आपने कई बार लोगों को ‘ओल्ड इज़ गोल्ड’ कहते सुना ही होगा और आजकल तो पुरानी चीज़ों का दौर वापस आ रहा है. लेकिन, कुछ चीज़े ऐसी भी हैं, जिनका दौर शुरू तो काफ़ी पुराने समय में हुआ पर उनकी विरासत भारत में आज भी क़ायम है. उसमे से एक प्रोडक्ट ‘साबुन’ भी है. भारत में पहली बार साबुन क़रीब 130 साल पहले आया था. एक ब्रिटिश कंपनी लीबर ब्रदर्स इंग्लैंड ने इसे मार्केट में लेके आये थे. हालांकि, तब साबुन ब्रिटेन से आयात हुआ करता था. पहली बार नहाने और कपड़े धोने के साबुन की फ़ैक्ट्री नॉर्थ वेस्‍ट सोप कंपनी द्वारा 1897 में मेरठ में लगाई गई थी. तब से लेकर आज तक मार्केट में न जाने कितने साबुन ब्रांड आ चुके हैं. इसी क्रम में आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे सोप ब्रांड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों!  

1- ‘मैसूर सैंडल सोप’ जिसे बैंगलोर में मैसूर गवर्नमेंट ने 1916 ने शुरू किया था. इसे 2016 में 100 वर्ष भी पुरे हो चुके हैं.(7 Indian Vintage Soap Brands)

ये भी पढ़ें: कहानी ‘Mysore Sandal Soap’ की, जब दुनिया युद्ध में व्यस्त थी, तब हिंदुस्तान ने बनाया था ये साबुन

udayavani

2- वतनी (गोदरेज) इस ब्रांड को 1920s के दशक के अंत में और 1930 के दशक की शुरुआत में लॉन्च किया गया था. (7 Indian Vintage Soap Brands.)

pinterest

3- चन्द्रिका (हर्बल) सोप है. जिसे SV Products बेचते थे. यह ब्रांड 1940 में लॉन्च हुआ था. (7 Indian Vintage Soap Brands)

chandrikasoaps

4- हमाम एक आयुर्वेदिक सोप है. जो 1931 में लॉन्च हुआ था.(7 Indian Vintage Soap Brands) 

twitter

5- ओके (OK) बाथ सोप को ‘बिग बाथिंग सोप’ के नाम से भी जाना जाता था. (TOMC ) Tata Oil Mills Company ने इस साबुन का 1960s में उत्पादन शुरू किया.(7 Indian Vintage Soap Brands)

ebay

6- मोती लक्ज़री ब्रांड सोप को (TOMC )Tata Oil Mills Company ने इस साबुन का 1970s में उत्पादन शुरू किया था.(7 Indian Vintage Soap Brands)

indiangrocery

7- निरमा टॉयलेट सोप को करसनभाई पटेल ने 1992 में शुरू किया था.(7 Indian Vintage Soap Brands)

bonanza