World's First Ever TV Advertisement: 21वीं सदी में किसी प्रोडक्ट और विज्ञापन का वही रिश्ता है, जो इंसान और ऑक्सीजन का है. आज के दौर में विज्ञापन के बिना किसी प्रोडक्ट की बिक्री के बारे में सोचना भी पाप है. जब तक किसी विज्ञापन में दिखावटी वादे नहीं किए जाते ग्राहक उस प्रोडक्ट की तरफ़ देखते भी नहीं हैं. भले ही प्रोडक्ट की क़्वालिटी चाहे कितनी भी ख़राब क्यों न हो मसालेदार विज्ञापन प्रोडक्ट को बेचने का सबसे सरल माध्यम होता है. अगर सरल भाषा में विज्ञापन को समझना है तो इसका मतलब होता है 'लोगों तक अपनी बात इस तरह से पहुंचाना कि विज्ञापन देखते ही वो प्रोडक्ट को ख़रीद ले, चाहे प्रोडक्ट कैसा भी क्यों न हो'.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि दुनिया के पहले टूथब्रश का आविष्कार कब और किसने किया था?

 Watch: The first TV commercial
Source: qz.com

विज्ञापन के बारे में हर कोई जनता ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं टीवी पर पहली बार विज्ञापन कब और किस देश में दिखाया गया? (World's First Ever TV Advertisement).

Gibbs SR Toothpaste
Source: businessinsider

World's First Ever TV Advertisement

आज हम आपको दुनिया के पहले टीवी विज्ञापन (World's First Ever TV Ad) के बारे में बताने जा रहे हैं. दुनिया का पहला टीवी विज्ञापन 1 जुलाई, 1941 को दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर अमेरिका में प्रसारित हुआ था. इस दौरान लोग टेलिविजन स्क्रीन पर 'अमेरिका रन्स ऑन बुलोवा टाइम' की आवाज़ सुनकर लोग हैरान थे. 10 सेकंड के इस ने विज्ञापन की दुनिया की दुनिया में क्रांति लाने का काम किया था. 

यहां देखें दुनिया का पहला टेलिविजन ऐड: 

दुनिया का पहला टीवी विज्ञापन (World's First Ever TV Ad) बुलोवा (Bulova) घड़ी का था. इस दौरान न्यूयॉर्क की घड़ी कंपनी 'द शैकी' ने अपने 'बुलोवा ब्रांड' के लिए 10 सेकंड का स्पॉट ख़रीदा था. ये विज्ञापन 'ब्रुकलिन डॉजर्स' और 'फ़िलाडेल्फिया फ़िलीज' के बीच खेले जाने वाले बेसबॉल मैच शुरू होने से ठीक पहले दिखाया गया था. इस दौरान कंपनी को इसके लिए 9 डॉलर चुकाने पड़े थे.

अमेरिका के बाद यूके में प्रथम टीवी विज्ञापन का प्रसारण 21 सितम्बर 1955 को ITV पर प्रसारित किया गया था. इस दौरान 'Gibbs SR Toothpaste' का विज्ञापन दिया गया था.

ये था भारत का पहला टीवी विज्ञापन

भारत में टेलीविजन की शुरुआत 1959 में हुई थी, लेकिन भारत को अपना अपना पेड टेलीविजन विज्ञापन प्राप्त करने के लिए पूरे 19 साल इंतजार करना पड़ा. भारत का पहला टेलीविजन विज्ञापन साल 1978 में बना था. ये ग्वालियर सूटिंग्स (Gwalior Suitings) कंपनी का विज्ञापन था. ये विज्ञापन दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था. दुर्भाग्य से इस विज्ञापन का वीडियो इंटरनेट पर मौजूद नहीं है. (India's First Ever TV Advertisement)

Gwalior Suitings
Source: facebook

भारत का पहला कलर टीवी विज्ञापन

भारत में सन 1982 में कलर टीवी की शुरुआत हुई. सन 1982 के 'एशियन गेम्स' के दौरान भारतीय टेलीविजन में कई क्रांतिकारी बदलाव हुए. इनमें दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले विज्ञापन भी थे. इसके बाद सन 1983 में भारत का पहला कलर टीवी विज्ञापन प्रसारित हुआ था. ये भारत की मशहूर बॉम्बे डाइंग (Bombay Dyeing) कंपनी का विज्ञापन था. भारत का पहला कलर विज्ञापन 1 मिनट 42 सेकंड लंबा था. ये कपड़े का विज्ञापन कम जेम्स बॉन्ड की मूवी का ट्रेलर ज़्यादा लगता है. (India's First Ever Color TV Advertisement)

तो कैसी लगी विज्ञापन की दुनिया की ये दिलचस्प जानकारी?

ये भी पढ़ें: दुनिया की पहली Email, पहला Tweet क्या था? इंटरनेट से जुड़ी इन 11 चीज़ों के बारे में जानते हैं आप?