Robert Wadlow: दुनिया में हर तरह के लोग हैं. कोई मोटा है, तो कोई पतला है. कोई छोटा है, कोई लंबा है. इस दुनिया में जितने लोग हैं उतने ही अलग-अलग रूप, बनावट और काठी है. उसी तरह इस दुनिया में कई अलग-अलग तरह के रिकॉर्ड भी हैं, जिसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है. बस आप जैसे हैं उन रिकॉर्ड्स में फ़िट हो जाते हैं. अब इन्हें ही देख लीजिए, ये हैं वो शख़्स जिन्हें इतिहास का सबसे लंबा आदमी माना गया है और इनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book Of World Records) भी दर्ज है.

Robert Wadlow
Source: insider

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे लंबी टांगों वाली लड़की, गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड में नाम हुआ दर्ज

Robert Wadlow

क्या आप जानना चाहते हैं कि इतिहास के सबसे लंबे आदमी कौन हैं और इनकी लंबाई कितनी है? हालांकि, दुनिया में कई लंबे इंसान है, लेकिन इनका रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया. इसलिए लंबाई से जुड़ा ये रिकॉर्ड इन्हीं के नाम है, जिसे आजतक कोई भी तोड़ नहीं पाया है.

चलिए इनके बारे में सबकुछ जानते हैं ये कौन हैं और कहां के हैं?

Robert Wadlow
Source: who2

इतिहास के सबसे लंबे आदमी का नाम रॉबर्ट वॉड्लो (Robert Wadlow) था, जो अमेरिका के एल्टन (इलीनोइस) शहर के रहने वाले थे. क़रीब 81 साल से तक इस रिकॉर्ड को अपने पास रखने वाले रॉबर्ट वॉड्लो की लंबाई 8 फ़ीट 11.1 इंच थी. इसी लंबाई के चलते उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ. रॉबर्ट वॉड्लो (Robert Wadlow) को लोग 'एल्टन जॉयंट' (Alton Giant) और 'जॉयंट ऑफ़ इलीनोइस' (Giant of Illinois) नाम से भी जानते हैं. 

Robert Wadlow
Source: blogspot

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book Of World Records) के मुताबिक़,

जब रॉबर्ट वॉड्लो सिर्फ़ 6 महीने के थे, तब उनकी लंबाई बाकी बच्चों से कहीं ज़्यादा थी. जब वो एक साल के हुए तो उनकी लंबाई 3 फ़ीट 6 इंच थी और 2 साल के होते-होते उनकी लंबाई 4 फ़ीट 6 इंच से भी बहुत ज़्यादा हो गई.
Robert Wadlow
Source: faxinfo

ये भी पढ़ें: जर्मन डेंटिस्ट ने निकाला दुनिया का सबसे लंबा दांत, 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में नाम दर्ज

इनकी लंबाई सामान्य लोगों से कहीं ज़्यादा बढ़ रही थी. उम्र कम थी, लेकिन लंबाई बहुत ज़्यादा थी. इसी वजह से 18 साल की उम्र में ही रॉबर्ट वॉडलो ने दुनिया के सबसे लंबे आदमी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. 18 साल में रॉबर्ट वॉड्लो की लंबाई 8 फ़ीट 4 इंच थी. आमतौर पर देखा जाए, तो इतना लंबा कोई भी नहीं होता है. रॉबर्ट का जूता भी सबसे अलग और बड़ा था, जिसे सिर्फ़ एक कपंनी बनाती थी और वो वही जूता पहनते थे. रॉबर्ट 37 नंबर का जूता पहनते थे.

Robert Wadlow
Source: hswstatic

आपको बता दें, भले ही रॉबर्ट ने अपनी लंबाई के चलते वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, लेकिन इनकी लंबाई ही रॉबर्ट की मौत का कारण बनी, जिस वजह से सिर्फ़ 22 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. रॉबर्ट को एल्टन के ओकवुड कब्रिस्तान (Oakwood Cemetery) में दफ़नाया गया था. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, उन्हें जिस ताबूत में दफ़नाया गया था वो 10 फ़ीट 9 इंच लंबा था.