साल 2020, क्या साल रहा. इस साल ने सबका मिलना-जुलना ही बंद करा दिया. इस मुश्किल साल में अगर कोई हमारे साथ शुरू से अंत तक रहा तो वो थे मीम्स. सबने सोशल मीडिया में अपना दुःख मीम्स के ज़रिये बयान किया. दोस्तों से लोग मिल नहीं पा रहे थे इसलिए उनको मज़ाकिया मीम्स में टैग करके अपनी ख़ुशी बांटी.

इस साल भी बहुत सारी मीम्स टेम्पलेट्स सामने आयीं. ये पूरा साल मीम के चाहने वालों के लिए अच्छा रहा क्योंकि हर छोटी-छोटी चीज़ों पर मीम बना दी गयी. लोगों ने कोरोना तक को तो नहीं छोड़ा तो फिल्मों के ट्रेलर, सेलेब्स के बयान जैसी चीजें कैसे मीमबाज़ों की नज़रों से बच जातीं. आप भी देखिये अलग अलग महीनों में कौन कौन से मीम्स रहे ट्रेंडिंग:

जनवरी:

1. अनन्या पांडे और सिद्धांत चतुर्वेदी

साल की शुरुआत में वैसे तो सब अच्छा ही अच्छा हो रहा था. ऐसे में एक बेहतरीन मीम भी आया. राजीव मसंद ने नए एक्टर्स का इंटरव्यू लिया था. इस इंटरव्यू में अनन्या पांडे का "मैंने बहुत स्ट्रगल किया है" और सिद्धांत चतुर्वेदी का "जहां हमारे सपने पूरे होते हैं, वहां इनका स्ट्रगल शुरू होता है" मीम बन गया.

2. लव आज कल 2.0

17 जनवरी को फ़िल्म लव आजकल 2.0 का ट्रेलर लॉन्च किया गया. इस फ़िल्म का ट्रेलर जैसे ही मीमबाज़ों ने देखा लग गए फ़ौरन काम पर और बना दिए कई मज़ेदार मीम्स.

फरवरी:

3. बुलाती है मगर जाने का नहीं 

राहत इंदौरी ने जब ये ग़ज़ल लिखी होगी तब उन्हें अन्दाज़ा भी नहीं रहा होगा कि ये कभी एक ट्रेंडिंग मीम बन जाएगा मगर इंटरनेट की यही तो ख़ास बात है कि ना जाने कब क्या ट्रेंड कर जाए.

4. ज़ोमैटो वाला सोनू

अपनी मुस्कराहट से सबका दिल जीतने वाले सोनू फरवरी में ख़ूब वायरल हुए. ये इतना वायरल हुआ था कि ज़ोमैटो इंडिया ने अपने ट्विटर हैंडल की DP में सोनू को लगा लिया.

मार्च:

5. कोरोना मीम्स

कोरोना की देश में आहट हो गयी थी. मीमबाज़ों ने कोरोना को भी नहीं छोड़ा, उस पर धड़ाधड़ मीम्स बनाये गए.

6. लॉकडाउन मीम्स

कोरोना के चलते पूरे देश में 25 मार्च को लॉकडाउन लगा दिया गया. इससे पहले 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाया था. अब क्योंकि सब घर में ही थे तो मीम्स बनने तो तय ही थे.

7. वर्क फ़्रॉम होम और ऑनलाइन मीटिंग मीम्स

इसके बाद लोगों ने घरों से काम करना शुरू किया. ऑनलाइन मीटिंग्स का चलन भी आ गया. लोगों के लिए ये सब नया था लेकिन धीरे-धीरे लोगों को इसकी आदत हो गयी.

अप्रैल:

8. ताबूत डांस:

अप्रैल की शुरुआत में एक वीडियो ख़ूब वायरल हुआ. जिसमें 4 लोग एक ताबूत के साथ डांस कर रहे थे. इस वीडियो  मज़ेदार वीडियो मीम्स दिए.

मई:

9. इरफ़ान ख़ान को ट्रिब्यूट

ये साल वैसे तो पूरा ही ख़राब रहा लेकिन बॉलीवुड के लिए साल की सबसे ख़राब तारीख़ 29 अप्रैल रही. इस साल इरफ़ान ख़ान का निधन हो गया. फैंस ने उनके फ़ेमस डायलॉग "मोहब्बत थी इसलिए जाने दिया" का मीम बना कर इरफ़ान ख़ान को ट्रिब्यूट दिया.

जून:

10. TikTok बैन 

भारत सरकार ने 29 जून को को TikTok बैन कर दिया. ट्विटर पर  #RIPTikTok ट्रेंड करने लगा और ख़ूब सारे मीम्स देखने को मिले.

जुलाई:

11. किसान सलमान 

इंडस्ट्री के भाईजान ने 14 जुलाई को मिट्टी में सनी हुई फ़ोटो डाली. साथ में कैप्शन दिया "सभी किसानों का सम्मान". ये मीम वालों के लिए भाई की तरफ़ से तोहफ़ा ही था.

12. सीमा आंटी के मीम्स

नेटफ़्लिक्स में एक शो रिलीज़ हुआ 'इंडियन मैचमेकिंग'. ये शो अरेंज मैरिज़ के कॉन्सेप्ट पर बना है. शो में आने वाली सिमा आंटी की बातों पर लोग ख़ूब हंसे भी और मीम भी बनाये. आप भी देखिये.

अगस्त:

13. रसोड़ा मीम्स

अगस्त में सामने आते हैं यशराज मुखाटे. यशराज ने एक गाना बनाया: "रसौड़े में कौन था". ये गाना ऐसा वायरल हुआ कि बच्चे-बच्चे को मालूम चल गया कि रसोड़े में 'राशि' थी. इस पर भी ख़ूब मीम्स बने.

14. बिनोद 

 Slayy Point नम के चैनल ने एक वीडियो बनाया जिसमें उन्होंने बताया कि आख़िर क्यों इंडियन यूट्यूब का कमेंट सेक्शन एकदम कूड़ा है. इसमें उन्होंने एक बिनोद नाम के इंसान का ज़िक्र किया जिसने बिनोद कमेंट किया था. बस इतना होना था कि सारे लोग कमेंट बॉक्स में बिनोद ही लिखने लग गए.

सितम्बर:

15. PUBG बैन/FAU-G मीम्स

TikTok के बाद सरकार ने PUBG भी बैन कर दिया. इसी मौके को देखते हुए अक्षय कुमार ने एक नए गेम FAU-G को लांच करने की घोषणा भी कर दी. बैन के बाद उसी तरह के गेम को लॉन्च की बात पर लोगों ने ख़ूब जोक्स और मीम्स बनाये.

16. Among Us के मीम्स

PUBG के बाद उसकी जगह क्यूट से गेम Among Us ने ले ली. लोगों ने गेम खेल कर तो खुद को एंटरटेन किया ही, मीम्स बना के दूसरों को भी एंटरटेन किया.

अक्टूबर:

17. मिर्ज़ापुर 2 

6 अक्टूबर को मिर्ज़ापुर का ट्रेलर लॉन्च किया गया और 22 अक्टूबर को रिलीज़ किया गया. पिछले सीज़न की तरह इस सीज़न ने भी ढेर सारे मीम्स दिए.

नवम्बर:

18. This claim is disputed मीम्स

ट्रम्प ने चुनाव के बाद ट्वीट किया कि वो चुनाव जीत गए हैं. इस पर ट्विटर का रिएक्शन आया कि "यह दावा विवादित है". जल्दी ही धीरे धीरे लोगों ने इस पर भी मीम्स बना दिए.

19. झूमती बिल्ली

किसी ने टर्की के एक म्यूज़िशियन के वीडियो में झूमती बिल्ली को काट कर लगा दिया. ये वीडियो अपने आप ही में मज़ाकिया था जिसमें लोग अपनी क्रिएटिविटी दिखाने लगे.

दिसंबर:

20. तौड्डा कुत्ता टॉमी

यशराज मुखाटे ने 'रसौड़े में कौन था?' के बाद बिग बॉस का एडिट बनाया. शहनाज़ गिल ने बिग बॉस हाउस में 'तौड्डा कुत्ता टॉमी, साड्डा कुत्ता कुत्ता' कहा था. इस पर यशराज का बनाया एडिट जल्द ही एक मीम बना गया.

इसके अलावा और भी कई मीम्स हैं जो ट्रेंडिंग रहे मगर अब लिस्ट में सबको तो जगह मिल नहीं सकती. आपका फेवरेट मीम टेम्पलेट छूट गया हो तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा.