दुनियाभर में ऐसी कई जगहें हैं जिनका इतिहास सदियों पुराना है. आज इनमें से कुछ जगहें पूरी तरह से विकसित हो चुकी हैं तो कुछ जगहें ऐसी भी हैं जो उस दौर में बेहद विकसित थीं, लेकिन आज वीरान बनकर रह गई हैं. कभी दुनियाभर की सुविधाओं से गुलज़ार रहे इन इलाक़ों को न जाने किसकी नज़र लग गई जो अब सिर्फ़ यादों में ही रह गये हैं. वीरान शहर (Deserted City)


दुनियाभर में ही नहीं, बल्कि भारत में भी ऐसी कई जगहें हैं जो पहले लोगों से गुलज़ार हुआ करते थे, लेकिन आज पूरी तरह से वीरान हो चुके हैं. लेकिन आज हम बात भारत की नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य देशों की करने जा रहे हैं. दुनियाभर में आज कई शहर ऐसे भी हैं जो 15वीं शताब्दी से वीरान पड़े हुये हैं. जबकि इनमें से कुछ को यूनेस्को ने वर्ल्ड हैरिटेज की मान्यता दे दी है.

ये भी पढ़ें: रहस्य और मान्याताओं से भरा 8000 फ़ीट पर बसा ये शहर 450 साल से वीरान पड़ा है

The world's 10 most fascinating abandoned towns and cities
Source: cnn

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में दुनिया के कौन-कौन से वीरान शहर शामिल हैं-

1- बोडी (अमेरिका) 

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में स्थित 'बोडी' की आबादी 1870 के दशक के अंत में 10,000 थी. ये इलाक़ा अपने सोने की खदानों के लिए भी मशहूर था. इसलिए भी 'बोडी' बेहद समृद्ध और खुशहाली से भरपूर था. लेकिन 20वीं शताब्दी की शुरुआत में इस शहर की चमक उस समय फीकी पड़ गई जब 1920 में इसकी आबादी घटकर केवल 120 रह गई. आज ये शहर 'वाइल्ड वेस्ट टूर' के लिए मशहूर है.

Bodie, California
Source: cnn

2- क्रैको (इटली)

इटली के सुदूर दक्षिण में स्थित 'क्रेको' किसी ज़माने में अपनी शानदार वास्तुकला के दुनियाभर में मशहूर था. आज ये सबसे अधिक देखे जाने वाले वीरान शहरों में से एक बन गया है. सन 1960 के दशक में सीवेज की समस्या, पानी की कमी और भूस्खलन की घटनाओं के बाद लोगों ने इस इलाक़े से पलायन करना शुरू कर दिया था. इसके बाद सन 1980 तक ये इलाक़ा पूरी तरह वीरान हो गया.

Craco, Italy
Source: cnn

3- हाशिमा आइलैंड (जापान) 

जापान के नागासाकी के तट पर स्थित हाशिमा आइलैंड में 1887 से लेकर 1974 के बीच खनन का कार्य होता था. लेकिन प्राकृतिक संपदा ख़त्म होने के साथ ही ये ख़ूबसूरत इलाक़ा भी वीरान हो गया. हाशिमा इसलिए भी है ख़ास है क्योंकि 'द्वितीय विश्व युद्ध' के दौरान इसे एक कैंप के तौर पर भी इस्तेमाल किया गया था. लेकिन पिछले कुछ सालों में ये पर्यटन की दृष्टि से एक अहम डेस्टिनेशन बन गया है.

Hashima Island, Japan
Source: cnn

4- बेल्सी विलेज (स्पेन) 

सन 1937 में 'स्पेन के गृहयुद्ध' के दौरान ये जगह रिपब्लिकन और फासीवादी ताकतों के बीच हुई 1 हफ़्ते की घेराबंदी का प्रमुख केंद्र था. इसके बाद 1939 में इस जगह पर 'बेल्सी विलेज' बसाया गया. लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ये गांव भी उजड़ गया. आज स्पेन के टूरिज्म में इस इलाके का अहम योगदान है. वीरान शहर (Deserted City)

Belchite, Spain
Source: cnn

5- ओराडॉर-सुर-ग्लेन (फ़्रांस)

फ्रांस के 'ओराडॉर-सुर-ग्लेन' इलाक़े में कभी मछली पालन का काम बड़ी मात्रा में होता था. लेकिन 'द्वितीय विश्व युद्ध' के दौरान इस शहर में 10 जून, 1944 को एक नरसंहार हुआ था. इस दौरान दौरान यहां की अधिकांश आबादी को नष्ट कर दिया गया. इसके बाद सन 1999 में इसे टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर विकसित किया गया. वीरान शहर (Deserted City)

Oradour-Sur-Glane, France
Source: cnn

6- व्हार्रम पर्सी (यूके)

ब्रिटेन का ये ख़ूबसूरत इलाक़ा कभी आबादी से गुलजार हुआ करता था. लेकिन ये आज ब्रिटेन का सबसे मशहूर वीरान और मध्ययुगीन गांव है. ये जगह आज 'इंग्लिश हेरिटेज काउंसिल' द्वारा संचालित होती है. इसीलिए पर्सी में हमेशा पुरातत्वविदों और पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. व्हार्रम पर्सी पिछले 500 सालों से वीरान है. वीरान शहर (Deserted City)

Wharram Percy, United Kingdom
Source: cnn

7- कोलमंसकॉप (नामीबिया 

नामीबिया के 'कोलमंसकॉप' इलाक़े की कई इमारतें आज पूरी तरह से रेत में आधी डूब चुकी हैं. रेगिस्तान के बीचों बीच बेस इस शहर के खंडहरों को देख आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि कभी ये बेहद नायाब और गुलजार शहर हुआ करता था. लेकिन 1956 में यहां की हीरे की खदानों का काम पूरा होने के बाद ये इलाक़ा पूरी वीरान तरह से वीरान हो गया.

Kolmanskop, Namibia
Source: cnn

8- ग्रैंड-बासम (आइवरी कोस्ट)

आइवरी कोस्ट का 'ग्रैंड-बासम' में अब भी कुछ आबादी रहती है, लेकिन इस शहर की कई इमारतें ऐसी भी हैं जो सालों से वीरान पड़ी हुई हैं. ग्रैंड-बासम कभी फ्रांसीसी औपनिवेशिक कोटे डी आइवर की राजधानी हुआ करती थी, लेकिन आज ये यूनेस्को की 'विश्व धरोहर स्थल' है. इस शहर की प्रमुख इमारतों में 'पुराना डाकघर', 'सेंट्रल अफ़्रीकन बैंक' और 'होटल डी फ्रांस' बेहद प्रसिद्ध हैं.

Grand-Bassam, Ivory Coast
Source: cnn

9- अर्लतुंगा (ऑस्ट्रेलिया) 

सेन्ट्रल ऑस्ट्रेलिया के बाहरी इलाके में स्थित अर्लतुंगा पहला आधिकारिक शहर के रूप में भी जाना जाता है. अर्लतुंगा का एक लंबा स्वदेशी इतिहास रहा है जो 20,000 साल पुराना है. लेकिन आज ये एक भूतहा शहर बना चुका है. सन 1887 में इस क़स्बे को यूरोपीयन ने सोने की तलाश में बसाया था और एक समय में इसकी आबादी 300 के करीब थी. वीरान शहर (Deserted City)

Arltunga, Australia
Source: cnn

10- कायाकोय (तुर्की)

एक संग्रहालय के रूप में संरक्षित और यूनेस्को द्वारा 'विश्व मित्रता और शांति गांव' के रूप में नामित तुर्की का 'कायाकोय' आज पर्यटकों के लिए प्रमुख डेस्टिनेशन बन गया है. 'प्रथम विश्व युद्ध' के दौरान ग्रीस और तुर्की के बीच इस क्षेत्र पर नियंत्रण के लिए युद्ध लड़ा गया था. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मारे गये. इसी के चलते यहां के निवासियों को अपने पैतृक गांव वापस लौटने पर मजबूर होना पड़ा.

Kayakoy, Turkey
Source: cnn

भारत की बात करें तो द्वारका नगरी आज पूरी तरह से नष्ट हो चुका है और पानी में डूब चुका है.