वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में सबसे पहला नाम Jeff Bezos का है. Jeff ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon के संस्थापक और एग्ज़ीक्यूटिव चेयरमैन हैं. वहीं, फ़ोर्ब्स के अनुसार उनकी नेट वर्थ 177 बिलियन यूएस डॉलर है. वहीं, दूसरे नंबर पर Elon Musk आते हैं, जिनकी नेट वर्थ 151 बिलियन यूएस डॉलर बताई जाती है. लेकिन, दोस्तों अगर आप इन्हें ही अबतक के सबसे अमीर व्यक्ति मान रहे हैं, तो आपको बता दें कि इतिहास में कई ऐसे व्यक्ति रह चुके हैं जो आज के सबसे अमीर व्यक्तियों से कहीं ज़्यादा धनवान थे. जानिए क्रमवार उन व्यक्तियों के बारे में.  

1. जगत सेठ  

JAGAT SETH
Source: mensxp

माणिकचंद के घराने को जगत सेठ कहा गया यानी ‘बैंकर ऑफ़ द वर्ल्ड’. ये ख़िताब 1723 में मुग़ल बादशाह मुहम्मद शाह द्वारा दिया गया था. जानकर हैरानी होगी कि ईस्ट इंडिया कंपनी प्रतिवर्ष जगत सेठ से 4 लाख का उधार लिया करती थी. एक अनुमान के तौर पर जगत सेठ की कुल संपत्ति उस समय 10,000,000 पाउंड बताई गई थी, जो आज के क़रीब 1 हज़ार बिलियन पाउंड के क़रीब थी. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि 1720 के दशक की ब्रिटिश अर्थव्यवस्था जगत सेठ की संपत्ति से काफ़ी छोटी थी.  

2. मंसा मूसा  

MANSA MUSA
Source: magazine.northwestern.edu

इतिहास के सबसे अमीर व्यक्तियों में मंसा मूसा का नाम भी आता है. वो टिम्बकटू के सम्राट थे. माना जाता है कि उनके पास इतना पैसा था कि जिसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता था. उनके बारे में कहा जाता है कि जब वो सम्राट बनें, तो दुनिया में सोना की मांग बहुत बढ़ गई थी और उस दौरान मंसा मूसा के पास बहुत सोना था.  

3. निज़ाम मीर उस्मान अली ख़ान  

MIR USMAN ALI KHAN
Source: medium

निज़ाम मीर उस्मान अली ख़ान हैदराबाद रियासत के अंतिम निज़ाम थे. उन्हें भारत के इतिहास के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिना जाता है. उनके बारे में कहा जाता है कि वो 282 कैरट हीरे का पेपरवेट बनाकर रखा करते थे. बीबीसी के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति लगभग 230 बिलियन डॉलर थी. हालांकि, वो अमीर होने के साथ-साथ एक कंजूस व्यक्ति भी थे. 

4. ऐन्ड्रू कार्नेगी 

Andrew Carnegie
Source: wikipedia

इतिहास के सबसे अमीर व्यक्तियों में ऐन्ड्रू कार्नेगी (Scottish-American industrialist) का नाम भी आता है. उन्होंने Carnegie Steel Corporation नाम की एक स्टील कंपनी खड़ी की थी. वहीं, उनका बिज़नेस इतना चला कि उन्हें स्टील किंग भी कहा जाने लगा था. माना जाता है कि उनकी कुल संपत्ति 372 बिलियन डॉलर थी.  

5. जॉन डी रॉकफ़ेलर

John D. Rockefeller
Source: wikipedia

इतिहास के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में जॉन डी रॉकफ़ेलर (अमेरिकी बिज़नेसमैन) का नाम भी आता है. उनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि एक समय ऐसा भी आया जब अमेरिका के कुल कच्चे तेल व तेल उत्पादों का 90 प्रतिशत मालिकाना उनके पास था. एक अनुमान के तौर पर उनकी कुल संपत्ति 341 बिलियन डॉलर थी.  

6. निकोलाई अलेक्जेंड्रोविच रोमानोव 

Nicholas Alexandrovich of Russia
Source: wikipedia

निकोलाई अलेक्जेंड्रोविच रोमानोव रूस से एक सम्राट थे. एक अनुमान के तौर पर इनकी कुल संपत्ति 300 बिलियन डॉलर के आसपास थी.