आजकल मोबाइल की दुनिया में डार्क सर्कल बहुत आम बात हो गई है. इस मोबाइल के चक्कर में न नींद आती है, न भूख लगती है और इसका परिणाम होता है आंखों के नीचे काले-काले घेरे. इसके अलावा हार्मोन्स में परिवर्तन होने और अव्यवस्थित लाइफ़स्टाइल होने की वजह से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं.

Source: gstatic

अगर आप भी इस आंखों के नीचे हो रहे डार्क सर्कल से परेशान है और इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपके लिए हम लाये है कुछ घरेलू नुस्खे:

1. टमाटर का रस और नींबू

Source: womensok

डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर के रस में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं फ़ायदा होगा. इसके इस्तेमाल से त्वचा कोमल और फ़्रेश बनी रहती है.

2. आलू का रस और नींबू

Source: dailyhunt

आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदें मिला लें. इस मिश्रण को रूई से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे ख़त्म हो जाएंगे.

3. ठंडे टी-बैग्स

Source: eeyuva

टी-बैग्स भी डार्क सर्कल के लिए अच्छा उपाय है. टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रखने के बाद फ़्रिज़ में रख दें. उसके बाद 10 मिनट तक आंखों पर रखकर लेट जाएं. रोज़ ऐसा करने से फ़ायदा होगा.

4. ठंडा कच्चा दूध

Source: onlymyhealth

ठंडे कच्चे दूध को आंखों के नीचे लगाने से कालापन दूर हो जाता है. इसे कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं. ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी फ़ायदा होगा.

5. संतरे के छिलका और गुलाबजल

Source: intoday

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें. इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे.

6. बादाम का तेल

Source: gstatic

बादाम का तेल त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें विटामिन-ई की अच्छी मात्रा होती है. रात में थोड़ा-सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर हल्के हाथों से मसाज करिए. फिर सुबह उठकर धो लीजिए. रोज़ ऐसा करने से इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा.

7. योग और ध्यान

Source: cloudfront

इन घरेलू-नुस्खों के साथ-साथ योग और ध्यान भी इसका अच्छा उपाय है. घर में कुछ मिनटों तक योग और ध्यान करने से डार्क सर्कल्स कम होंगे.

8. खीरा

Source: ndtvimg

खीरा आंखों के लिए बहुत उपयोगी होता है. सबसे पहले खीरे को आधे घंटे तक फ़्रिज़ में रख दीजिए, उसके बाद इसकी स्लाइस करके 10 मिनट तक आंखों पर रखिए और फिर आंखें धो लें. इससे कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स कम हो जायंगे.

9. पुदीने की पत्तियां

Source: ytimg

पुदीना में रिफ़्रेशिंग क्वॉलिटी होती है. इसको इस्तेमाल करने के लिए कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं. उसके बाद इसे फिर ठंडे पानी से धो दें. इसे रोज़ रात में लगाएंगे, तो जल्द ही फ़र्क़ दिखने लगेगा.

10. गुलाबजल

Source: gstatic

त्वचा के लिए गुलाबजल से अच्छा कुछ नहीं होता है. अगर डार्क सर्कल हो गए हैं, तो गुलाबजल से भीगी रुई को डार्क सर्कल पर लगाइए. फिर 15 मिनट तक उस रुई को आंखों पर रखिये, उसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लीजिए. रोज़ ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होंगे.

11. छाछ और हल्दी

Source: navodayatimes

हल्दी एक एंटी-बायोटिक होती है. अगर डार्क सर्कल हो गए हैं, तो दो चम्मच छाछ और 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाइए और 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए. इसके बाद गर्म पानी से आंखें धो लीजिए. ऐसा करने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे ख़त्म हो जाएंगे.

Source: gstatic

लड़का हो या लड़की दोनों के लिए हैं ये नुस्खे, क्योंकि डार्क सर्कल किसी को भी हो सकते हैं. अब डार्क सर्कल होने पर टेंशन मत लीजिए, क्योंकि टेंशन लेने से ये और बढ़ेंगे. बस अपनाइये ये नुस्खे और अगर फ़ायदा हो तो अपने दोस्तों के साथ भी इनको शेयर करिये.