टेक्नोलॉजी ने हमारी ज़िंदगी जितनी आसान की है, वहीं दूसरी तरफ़ कई तरह के जुर्मों को बढ़ावा भी दिया है. जिसमें सबसे नया जुर्म है Livesex. ये पॉर्न फ़िल्म की तरह होता है, लेकिन इसमें हर चीज़ Live होती है.

भारत भी इस क्राइम में पीछे नहीं है. हाल ही में सामने आए एक मामले से इसका खुलासा हुआ, जब एक पति ने अपनी पत्नी से जानकारी छिपाते हुए उनकी निजी पलों को इंटरनेट पर Live कर दिया. इसकी जानकारी उस शख़्स की पत्नी को उसके दोस्त ने दी और ये केस Cyber Police के पास जा पहुंचा. पति को गिरफ़्तार कर लिया गया.

Source: mid-day

लेकिन ये मामला इतना सीधा था नहीं, जितना दिख रहा था. जांच हुई, तो पता चला कि ऐसा काम हर रोज़ कई भारतीय कपल पॉर्न वेबसाइट के लिए कर रहे हैं. आंकड़े के हिसाब से करीब 2 हज़ार जोड़े हर दिन इस काम को अंजाम दे रहे हैं.

Source: indiatoday

अधिकारियों ने बताया कि इस काम को करने पर वो हर दिन 35 से 60 हज़ार रुपये कमा रहे हैं. इतना ज़्यादा पैसा लोगों को इस गलत राह पर आने के लिए प्रेरित कर रहा है. ऐसा नहीं है कि हर बार इस काम में लोग अपने साथी को धोखा दे कर ये काम कर रहे हैं, कई ऐसे भी मामले हैं, जिनमें जोड़े अपनी रज़ामंदी से भी ये काम कर रहे हैं.

Source: dailymail

ज़्यादातर लोग इस बात को नहीं जानते कि ये भी एक अपराध है. आसानी और तेजी से पैसे कमाने की लत एक बहुत बड़े तबके को इस अपराध से जोड़ रही है. ये लत आने वाले वक़्त में Cyber Crime को बढ़ावा देने का काम कर रही है. जल्द ही इस काम को रोकने के लिए कुछ बहुत कड़े नियम लाने पड़ेंगे, ताकि इस पर लगाम लगाई जा सके.