ये अपने आप में ही हैरान कर देने वाली बात है कि प्राचीन काल में विकसित हुए कई बड़े शहर कैसे पूरी तरह बर्बाद या ग़ायब हो गए. हालांकि, इसके पीछे इतिहासकारों ने कई तरह के मत प्रस्तुत किए जैसे प्राकृतिक आपदा (बाढ़ या भूकंप), भुखमरी और युद्ध. इन प्राचीन शहरों के बारे में तब जाकर पता चला जब पुरातत्वविदों ने प्राचीन स्थलों की खुदाई की और इतिहासकारों ने इनपर अध्ययन किया. विश्व में कई ऐसे प्राचीन शहरों को खोजा गया है जिनमें से कुछ के बारे में हम नीचे बता रहे हैं.   

1. Machu Picchu 

Machu Picchu
Source: wikipedia

विश्व की चुनिंदा लॉस्ट सिटीज़ में Machu Picchu का नाम भी आता है. ये शहर दक्षिण अमेरिका के पेरु देश में स्थित है. इसे 1911 में Hiram नाम के एक Hawaii इतिहासकार ने खोजा था. ये स्थल समुद्र तल से 2,430 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसे खोजे जाने से पहले ये इस शहर के बारे में आधुनिक विश्व अनजान था.   

2. Angkor

angkor
Source: history

ये कंबोडिया का एक प्राचीन टेंपल टाउन था. यहां आज भी खमेर साम्राज्य के अवशेष देखे जा सकते हैं, जैसे प्रसिद्ध अंगकोर वॉट मंदिर और बैयोन मंदिर. इस शहर ने अपने लंबे इतिहास में कई बड़े धार्मिक परिवर्तन देखे हैं.  

3. Petra 

petra
Source: nationalgeographic

ये भी विश्व की चुनिंदा लॉस्ट सिटी में से एक है, जो कभी Nabataean Kingdom की राजधानी हुआ करती थी. वर्तमान में ये ऐतिहासिक स्थल जॉर्डन में मौजूद है. माना जाता है कि इस शहर को एक बड़े जंक्शन के रूप में तब्दिल कर दिया गया था और यहां के चीन, भारत, रोम व मिस्र तक जाने के मार्ग मौजूद थे. हालांकि, प्राकृतिक आपदा के कारण ये शहर विरान हो गया. 

4. Teotihuacan  

Teotihuacan
Source: history

ये प्राचीन शहर वर्तमान में मैक्सिको घाटी में फला-फुला था. इस दौरान ही यहां एक बड़े पिरामिड का निर्माण किया गया, जिसे आप तस्वीर में देख सकते हैं. हालांकि, माना जाता है कि ये शहर भी प्राकृतिक आपदा के वजह से ही विरान हो गया था.  

5. Pompeii 

pompeii
Source: velvetescape

ये दक्षिण इटली का ऐतिहासिक स्थल है जो कभी रोम का एक संपन्न शहर हुआ करता था. माना जाता है कि ये शहर एक ज्वालामुखी विस्फोट की राख व मलबे तले दब गया था.   

6. Tiwanaku 

Tiwanaku
Source: khanacademy

ये स्थल बोलीविया की टिटिकाका झील की दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थित है. माना जाता है कि ये शहर कभी इंका साम्राज्य का महत्वपूर्ण हिस्सा था. वहीं, ये एक तीर्थस्थल के रूप में भी जाना जाता था. आज भी यहां प्राचीन समय के अवशेष देखे जा सकते हैं. 

7. Ani 

ANi
Source: enricomartino

पूर्व-पश्चिम कारवां मार्ग में स्थित ये शहर 5वीं शताब्दी के दौरान उभरा और 10वीं शताब्दी में एक समृद्ध शहर और आर्मेनिया की राजधानी बनकर सामने आया था. इस दौरान यहां कई गिरज़ाघरों का निर्माण करवाया गया था. इसलिए इसे ‘सिटी ऑफ़ 1001 चर्चेज़’ भी कहा गया था.  

8. Ctesiphon 

 Ctesiphon
Source: britannica

छठी शताब्दी के दौरान ये विश्व की बड़े शहरों और प्राचीन मेसोपोटामिया के महान शहरों में गिना जाता था. उस दौरान ये शहर इतना महत्वपूर्ण हो गया था कि रोम द्वारा इस पर कब्ज़ा कर लिया गया था. वहीं, बीजान्टिन साम्राज्य द्वारा इस पर पांच बार कब्ज़ा किया गया. यह शहर वर्तमान ईराक़ में स्थित है और यहां एकमात्र शहर के प्राचीन अवशेष Taq-i Kisra को देखा जा सकता है, जो कि आर्क है.   

9. Vijayanagara 

Vijayanagara
Source: britannica

विश्व की लॉस्ट सिटीज़ की लिस्ट में भारत का प्राचीन शहर विजयनगर भी शामिल है. ये संपन्न और ख़ूबसूरत शहर था. ये शहर 14वीं से 16वीं शताब्दी के दौरान फला-फुला और बाद में कई बाहरी शक्तियों ने इस पर आक्रमण किया.  

10. Babylon  

babylon
Source: wikipedia

ये प्राचीन मेसोपोटामिया का एक महत्वपूर्ण शहर और बेबीलोनिया साम्राज्य की राजधानी भी था. ये शहर वर्तमान ईराक़ में फला-फुला था. ये कभी व्यवसायिक और सांस्कृतिक तौर से एक महत्वपूर्ण केंद्र हुआ करता था.