आपने कई बार फ़िल्मों में मौत की सज़ा देने से पहले जेलरों को क़ैदियों से उनकी आख़िरी इच्छा पूछते ज़रूर देखा होगा. मरने से पहले कै़दी की कुछ ख़ास खाने की इच्छा या कुछ और जो मुमकिन हो पूछा जाता है. ऐसा भारत के अलावा और भी कई देशों में किया जाता है. लेकिन, क्या मरने से पहले किसी इंसान को कुछ लग्ज़री ख़ाने की इच्छा हो सकती है, जबकि उसे पता है कि वो मरने जा रहा है. आइये, आपको बताते हैं विश्व के उन ख़तरनाक अपराधियों के बारे में जिन्होंने मरने से पहले खाने के लिए मांगे कई लज़ीज़ आइटम.   

1. John Martin Scripps 

John Martin Scripps
Source: straitstimes

ये एक सीरियल किलर था जिसकी मृत्यु 1996 में हुई थी. इस व्यक्ति पर 3 टूरिस्ट की हत्या का आरोप था. माना जाता है कि इसने और भी मर्डर किए थे, लेकिन वो साबित नहीं हो पाए थे. कहा जाता है कि इस सीरियल किलर ने उन 3 टूरिस्टों के शरीर को ऐसे काटा था जैसे कोई कसाई जानवर का काटता है. वहीं, मृत्यु से पहले इसके खाने की इच्छा थी पिज़्ज़ा और हॉट चॉकलेट.  

2. Timothy McVeigh 

Timothy McVeigh
Source: imdb

ये एक अमेरिकी आतंकवादी था जिसका 1995 Oklahoma City बॉम ब्लास्ट में हाथ था. इस ब्लास्ट में लगभग 168 लोग मारे गए थे और लगभग 680 घायल हुए थे. इसकी अंतिम खाने की इच्छा थी Mint Chocolate Chip Ice Cream.  

3. Stephen Wayne Anderson  

Stephen Wayne Anderson
Source: nydailynews

ये एक अमेरिकी सीरियल किलर था जिसे एलिजाबेथ लाइमैन नाम की महिला की हत्या के लिए 2002 में कैलिफ़ोर्निया की सैन क्वेंटिन स्टेट जेल में घातक इंजेक्शन देकर मार दिया गया था. माना जाता है इसने और भी कई क़त्ल किए थे. इसकी खाने की अंतिम इच्छा थी दो ग्रिल्ड चीज़ सैंडविच, पीच पाई, चॉकलेट-चिप आइस क्रीम र मूली.  

4. William Bonin 

William Bonin
Source: criminalminds

ये भी एक अमेरिकी सीरियल किलर था. इसने 21 लड़कों को यातना देने के साथ-साथ उनका रेप किया और उन्हें मार दिया था. इसे 1996 में मौत की सज़ा दी गई थी. वहीं, मरने से पहले इसकी खाने की आख़िरी इच्छा थी दो पेपरोनी और सॉसेज़ पिज़्ज़ा, तीन स्कूप चॉकलेट आइसक्रीम, कोका-कोला और पेप्सी.  

5. Ronald Clark O'Bryan 

candy man
Source: chron

ये वो अमेरिकी हत्यारा था जिसने ज़हरीली कैंडी खिलाकर एक 8 साल के बच्चे को मौत के घाट उतार दिया था. कहते हैं कि इसने अपने बेटे की भी जान ले ली थी ताकि लाइफ़ इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम कर पैसे हासिल कर सके. इस हत्यारे की लास्ट मील थी टी-बोन स्टिक, फ़ाइस-केचअप, होल केरनल कॉर्न, स्वीट पीस, अंडा, सलाद, आइस टी, रोल्स और बोस्टन क्रीम पाई.  

6. John Wayne Gacy 

John Wayne Gacy
Source: wikipedia

ये भी एक हत्यारा था जिसने 33 किशोरों का रेप किया था और उनमें से 26 को अपने घर के पीछे गाड़ दिया था. इसकी खाने की आख़िरी इच्छा थी फ़्राइड झींगे, KFC-Chicken, फ़्राइस और स्ट्रॉबेरीज़.  

7. Ronnie Lee Gardner 

Ronnie Lee Gardner
Source: thedailybeast

ये एक अमेरिकी क्रीमनल था जिसे 2010 में मौत की सज़ा सुनाई गई थी. इसने डकैती के दौरान एक व्यक्ति की जान ली थी. इसकी खाने की आख़िरी इच्छा थी लॉबस्टर टेल, स्टीक, एप्पल पाई, वनीला आइसक्रीम और 7-अप.  

8. Robert Alton Harris 

Robert Alton Harris
Source: wikipedia

रॉबर्ट एल्टन हैरिस एक अमेरिकी कार चोर, अपहरणकर्ता और हत्यारा था, जिसे 1992 में दो किशोर लड़कों की हत्या के लिए 1992 में सैन क्वेंटिन स्टेट जेल में मौत की सज़ा दी गई थी. मरने से पहले इसकी खाने की आख़िरी इच्छा थी फ़्राइड चिकन, दो लार्ज डोमिनोज़ पिज़्ज़ा, आइसक्रीम, जेली बिन्स, पेप्सी और सिगरेट.