कोविड-19 पैंडमिक ने दुनिया को घर में क़ैद कर दिया है. लॉकडाउन का सख़्ती से पालन करने के बाद हम भारतीयों के अंदर का कीड़ा जाग गया और हम ज़रूरत से ज़्यादा मिलनसार हो गये!

सावधानियां बरतना तो दूर की बात, कुछ देशवासियों को देखकर तो ऐसा लगता है मानो कोरोना वायरस सामने आ गया तो वहीं टेंटुआ दबा देंगे या उठाकर धरती पर पछाड़ देंगे!
ख़ैर, अब जब नेता लोग धड़ल्ले से इलेक्शन रैली (Election Rally) करेंगे तो आम जनता को क्या खाक दोष दें! वो तो शादी पार्टी, और बेमतलब घूमेगी ही!  

हालांकि आज भी कुछ देशवासी ऐसे हैं जो मास्क लगाकर, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटैन करके कोविड-19 से बचने के उपाय कर रहे हैं. कई कंपनियां सालभर से खुली ही नहीं है और कर्मचारी Work From Home कर रहे हैं. Work From Home भी अलग चुनौती है. दिनभर घर पर रहकर काम करना कभी असंभव लग रहा था आज हम उसी के आदी हो गये हैं. यही न्यू नॉर्मल (New Normal) है. घर पर रहकर, घरवालों के साथ काम करना आसान नहीं है. Zoom Call Fails के कई फ़ोटोज़ और वीडियोज़ इसका सुबूत हैं! यही नहीं, Google Meet के Captions अलग बवाल हैं. Google Meet के Captions को ऑन करके कभी देखा है, अगर नहीं तो अगले मीट पर ट्राई करना कतई मज़ेदार होते हैं.

Work From Home में घरवाले शांत बैठ जायें, ऐसा हो सकता है क्या? चाहे वीडियो मीट (Video Meet) के दौरान कुछ भी बोलना हो, चिल्लाकर रिश्तेदारों से बात करना हो या ज़ोर-ज़ोर से किचन में बरतन पटकना हो, सबकुछ तभी होता है. 

ScoopWhoop हिंदी के लोगों की हालत भी कुछ ऐसी है. हमने पूछा कि घरवाले क्या-क्या ताने देते हैं, Taunt मारते हैं, जवाब आप भी पढ़ लो- 

1. दिनभर Laptop पर टक टक लगी रहती है – ईशी

Pinterest

2. वर्क फ़्रॉम होम में कौन थक जाता है? – कृतिका  

Remoters

3. Laptop पर काम करते-करते मटर छील दे – किरणप्रीत

Facebook

4. तुम्हारा घर में रहने का क्या फायदा? इससे अच्छा तो ऑफ़िस ही होते – माहीपाल

Giphy

5. लेट उठने की आदत पड़ गई है तुम्हारी, जब ऑफ़िस खुलेगा तब पता चलेगा – राशी

Giphy

6. घर पर ये करते हो, वहां क्या करते होंगे – शोभा

Entrepreneur

7. थोड़ा टहल भी लिया करो, नहीं तो बुढ़ापा आने से पहले ही कमर झुक जाएगी – अभय 

Money Crasher

8. यार तुम कोई और काम ढूंढ लो – अभिलाष

Shape

9. एक मिनट फ़्री हो? थोड़ा सामान ऊपर चढ़ाना है – नबील

Gfycat

10. अब तक ऑफ़िस चल रहा है – आकांक्षा

The Print

11. अच्छा हुआ Internet चला गया, अब थोड़ा Walk कर के आओ – संचिता 

Meme Drop

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि Work From Home की वजह से कई लोगों को कई महीनों तक घरवालों के साथ रहने का मौका मिला.