दुनिया के महान योद्धाओं में से एक सिकंदर, जिसने अपने कर्मों से अपनी महानता सिद्ध की थी, का जन्म 356 BC में हुआ. राजा Philip द्वितीय और रानी Olympia के बेटे सिकंदर ने 20 साल की उम्र में ही Macedonia का सिंहासन संभाला था. सिकंदर के बारे में पढ़ना हो तो विश्व के मानचित्र का सहारा लेना पड़ता है. वो एकमात्र ऐसा योद्धा था, जो एक ही समय में Macedonia, Egypt, Persia और Asia का राजा बना.

सिकंदर के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य:

1.

सिकंदर को Heterochromia Iridium था, जिसके कारण उसकी दोनों आखों का रंग अलग-अलग था.

2.

यूनानी बायोग्राफ़र, Plutarch के अनुसार, 10 साल की उम्र में ही सिकंदर ने Lyre (एक वाद्य यंत्र) बजाना सीख लिया था. सिकंदर अपने तर्कों से पिता Philip के महमानों को विस्मित कर देता था.

3.

सिकंदर को अपने घोड़े से खास लगाव था, इतना कि अपने घोड़े Bucephalous के नाम पर पाकिस्तान के एक शहर का नाम रख दिया था. इस शहर के असल स्थान के विषय में इतिहासकारों में मतांतर है पर ये बात पक्की है कि ये शहर अभी के पाकिस्तान में ही झेलम नदी के किनारे था.

4.

सिकंदर ने अपने नाम पर 70 शहरों का नामकरण किया था. उस समय 70 शहरों का नाम Alexandria हो गया था.

5.

सिकंदर, ग्रीस के महान कथाकार, Homer के लिखे महाकाव्य Illiad से बहुत प्रभावित था. इस किताब को वो हमेशा अपने साथ रखता था.

6.

मृत्यु के 600 साल बाद भी सिकंदर की कब्र एक तीर्थ स्थल जैसी ही थी. दूर-दूर से राजा और आम लोग वहां जाते थे. जूलियस सीज़र, मार्क ऐन्टनी जैसे सूरमा भी सिकंदर की कब्र पर गए थे. पर चौथी शताब्दी की शुरुआत में सिकंदर की कब्र लापता हो गई. कैसे, इसका उत्तर किसी के पास नहीं है.

7.

13 साल की उम्र में सिकंदर के पिता Philip ने उन्हें विश्व के महानतम शिक्षकों में से एक, अरस्तु के पास ज्ञान अर्जित करने के लिए भेजा था. सिकंदर ने 16 साल की उम्र तक अरस्तु से शिक्षा ली. उसके बाद Macedonia का राजकाज संभालने के लिए घर लौट गया.

8.

6 साल के संघर्ष के बाद सिकंदर ने फ़ारसी संस्कृति का गढ़ कहे जाने वाले, Persepolis शहर पर आधिपत्य स्थापित किया. इसके बाद उसने फ़ारसियों की वेश-भूषा अपना ली थी.

9.

पूरी दुनिया पर हुकूमत का ख़्वाब देखने वाले सिकंदर ने स्पार्टा की तरफ़ आंख उठाने की हिम्मत नहीं की थी.

10.

सिकंदर ने अपनी आखरी वसीयतनामे में एक ऐसे महाद्वीप की स्थापना की इच्छा ज़ाहिर की, जहां के लोगों में प्रेम और सौहार्द की भावना हो. सिकंदर ने इसके लिए एशिया और यूरोप के लोगों के बीच विवाह संबंध स्थापित कर परिवार विस्तार करने का प्रस्ताव रखा था.

11.

विश्व को जीतने निकले सिकंदर को लोग एक सनकी, शराबी और खून के प्यासे राजा के रूप में ही देखते थे. सिकंदर शराब पीने का आदी थी.

12.

सिकंदर ने आजीवन कई युद्ध लड़े, लेकिन किसी भी युद्ध में उसको हार का मुंह नहीं देखना पड़ा. उसकी सैन्य-रणनीति आज भी कई सैन्य स्कूलों में पढ़ाई जाती है.

सिकंदर की मृत्यु के बाद उसके पार्थिव शरीर को शहद में रखा गया था. मात्र 32 साल की उम्र में ही उसकी मृत्यु हो गई. उसकी मृत्यु संसार के सबसे बड़े रहस्यों में से एक है. कुछ लोगों का मानना है कि उसकी हत्या हुई, तो कुछ का मानना है कि उन्हें कोई रोग था. एक बात को तो सभी स्वीकार करेंगे कि उसकी रणनीतियां ग़ज़ब की थी.