इंडियन होना सिर्फ़ एक देश का नागरिक होना ही नहीं है, ये हमारी जीवनशैली है. कई ऐसी हरकतें हैं जो हम इंडियंस की रग-रग में बसी हैं और इन्हें हमसे कोई नहीं छीन सकता. ये हरकतें हम डंके की चोट पर करते हैं वो भी बिना किसी शर्म के. और शर्त लगा के कह सकता हूं कि इनमें से कई हरकतें आपने भी की होंगी. पढ़ कर आप खुद ही समझ जाओगे.

1. गोलगप्पे खाने के बाद वो एक सूखी पूरी लेना हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और वो हमसे कोई नहीं छीन सकता.

2. हम अगर आइसक्रीम खाने जाते हैं तो जब तक 5-6 फ्लेवर चख न लें, तब तक चैन नहीं आता.

3. किसी रेस्टोरेंट या हवाईजहाज में जब फ्री की चीज़ें मिलती हैं तो उन्हें बेझिझक अपनी जेब में रखना हमारा हक़ है.

4. ये मिस कॉल का आविष्कार हम इंडियंस ने ही किया है. अगर दोस्त को मिस कॉल दिया है तो उसका कॉल बैक करना बनता है.

5. किसी की शादी में जा कर अगर हमने हर डिश टेस्ट नहीं की, तो उस शादी में हमारा जाना व्यर्थ है.

6. मॉल में जाएंगे तो विंडो-शॉपिंग करने. असली शॉपिंग होगी किसी सस्ते से बाज़ार में.

7. किसी भी कोल्डड्रिंक बोतल पर लिखा रहता है, 'Crush after use', लेकिन ये कौन होते हैं हमें कुछ बताने वाले. हम तो इस बोतल में पानी भर कर रखेंगे.

8. हम लोगों के लिए लाइन में सीधे खड़ा होना सबसे मुश्किल काम होता है चाहे वो ट्रैफिक की लाइन हो या मूवी हॉल में टिकट की.

9. इंडिया में हर लड़की के तीन तरह के भाई होते हैं. एक असली, एक कज़न और एक बेचारा जो उसका सिर्फ़ भाई बनने के लायक ही था.

10. जब दिवाली करीब आती है तब ही हमें एहसास होता है कि यार घर कितना गंदा है, साफ़ करना पड़ेगा.

11. अपने ही सरनेम वाला कोई इंसान अगर हमें कहीं मिल जाए, तो वो अनजान नहीं, हमारा ही कोई भूला-बिसरा भाई है.

12. अगर हमारे टीवी का रिमोट कभी काम करना बंद हो जाता है तो बैटरी कौन चेंज करे. पीछे से टपली मारो, अपने आप काम करना शुरू हो जाएगा. और अचम्भे की बात ये है कि वो काम करने भी लगता है.

13. अगर कोई महंगी, आलिशान कार हमें खड़ी दिख जाती है तो उसके साथ एक फोटो लेना ज़रूरी है.

14. सफ़र करते वक़्त, मम्मी को तब तक चैन नहीं आता जब तक आप घर का खाना साथ नहीं ले जाते.

15. जब Dominos या McDonalds जैसी जगहों से खाना आर्डर करते हैं तो डिलीवरी वाले से एक्स्ट्रा चिली फ्लेक्स या टोमेटो सॉस ज़रूर मांगते हैं. और इन्हें हम Maggi बनाने में इस्तेमाल करते हैं. खैर Maggi तो अब...

16. हम चाहे दोस्तों के साथ कितनी भी अंग्रेजी क्यों न झाड़ लें, लेकिन जब किसी पर गुस्सा करना होता है तो अपनी मातृभाषा में ही गाली निकलती है.

17. हम 50-60 हज़ार का मोबाइल फ़ोन खरीदने में दूसरी बार नहीं सोचते, लेकिन किसी त्योहार पर दोस्तों या रिश्तेदारों को एक रुपये का मैसेज करने में जान जाती है.

18. वैसे तो रोड पार करते वक़्त एक तरफ ही देखने की ज़रुरत है, लेकिन इंडिया में गाड़ी, साइकिल, घोड़ा कहीं से भी आ सकते हैं. जान की ख़ैरियत चाहते हो तो दोनों तरफ देख कर ही रोड पार करना.

19. हमारे देश में किसी अनजान इंसान से बात करना गलत माना जाता है लेकिन अगर किसी अनजान इंसान से शादी करनी पड़े तो वो ठीक है.

20. लाखों-करोड़ों का घपला हो जाए, तो चलता है. ऑटो वाला मीटर से न जाए, तो चलता है. कहीं पहुंचने में देरी हो जाए, तो चलता है. ये इंडिया है यार, यहां सब चलता है. और इसी वजह से आज इंडिया चल रहा है, दौड़ नहीं रहा.

इन सब बातों को पढ़ कर ज़रूर आपको भी लगेगा कि हर इंडियन ये सारी हरकतें ज़रूर करता है. इनके अलावा, अगर आपको भी पता है ऐसी हरकतें जो सिर्फ़ इंडियंस करते हैं तो कमेंट कर के बताओ. और अपने इंडियन दोस्तों के साथ ये ज़रूर शेयर करना.