वर्ष 2020 ऐसा होगा, ये किसी ने नहीं सोचा था!

आधे से ज़्यादा साल गुज़र चुका है लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे लोगों की गिनती बढ़ती ही जा रही है. वैक्सीन का इंतज़ार कब ख़त्म होगा, इसकी भी कोई क्लियर डेडलाइन नहीं है. ऐसे में इस महामारी की चेन तोड़ने की ज़िम्मेदारी सिर्फ़ डॉक्टर्स, सरकार या अधिकारीयों की ही नहीं है. मैं, आप, हर एक इंसान इसमें भागीदार हैं.


Covid-19 महामहारी और कोरोना वायरस से जुड़े ये 10 तथ्य जान कर यही एहसास होता है कि हमें पहले से ज़्यादा सतर्क और 'घर पर रहने' की ही ज़रूरत है.

Source: Pexels


1) भारत में अब औसतन प्रतिदिन बढ़ रहे Cases 40,000 का आंकड़ा पार कर रहे हैं.

Source: Pexels


2) एक WHO एक्सपर्ट के अनुसार January 2021 से पहले Vaccine की कोई उम्मीद नहीं है.

Source: Pexels


3) संक्रमित लोगों की संख्या में, तीसरे स्थान पर पहुंच कर अब भारत दुनिया में सिर्फ़ US और Brazil के पीछे है. 

Source: Pexels


4) वैज्ञानिकों की एक टीम के दावे कि 'Covid-19 Airborne Disease है' को WHO ने संज्ञान में लिया है और सिरे से नहीं नकारा है.

Source: Latin America News Agency / Reuters


5) Unlock होने के बावजूद, अब दक्षिण भारत के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश जैसे कई शहरों में वापिस Lockdown होना ख़तरे की घंटी है.

Source: Pexels


6) कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार भारत Community Transmission की स्टेज पर पहुंच चुका है लेकिन केंद्र सरकार की तरफ़ से अभी इस पर मुहर नहीं लगी है. हालांकि ये परिभाषा का विषय भी है.

Source: Pexels


7) कुछ ही दिन पहले भारत ने कोरोना वायरस से संक्रमण के 1 मिलियन केस का आंकड़ा पार कर दिया था. 

Source: Pexels


8) एक स्टडी के अनुसार, अलग-अलग गति से अलग-अलग शहरों में संक्रमण फैलने की वजह से भारत में एक नहीं, बल्कि कई Peaks देखने को मिल सकते हैं.  

Source: Pexels


9) हाल ही में बिना लक्षण यानि Asymptomatic केसेज़ की भी कई ख़बरें देखने को मिली हैं.   

Source: Pexels


10) महीनों से इस्तेमाल हो रहे N95 मास्क को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में ये पूरी तरह से कारगर नहीं है.

Source: Pexels

इस समय जितना हो सके घर पर ही रहिये. अगर बाहर निकलना पड़ रहा है तो मास्क पहनिए और Social Distancing के नियमों का पालन भी ज़रूर करिये.


इन सबके बीच फ़रीदाबाद (हरियाणा) के डिस्ट्रिक्ट रेसिडेंट्स के लिए एक अच्छी ख़बर है. Swasth App के ज़रिये अब यहां के निवासी घर बैठे ही ऑडियो/वीडियो द्वारा डॉक्टर्स से Covid-19 की फ़्री कंसल्टेशन पा सकते हैं. ये सेवा IVR Number 01246811070 द्वारा भी प्राप्त की जा सकती है. OTP से कॉल कनेक्ट हो जाती है और कंसल्टेशन के बाद उसी नंबर पर दवाओं के साथ-साथ टेस्ट्स की जानकारी भी दे दी जाती है, सब नि:शुल्क!

SWASTH के साथ देश भर से कई टेक एक्सपर्ट्स, डॉक्टर्स, हेल्थकेयर वर्कर्स और वॉलंटियर्स जुड़ चुके हैं. इस महामारी के समय ये क़दम बेहद सराहनीय है. उम्मीद है कि जल्द-से-जल्द ये सेवाएं देश भर में फैलें और इस मुश्किल समय से हम सब बाहर निकलें.


तो घर पर रहिये और अपना ख़्याल रखिये!