किया गया था. वहीं, जब बेटी का जन्म हुआ, तो लालू प्रसाद यादव ने बेटी का नाम मीसा ही रख दिया.   


नहीं भूलते चेहरा किसी का  

Lalu Prasad Yadav
Source: telegraphindia

ऐसा कहा जाता है कि लालू प्रसाद यादव एक बार किसी का चेहरा देख लें, तो उसे भूलते नहीं है. इससे जुड़ा एक क़िस्सा भी है. ये क़िस्सा आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी ने साझा किया था. वो कहते हैं कि एक बार हम लालू प्रसाद यादव जी के साथ एक पब्लिक मीटिंग में गए थे. जैसे ही हम वहां पहुंचे, वहां जनता की एक भीड़ जमा हो गई, जिसमें एक महिला अपने बच्चे को लिए लालू प्रसाद यादव की ओर देखी जा रही थी. तभी अचानक लालू बोल पड़े कैसी को सुखमनी, यहां कैसे? तुम्हारी बहन कैसी है? महिला ने सब कुछ बताया और लालू प्रसाद यादव ने उन्हें 500 रुपए का नोट दिया और कहा कि बच्चों के लिए मिठाई ले लेना.”  

कैसे पड़ा लालू प्रसाद यादव का नाम लालू? 

lalu prasad yadav
Source: wikipedia

How did Lalu Prasad Yadav Get His Name Lalu : इस बात की जानकारी शायद बहुत कम लोगों को होगी कि लालू प्रसाद यादव का नाम लालू आख़िर कैसे पड़ा. ये बात उनकी बहन गंगोत्री देवी ने बताई थी. गंगोत्री देवी ने कहा था कि लालू हम भाइयो में सबसे छोटे थे. वहीं, वो बचपन में बहुत ही गोरे और गोल-मटोल थे. इस वजह से उनके पिता कुंदन राय ने उनका नाम ‘लालू’ (How did Lalu Prasad Yadav Get His Name Lalu) रख दिया.


उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. इसी तरह दिलचस्प जानकारी और अपडेट्स के लिए ScoopWhoop हिंदी के साथ जुड़े रहें.