समंदर की दुनिया भी रहस्यों से भरी है. कई दिलचस्प किस्से समंदर की गहराई से जुड़े हैं. इसके अदंर विश्व के इतिहास के न जाने कितने राज़ दफ़न हैं. वहीं, समय-समय पर समंदर के अंदर से कई रहस्यमयी और अजीबो-ग़रीब चीज़ें मिलती रही हैं. जानकर हैरानी होगी कि समंदर से छोटी बहुमुल्य चीज़ से लेकर डूबे हुए प्राचीन शहर तक खोजे गए हैं. आइये, इसी क्रम में हम आपको बताते हैं उन अद्भुत और अजीबो-ग़रीब चीज़ों के बारे में जिन्हें समंदर की गहराई में खोजा गया है. 

1. बेशक़ीमती पत्थर 

Valuable Emerald
Source: hetrave

2010 में फ़्लोरिडा के तट से ख़जाने के तलाश करने Jay Miscovich नाम के एक व्यक्ति को लगभग 10 हज़ार बेशक़ीमत पत्थर मिले थे. वहीं, माना गया था कि इन पत्थरों की क़ीमत लगभग हाफ़ बिलियन डॉलर के क़रीब थी. 

2. समुद्री लुटेरे की तोप

blackbeard cannon
Source: csmonitor

माना जाता है कि 1996 में एक कुख्यात समुद्री लुटेरे ब्लैकबर्ड का जहाज़ ‘the Queen Anne’s Revenge’ को नॉर्थ कैरोलिना के तट से बरामद किया गया था. वहीं, 2013 में जहाज़ के मलबे में पांच तोपे मिली थीं. माना गया था कि हर तोप का वजन लगभग 2 हज़ार से 3 हज़ार पाउंड के बीच था. 

3. डूबा हुआ शहर

Shi Cheng
Source: mapsofworld

Shi Cheng एक प्राचीन चीनी शहर था, जो अब समंदर के अंदर है. इसे Atlantis of the East के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि ये डूबा हुआ शहर 600 साल पुराना है. माना जाता है कि इसे बिजली परियोजना और Xin’an Dam के लिए जानबूझकर डूबाया गया था.


4. जहाजों का कब्रिस्तान 

WARSHIP GRAVEYARD
Source: museum-of-artifacts

South Pacific के Chuuk Lagoon में एक बड़ा जहाज़ों का कब्रिस्तान मौजूद है. यहां कई पुराने जहाज़ों के मलबे मौजूद हैं. माना जाता है कि द्वितीय विश्व के दौरान यहां लगभग 60 जापानी जंगी जहाज़ और 200 एयरक्राफ़्ट अटैक के बाद डूब गए थे. 

5. प्राचीन ग्रीक कंप्यूटर

greek computer
Source: wikipedia

Greek island से एक अजीबो-ग़रीबप प्राचीन यंत्र प्राप्त किया गया, जो लगभग 2 हज़ार साल पुराना बताया जाता है. वहीं, कुछ पुरातत्वविदों को मानना है कि ये कोई प्राचीन ग्रीक एनालॉग कंप्यूटर हो सकता है.

6. जहाज का मलबा

sweepstakes shipwreck
Source: reddit

Sweepstakes एक कैनेडियन जहाज़ है, जिसे 1867 में बनाया गया था. वहीं, माना जाता है कि कोव आइलैंड के पास कोयले की ढुलाई के दौरान ये जहाज दुर्घटना ग्रस्त हो गया था. इसके बाद इसे जहाज़ को 1885 में डूबा दिया गया था.   

7. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान का सिल्वर

world war second sliver
Source: thetravel

माना जाता है कि नवंबर 1942 में German U-boat द्वारा काहिरा का SS City जहाज़ डूबा दिया गया था. इस जहाज़ में 296 नाररिकों के साथ 100 टन चांदी भी थी. इतनी चांदी की पता तब चला जब 2011 में एक सर्च टीम ने इसे गहरे समंदर में देखा और बाहर निकाला.  

8. अपोलो 11 का इंजन 

apollo 11 engines
Source: space

माना जाता है कि 1969 में मनुष्य को चंद्रमा तक पहुंचाने में मदद करने वाला शक्तिशाली अपोलो 11 का इंजन 2012 में अटलांटिक महासागर में खोज कर निकाला गया था.  

9. लोकोमोटिव ग्रेवयार्ड   

locomotive graveyard
Source: thetravel

New Jersey के तट पर लगभग 90 फीट की गहराई में एक लोकोमोटिव ग्रेवयार्ड है. माना जाता है यहां 1850s के दो स्टीम लोकोमोटिव (रेल इंजन) के मलबे मौजूद हैं. जानकारी के अनुसार इन्हें 1985 में खोजा गया था.  

10. एक बड़ी आंख  

big eyeball
Source: thetravel

फ़्लोरिडा के Pompano Beach से एक beachcomber (तट पर मुल्यवान चीज़ों को ढूंढने वाला) एक बड़ी आंख मिली, जिसे उसने Florida Fish and Wildlife Conservation Commission को सौंप दिया था. वैज्ञानिकों ने जांच के बाद पता लगाया कि ये किसी swordfish की आंख हो सकती है.