सड़क पर वो जो 'गंभीर-सा' लगने वाला आदमी दिखता है... या राह चलते वो औरत जो रोज़ अपने बच्चों को स्कूल से लाने के लिए खड़ी रहती है. या फिर ऑफिस का वो गॉर्ड, जो सुबह-शाम एक ही Posture में खड़ा रहता है.

इन सभी को और इन जैसे न जाने कितने लोगों से हम रोज़ मिलते हैं. ये चहरे हमारे ज़हन में बस चुके हैं, लेकिन क्या कभी इन में से किसी की तरफ देख कर एक हल्की सी, छोटी-सी मुस्कान दी है?

क्यों?

अंजान से कौन बात करता है, है न? वो मोटा-सा आदमी जिसे देख कर कोई भी डर जाए, कभी उसे हंसते बात करना, आपके दिमाग में उसकी छवि बदल जाएगी. राह चलते हम ऐसे न जाने कितनी लोगों से टकराते हैं, जिनसे बात किये बिना, उनकी एक छवि हमारे दिमाग में बस जाती है, कि ये तो पक्का खडूस होगा. लेकिन एक मिनट उनसे बात नहीं हुई कि हम उस आदमी के मुरीद हो जाते हैं. हुआ है न ऐसा?

Photographer Jay Weinstein ने सोचा, क्यों न राह चलते लोगों की फोटो खींचें, एक जिसमें वो गंभीर हैं और दूसरी जिसमें उनके चेहरे पर एक छोटी-सी हंसी है. जब वो ये करने लगे, तो उन्हें लोगों की पूरी पर्सनालिटी ही बदलती हुई दिखी. बस, इसी को उन्होंने अपना प्रोजेक्ट बना लिया और पूरे देश में जाकर ऐसी कई तस्वीरें खींच डाली.

ये हैं उनके Smile Project की कुछ तस्वीरें:

Source: Bored Panda