इतिहास से जुड़ी कई घटनाएं ऐसी हैं जिनकी कहानी अदंर तक हिलाकर रख देती हैं. चाहे वो विश्व युद्ध हो या फिर भारत का स्वतंत्रता संग्राम. वहीं, बड़ी-बड़ी घटनाओं के अंदर कुछ छोटी-छोटी मगर भयावह घटनाएं भी मौजूद होती हैं, जो उस बड़ी घटना के प्रभाव या उसके भयंकर रूप को बयां करती है.

 
ऐसी एक छोटी मगर भयावह घटना हम उस ऐतिहासिक तस्वीर के ज़रिये आपको बताने जा रहे हैं, जिसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था. इस तस्वीर में छुपा इतिहास आपको अंदर तक झकझोर कर रख देगा. आइये, जानते हैं क्या है इस तस्वीर की पूरी कहानी.

अब विस्तार से पढ़ें पूरा आर्टिकल

Napalm Attack

Napalm Attack
Source: theconversation

Vietnam War के बीच 8 जून 1972 को दक्षिण वियतनामी विमान ने ‘ट्रांग बांग’ गांव पर एक नैपलम बम गिरा दिया था. इस गांव पर वियतनाम युद्ध के दौरान उत्तरी वियतनामी का कब्ज़ा था. Napalm Attack में कई लोगों ने झुलस कर अपनी जान दे दी और कई अपनी जा बचाकर भाग रहे थे.

क्यों इस तस्वीर ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था? 

nepalm girl
Source: enidnews

Napalm Attack में जान बचाकर भाग रहे लोगों में एक एक 9 साल की बच्ची Phan Thị Kim Phúc भी शामिल थी. ये तस्वीर उसी दौरान खींची गई. किम के कपड़ों में ने आग पकड़ ली थी और जान बचाने के लिए उसने सारे कपड़े उतार दिये थे और बाकी लोगों के साथ भागी जा रही थी. बच्ची के चेहरे पर वियतनाम युद्ध के प्रभाव का दृश्य साफ़ देखा जा सकता है.

किसने क्लिक की थी ये तस्वीर?  

nick ut
Source: theconversation

इस ऐतिहासिक तस्वीर को क्लिक करने वाले व्यक्ति का नाम है Nick Ut, जो कि एक Vietnamese American Photographer हैं. निक Los Angeles की Associated Press के लिए काम किया करते हैं. इस तस्वीर को Pulitzer Award से नवाज़ा गया था.

50 साल हो चुके हैं इस तस्वीर को  

kim
Source: theguardian

इस तस्वीर को 50 साल हो चुके हैं. The New York Times ने इस तस्वीर के 50 साल होने पर एक लेख लिखा है, जिसमें han Thị Kim Phúc की कई बातें साझा की गई हैं. लेख में किम कहती हैं कि, “हम एक सादा जीवन बीता रहे थे. मेरे परिवार के पास एक खेत था और मेरी मां शहर में एक रेस्तरां चलाती थीं. मुझे याद है स्कूल से प्यार करना और अपने चचेरे भाइयों और गांव के अन्य बच्चों के साथ खेलना, रस्सी कूदना, दौड़ना और खुशी-खुशी एक-दूसरे का पीछा करना.

ये सब कुछ 8 जून, 1972 को बदल गया. मैं अपने चचेरे भाइयों के साथ मंदिर के मैदान में खेल रही थी. इसी बीच एक विमान आया और फिर शोर मचने लगा. विस्फ़ोट हुआ और हर जगह धुआं ही धुआं. मैं तब 9 साल की थी.”

अब कहां हैं Napalm Girl? 

Napalm Girl
Source: nytimes

Napalm Girl अब कनाडा के ओंटेरियो में रहती हैं. इसके अलावा, वो Kim Foundation International नाम की संस्था चलाती हैं. ये संस्था युद्ध के घायल हुए बच्चों को दवा और अन्य मदद पहुंचाने का काम करती है.