Weird Habits Of Famous Personalities: हम सबकी अपनी-अपनी आदतें होती हैं. इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपका पालन-पोषण या व्यक्तित्व कैसा है या आप जनता की नज़रों में कितने महान हैं. लेकिन ज़्यादातर हर कोई एक ऐसा काम ज़रूर करता है, जो शायद दूसरों को अजीब लग सकता है. फिर भी जब जनता को एक फ़ेमस पर्सनैलिटी की किसी अजीब आदत के बारे में पता चल जाता है, तो वो चीज़ उनको आश्चर्यचकित कर देता है. 

ऐसी बहुत सी फ़ेमस शख्सियत होंगी, जिनके काम को आपने ख़ूब सराहा होगा. लेकिन उनकी ऐसी बहुत सी अजीब आदतें (Weird Habits Of Famous Personalities) रही थीं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. 

Weird Habits Of Famous Personalities

1. थॉमस एडिसन

अमेरिकी अविष्कारक और बिज़नेसमैन थॉमस एल्वा एडिसन को कौन नहीं जानता. उन्होंने बिजली उत्पादन, जन संचार, ध्वनि रिकॉर्डिंग और मोशन पिक्चर्स जैसे क्षेत्रों में कई उपकरण विकसित किए. एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने बेसिक चीज़ें जैसे नींद लेना छोड़ दिया था. वो सिर्फ़ नींद की झपकी लेते थे, ताकि उन्हें जागने का ज़्यादा समय मिल सके. वो सिर्फ़ दो घंटे ही सोते थे. इसके साथ उनकी दूसरी अजीब आदत उनके इंटरव्यू का प्रोसेस होता था. उनके कोई भी नए रिसर्च एसोसिएट को एक सिंपल टेस्ट पास करना होता था. उन्हें एक पूरा सूप का बाउल एडिसन के सामने ख़त्म करना पड़ता था. एडिसन इस टेस्ट से ये देखते थे कि क्या संभावित कर्मचारियों ने सूप को चखने से पहले उसे सीज़न किया था. अगर वो सूप को आजमाने से पहले उसमें नमक मिला देते थे, तो एडिसन उन्हें पहले ही ख़ारिज कर देते थे. परीक्षण का उद्देश्य उन लोगों को बाहर निकालना था जिन्होंने बहुत अधिक धारणाओं के साथ शुरुआत की थी. ये आइडिया क़माल का भी है और थोड़ा अजीब भी है. (Weird Habits Of Famous Personalities)

thomas edison
Source: thoughtco

ये भी पढ़ें: मिलिट्री द्वारा किये गए ये 9 आविष्कार, आज बन गए हैं हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग

2. एल्बर्ट आइंस्टीन 

एल्बर्ट आइंस्टीन एक आम जीनियस नहीं थे. उन्हें बचपन में बोलने में दिक्कत होती थी, जिस वजह से उनके पेरेंट्स और डॉक्टर काफ़ी चिंतित रहते थे. आइंस्टीन ने एक बार बताया था कि उनके धीमे विकास ने उन्हें ज़िंदगी के मूल तत्वों के बारे में ज़्यादा मौके दिए, जिसमें अंतरिक्ष और समय शामिल हैं. इन अवधारणाओं पर उनके आश्चर्य की भावना ने उन्हें जिज्ञासु प्रश्नों के लिए प्रेरित किया, जो बाद में उन्हें थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी के रूप में ऐसी सफ़लताओं की ओर ले गए. ऐसा कहने के बाद, आइंस्टीन की कुछ अजीब आदतें थीं, जिनसे वे कभी बाहर नहीं निकले. उनके ड्राइवर ने एक बार बताया था कि उन्होंने एक बार ज़मीन से एक टिड्डा तोड़कर खा लिया था. वो अपने वायलिन को बर्ड वॉचिंग ट्रेक पर ले जाते थे और अपने चेहरे से आंसू बहाते हुए उसे बजाते थे. 

albert einstein
Source: space

3. निकोला टेस्ला

निकोला टेस्ला को वायरलेस रेडियो और एसी जनरेटर के आविष्कार के लिए जाना जाता है. वो अक्सर सार्वजनिक प्रदर्शनों में एक कंडक्टर के रूप में अपने शरीर का उपयोग करते थे. टेस्ला सोते भी बेहद कम थे. वो हर दिन सुबह 3:00 बजे काम शुरू करते थे और रात 11:00 बजे तक काम करते रहते थे. इन आदतों के कारण उन्हें 25 साल की उम्र में मानसिक रूप से टूटना पड़ा. फिर उन्होंने बिना किसी ब्रेक के 38 साल तक काम किया. लेकिन उनके मन में कुछ 
ग़हरे विद्रोह थे. उन्हें ओवरवेट महिलाएं और किसी भी प्रकार की मोती की ज्वेलरी पसंद नहीं थीं.  (Weird Habits Of Famous Personalities)

nikola tesla
Source: britannica

4. डॉक्टर योशिरो नाकामत्सु

डॉक्टर योशिरो नाकामत्सु वो वैज्ञानिक थे, जिन्होंने फ्लॉपी डिस्क का साल 1952 में पेटेंट कराया था और उनके नाम 3,300 से भी अधिक आविष्कार हैं. उनका मानना ​​​​है कि जब वो डूबने के क़रीब होते हैं, तब उनके दिमाग़ में महान विचार आते हैं. इसके साथ ही उनके मुताबिक सक्सेस हासिल करने का तरीका एक शांत रूम में ब्रेनस्टोर्मिंग करना है. वो एक 24 कैरट गोल्ड वाली टाइल के बाथरूम में ये काम करते हैं. डॉ. नाकामत्सु का कहना है कि टाइलें टेलीविजन और रेडियो तरंगों को अवरुद्ध कर देती हैं, जो रचनात्मक प्रक्रिया में बाधा डालती हैं. इसके अलावा उनका कमरे में कोई भी नाखून नहीं है, क्योंकि उनका मानना है कि नाखून हमारी सोच को प्रभावित करते हैं. 

doctor yoshiro
Source: japan-forward

ये भी पढ़ें: भारतीय वैज्ञानिकों के वो 10 आविष्कार, जिन्होंने पूरी दुनिया में भारतीय टैलेंट का लोहा मनवाया

5. रिचर्ड बकमिन्स्टर फुलर

रिचर्ड बकमिन्स्टर फुलर एक फ़ेमस वैज्ञानिक और आर्किटेक्ट थे, जिन्होंने 1930s में Dymaxion नाम की एक कार क्रिएट की थी. उनकी स्थायी विरासत वो डायरी थी, जिसे उन्होंने 1915 से 1983 में अपनी मृत्यु तक रखा था. उसे अब स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में रखा गया है. ये डायरी 82 मीटर ऊंची थीं, क्योंकि फुलर उसे हर 15 मिनट में अपडेट करने में यकीन रखते थे. इसमें उनकी हर एक्टिविटी डीटेल में लिखी हुई है. वो जब टाइम ज़ोन में ट्रैवल करते थे, तब वो 3 घड़ियां पहनते थे. वो रात में सिर्फ़ दो घंटे की नींद लेने में यकीन रखते थे. आख़िर में उन्हें कम नींद पर अपने सिद्धांतों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि उनके सहयोगियों ने शिकायत की कि वे इतने कम आराम के साथ जारी नहीं रख सकते. (Weird Habits Of Famous Personalities)

richard buckminster fuller
Source: bbvaopenmind

6. अगाथा क्रिस्टी

आपको लगता होगा कि एक महिला जिसने 66 जासूसी नॉवेल्स और शॉर्ट स्टोरीज़ के 14 कलेक्शन लिखे थे, उनके पास प्रेरणा के लिए एक विशाल खिड़की के पास एक बड़ी लकड़ी की मज़बूत राइटिंग डेस्क होगी. लेकिन अगाथा क्रिस्टी डेस्क पर नहीं लिखती थीं. उनके पास एक ऑफ़िस भी नहीं था. वो कभी किचन की टेबल पर तो कभी बेडरूम में स्टोरीज़ लिखती थीं. कभी-कभी, वो अपनी कहानियों के लिए एक प्लॉट होने से बहुत पहले ही लिखना शुरू कर देती थीं और आगे बढ़ने से पहले वो आम तौर पर हत्या के दृश्य के विवरण के साथ शुरू करती थी. 

agatha christie
Source: britannica

7. होनरे डी बल्ज़ाक

फ्रेंच नॉवेलिस्ट होनरे डी बल्ज़ाक हर दिन 50 कॉफ़ी के कप पी जाते थे. उन्होंने इस बारे में एक बार बात भी की थी. उन्होंने बताया था, "कॉफ़ी सीधा आपके पेट में जाती है और तभी कुछ हंगामा होता है. विचार युद्ध के मैदान की भव्य सेना की बटालियनों की तरह चलने लगते हैं, और फिर उनकी लड़ाई शुरू होती है."

 honore de balzac
Source: thoughtco

8. लिओनार्दो दा विंची

दा विंची को इतिहास के सबसे टैलेंटेड व्यक्तियों में से एक कहा जाता है. एक वैज्ञानिक, आविष्कारक, चित्रकार, वास्तुकार, वनस्पतिशास्त्री और गणितज्ञ होने के साथ-साथ, उन्होंने अध्ययन के कई अन्य क्षेत्रों का पीछा किया. वो हर चार घंटे में 15-20 मिनट की नींद लेते थे, यानि वो हर दिन सिर्फ़ दो घंटे सोते थे. जाहिर है, ये उनकी रचनात्मकता को बनाए रखने के लिए पर्याप्त था और वो हर दिन क़रीब 22 घंटे कुशलता से काम कर सकते थे. 

leonardo da vinci
Source: mos

क्या इनके बारे में आप जानते थे?