सोना किसको नहीं पसंद होगा. सोने वाला सोना भी और गोल्ड वाला सोना भी. लेकिन आज हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे महंगी धातु में शामिल सोने की. सोना लोगों के दिल में बसता है. दुनिया भर में लोग सोने के दीवाने हैं. 

आपने देखा होगा सोने से लोग अक्सर तमाम तरह की चीजें बनवाते रहते हैं. कुछ महीने पहले ख़बर आयी थी कि एक शख़्स ने कोरोना से बचने के लिए सोने का मास्क बनवा डाला था, हालांकि वो किसी काम का नहीं था.
मगर क्या आप जानते हैं असली सोने से कई ऐसी चीजें बनवायीं जा रही हैं जिन्हें रोज़ के काम के इस्तेमाल भी किया जा सकता है और किया जा रहा है.

1. सोने का टॉयलेट:

अरे मज़ाक नहीं है ये, एकदम ख़रा सच है. हॉन्ग कॉन्ग का ये टॉयलेट 24 कैरेट सोने से बना हुआ है. इस टॉयलेट की क़ीमत 4.9 मिलियन डॉलर यानी क़रीब 36 करोड़ रुपये है. 

इसे बनाने के पीछे तर्क भी है. कहा जाता है सोवियत नेता व्लादिमीर लेनिन ने कम्युनिस्ट क्रांति के समर्थकों से वादा किया था कि जल्द ही पब्लिक टॉयलेट्स भी सोने के बने होंगे. उसी सपने को पूरा करने के लिए सुनार से ये बनवा दिया.

Source: edition

2. सोने का टॉयलेट पेपर:

अब भाई टॉयलेट सीट सोने की है तो टॉयलेट पेपर भी सोने का ही होना चाहिए ना! ऑस्ट्रेलिया की Toilet Paper Man नाम की कंपनी 24 कैरेट सोने का टॉयलेट पेपर बेचती है. इस टॉयलेट पेपर को आर्डर करने पर इसे पर्सनली एक शैम्पेन के साथ डिलीवर किया जाता है. 

Source: robbreport

3. सोने का वैक्यूम क्लीनर:

जब इतने पैसे हैं तो सफ़ाई भी क्यों न शाही हो. GoVacuum नाम की कंपनी सोने का वैक्यूम क्लीनर बनाती है. बैग, मोटर और पहियों को छोड़ दें तो सब 24 कैरेट सोने का बना हुआ है. वैसे इतना मेहनत की थी तो ये सब भी सोने का बनवा लेना चाहिए था.

Source: pinterest

4. सोने की पेंसिल:

अगर आपको ड्राइंग बनाने का शौक़ है और पेंसिल्स से प्यार है तो सोने की पेंसिल से कुछ बनाइये. इन पेंसिल्स में ऊपर असली सोने की परत चढ़ी हुई है

Source: pinterest

5. सोने की ट्राईसाइकिल:

बच्चों के लिए परफ़ेक्ट गिफ़्ट. इस साइकिल को 3-5 साल के बच्चों के लिए बनाया गया है. इसे Wisa Gloria नाम की कंपनी ने बनाया है. 24 कैरेट सोने वाली इस साइकिल की गद्दी, पहिये, हैंडल और पैडल बस सोने के नहीं हैं.

Source: wikimedia

6. सोने का फ़ेशियल:

ऐसा माना जाता है कि असली सोना त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसके चलते बाज़ार में 24 कैरेट शुद्ध सोने का फ़ेशियल मौज़ूद है. लोग झाइयां, डार्क सर्किल आदि से छुटकरा पाने के लिए इस फ़ेशियल को करवाते हैं.

Source: angelnail

7. सोने के इयरफ़ोन:

ये बेहतरीन क़्वालिटी के इयरफ़ोन जापान की कंपनी ने बनाये हैं. 70,000 रुपये की क़ीमत वाले इयरफ़ोन उनके लिए अच्छे हैं जिन्हें म्यूज़िक से प्यार है और अपनी सेविंग्स से नफ़रत.

Source: scoopempire

8. सोने का iPad:

एप्पल का कोई भी प्रोडक्ट लॉन्च हो, किडनी बेचने वाले जोक्स ज़रूर आते हैं. अब इस iPad के बाद शरीर के बचे-खुचे अंग भी चले जाएंगे. 24 कैरेट सोने से बने इस iPad की क़ीमत 2 लाख 41 हज़ार रुपये के आसपास है.

Source: goldgenie

9. सोने की BBQ grill:

ये ग्रिल दुनिया की सबसे महंगी BBQ grill है. इसकी क़ीमत 1 करोड़ 21 लाख है. वैसे इतने पैसे लगा कर आप कई साल का खाना बाहर से मंगा के खा सकते हैं. 

Source: worldrecordacademy

10. सोने की Lamborghini:

कार के शौक़ीनों के बीच Lamborghini का अलग ही क्रेज़ है. उस पर भी उसमें असली सोना चढ़ा हो तो क्या कहने. हालांकि Lamborghini रोज़मर्रा की चीज़ नहीं पर यार, वो Lamborghini है, उसकी लिस्ट में जगह बनती है. 2012 में दुबई के एक शोरूम में सोने की Lamborghini निकाली थी जिसकी तब क़ीमत 57 करोड़ रुपये के आसपास थी.

Source: google