Indian Toothpaste Brands: चमकते और सफ़ेद दांत किसे पसंद नहीं? देखा जाए, तो हमारी ख़ूबसूरती का एक हिस्सा हमारे दांत भी हैं. वहीं, साफ़ दांत हमारी पर्सनैलिटी के बारे में भी काफ़ी कुछ बताने का काम करते हैं. यही वजह है कि अधिकतर लोग अपने दांतों की सफ़ाई पर ख़ास ध्यान देते हैं. दांतों की सफ़ाई के लिए सालों से तरह-तरह के टूथपेस्ट बनते रहे हैं. वहीं, वर्तमान की बात करें, तो आज मार्केट में आपको ढेरों टूथपेस्ट दिख जाएंगे, जिनमें कुछ पुराने ब्रांड भी मौजूद हैं, जो वर्षों से लोगों का भरोसा जीतते आए हैं. हालांकि, कुछ पुराने ब्रांड्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने समय के साथ अपना अस्तित्व खो दिया. आइये, इसी क्रम में हम आपको कुछ पुराने टूथपेस्ट ब्रांड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें शायद आपने कभी देखा या यूज़ किया होगा.    

तो चलिए देखते हैं कौन-से नाम हैं इस लिस्ट (Indian Toothpaste Brands) में शामिल.    

ये भी पढ़ें: देखिये हिंदुस्तान के 7 विंटेज हेयर ऑयल, जिसे लोग 125 साल से कर रहे हैं यूज़

1. बिनाका टूथपेस्ट 

theprint

ये 1951 में लॉन्च हुआ था. 70s के दशक तक बिनाका भारत का सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला टूथपेस्ट ब्रांड बन चुका था. लोग बिनाका टूथपेस्ट को इसलिए भी इतना पसंद करते थे, क्योंकि बिनाका टूथपेस्ट की पैकेज़िंग पर नीरजा भनोट (एयर होस्टेस) की तस्वीर आती थी. वहीं, ये एक ऐसा ब्रांड भी बना जिसने रेडियो के ज़रिए एक अलग मुक़ाम बनाया था.(Indian Toothpaste Brands)

2. प्रॉमिस टूथपेस्ट 

thetwitter

इसे 1978 में बलसारा हाइजीन इन इंडिया द्वारा लॉन्च किया गया था. प्रॉमिस टूथपेस्ट भारत में इतना फ़ेमस इसलिए भी हुआ क्योंकि उस टूथपेस्ट को बनाने में लौंग के तेल का प्रयोग किया जाता था और लौंग दांतों के लिए अच्छी मानी जाती है. वहीं, एक्ट्रेस माया अलघ इस टूथपेस्ट के विज्ञापन में आती थी.(Indian Toothpaste Brands) 

3. डाबर लाल दंत मंजन 

ये भारत की 138 साल पुरानी कंपनी है. इस कंपनी को 1884 में S.K Burman ने स्थापित किया था. डाबर का सिर्फ़ दन्त मंजन ही नहीं, बल्कि हेयर ऑयल, क्रीम, पाउडर, जूस सहित और भी प्रोडक्ट्स मार्केट में आते हैं. डाबर लाल दंत मंजन, तो आपको आज भी लोगों के घरों में मिल जाएगा.(Indian Toothpaste Brands)

4. फ़ोरहान टूथपेस्ट 

theprint

ये भी भारत का एक पुराना टूथपेस्ट ब्रांड है. ये 1960 के दशक में लॉन्च हुआ था. फ़ेमस डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने इस टूथपेस्ट के विज्ञापन को बनाया था. बस इतना ही नहीं, इस टूथपेस्ट के विज्ञापन में 1986 में क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने भी हिस्सा लिया था. इस टूथपेस्ट की टैगलाइन थी – “दांतों को चाहिए जीवन भर मजबूत आधार”.(Indian Toothpaste Brands)    

5. विको वज्रदंती 

विको कंपनी 1952 से भारतीयों की सेवा में लगी हुई है. कंपनी विको वज्रदंती जैसे दंत उत्पाद बनाने के लिए काफ़ी फ़ेमस हुई. विको नारायणी, विको टरमरिक क्रीम सहित और भी कई विको के प्रोडक्ट्स लोग आज भी इस्तेमाल करते हैं.(Indian Toothpaste Brands)

6. बंदर छाप काला दंत मंजन 

amazon

नोगी भारत के सबसे पुराने आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स ब्रांड्स में से एक है. नोगी ब्रांड को गणेश बालकृष्ण वडेर ने 1911 में शुरू किया था. बंदर छाप काला दन्त मंजन के निर्माण की कहानी भी काफ़ी दिलचस्प थी. वहीं, 1930 तक ये अधिकतर भारतीय घरों तक पहुंच चुका था. अब नोगी कंपनी सिर्फ़ दंत मंजन ही नहीं, बल्कि मेहंदी, गुलाब जल और अन्य प्रोडक्ट्स भी बनाती है.(Indian Toothpaste Brands)     

7. के.पी नंबूदिरी टूथपेस्ट 

indiamart

के.पी नंबूदिरी कंपनी केरल में 1925 में स्थापित हुई थी. इस कंपनी के फाउंडर का नाम के.पी नंबूदिरी है. के.पी नंबूदिरी ने 2007 में टूथपेस्ट का उत्पादन शुरू किया था. कंपनी सिर्फ़ टूथपेस्ट ही नहीं, बल्कि अन्य पर्सनल केयर और आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी बनाती है. (Indian Toothpaste Brands)