हमारे देश में हर जगह हर चीज़ के लिए लम्बी-लम्बी लाइन्स लग जाती हैं. रेलवे स्टेशन, मेट्रो या फिर बस स्टेशन और तो और सिनेमा के लिए भी लाइन. हाल ही कुछ महीनों पहले तो पूरा देश ही एटीएम और बैंक्स के बाहर लाइनों में लगा था. लेकिन अब आपको इन लाइनों से जल्द ही राहत मिल जायेगी. खबर है कि आने वाले समय में रेल टिकट लेने के लिए आपको स्टेशन की भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा. भारतीय रेलवे ने कुछ दिनों पहले एक बड़ा फैसला लिया था, जिसके अनुसार यह कोशिश की जा रही है कि बैंक एटीएम के माध्यम से रेल टिकट दिए जा सकें.

Source: karavalitimes

जानकारी के मुताबिक, इंडियन रेलवे ने साल 2016 में योजना के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया था, जिस पर कई दिनों से कम भी चल रहा था. रेलवे और SBI के बीच हुए इस टाईअप के प्रोजेक्ट के परिणाम आने लगे हैं. सूत्रों के मुताबिक, रेलवे बोर्ड और SBI के अधिकारियों के बीच हुई बात के अनुसार, सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने इसके लिए एक सॉफ्टवेयर बनाने का काम शुरू कर दिया है और अनुमान लगाया जा रह है कि अप्रैल 2017 में ये काम पूरा हो जाएगा साथ ही इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया जाएगा.

Source: digitalindia

अगर सब ठीक रहा तो, जल्द ही एटीएम के जरिए ट्रेन के जनरल टिकट आसानी से निकल जाया करेंगे. आपको बता दें कि इसके लिए पहले SBI के एटीएम इस सॉफ्टवेयर के जरिए अपग्रेड किए जाएंगे ताकि उनमें से नोटों की ही तरह टिकट भी निकल सकें. वहीं रेलवे बोर्ड इस बात पर भी विचार कर रहा है कि कुछ प्रमुख एटीएम के साथ ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग (एटीवी) मशीन लगाई जायें, ताकि ये सुविधा लोगों को जल्द से जल्द मिले सके.

Source: Representational Image

अधिकारियों का कहना है कि अप्रैल 2017 तक प्रोजेक्ट अंतिम चरण में पहुंच जाएगा और जल्द से जल्द सुविधा शुरू कर दी जाएगी. गौरतलब है कि यदि किसी के पास डेबिट कार्ड नहीं है तो भी टिकट ले सकते हैं. इसमें सिक्के या नोट डालने पर भी टिकट निकल सकता है.

कुछ दिनों पहले ही झारखंड के टाटानगर रेलवे स्टेशन पर SBI ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाई है, जिसका इस्तेमाल टिकट निकालने के लिए किया जाता है. यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट प्रिंट होकर के बाहर निकलता है.

Feature Image Source: indiaincorporated