किसी भी होटल को प्रसिद्धी उसकी सर्विस, टेस्टी खाने, कंफ़र्ट और सेफ़्टी की वजह से मिलती है. मगर ये हैं दुनिया के वो होटल्स, जिन्हें इन सबके अलावा भी कुछ बातों के लिए जाना जाता है. इनमें घटी घटनाओं ने इन होटल्स का नाम इतिहास में दर्ज करा दिया.

ये रहे वो होटल्स:

1. Willard InterContinental (Washington, D.C)

Source: atlasobscura

28 अगस्त, 1963 को डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने अपनी बहुत महत्वपूर्ण स्पीच 'I Have A Dream' दी थी. इस होटल में दी जाने वाली ये स्पीच, Civil Rights History में सबसे अधिक प्रसिद्ध स्पीच में से एक थी.

2. The Blackstone (Chicago, Illinois)

Source: flickr

कई अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने इतिहास में स्मारकीय क्षणों के दौरान यहां शरण ली, क्योंकि इसका नाम Hotel of Presidents है, जिसमें John F. Kennedy ने क्यूबा मिसाइल संकट से निपटने और Al Capone की अंडरग्राउंड Barbershop भी बनाई गई थी. इसके इतिहास में ऐसे ही कई Secrets शामिल हैं.

3. Watergate Hotel (Washington, D.C)

Source: usatoday

सबसे प्रसिद्ध घोटालों में से एक U.S Political Scandals इस होटल और कार्यालय परिसर से शुरू हुआ. दो लोगों ने इस होटल के रूम नम्बर 214 में Democratic National Convention मुख्यालय को तोड़ने की नीति बनाई, जिसके चलते 2 साल बाद पूर्व राष्ट्रपति Richard M. Nixon को इस्तीफ़ा देना पड़ा.

4. Fifth Avenue Hotel (New York, New York)

Source: tripadvisor

ये पहला ऐसा होटल था, जिसमें यात्रियों के लिए लिफ़्ट थी. 1908 में पूरी तरह से ख़त्म होने के बाद ये होटल लोगों के मिलने-जुलने और बातचीत का केंद्र था.

5. Omni Parker House (Boston, Massachusetts)

Source: omnihotels

बॉस्टन का ये होटल कई लोगों के मिलने का एक स्थान था, जिसमें इमर्सन, Thoreau, हॉथोर्न और लॉन्गफे़लो के साथ-साथ बेसबॉल के दिग्गज खिलाड़ी बेब रूथ और टेड विलियम्स भी शामिल हैं. ये संयुक्त राज्य अमेरिका का 'सबसे लंबे समय तक निरंतर परिचालन होटल' के लिए भी जाना जाता है.

6. The Dorchester (London, England)

Source: hideawayreport

इस शानदार होटल को सन् 1947 में क्वीन एलिजाबेथ की ब्राइडल पार्टी के लिए तैयार किया गया था. ये दुनिया का पहला होटल था जो Reinforced Concrete और एक आश्चर्यजनक गति से बनाया गया था. ये होटल दुनिया के सबसे शानदार Hotels और Resorts में से एक है.

7. The Grand Hotel (Mackinac Island, Michigan)

Source: 10best

White-Pillared पर बना ये होटल दुनिया का सबसे लंबा होटल है, इसकी लंबाई 660 फ़ीट है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी लेखक Mark Twain ने अपने लेक्चर टूर के दौरान 1895 में होटल के कैसीनो में लेक्चर दिया था.

8. Rocco Forte’s Brown’s Hotel (London, England)

Source: booking

लंदन के इस होटल में टेलीफ़ोन का अविष्कार करने वाले एलेक्ज़ेंडर ग्राहम बेल ने पहली टेलीफ़ोन कॉल की थी. यहां की दीवारों ने जो पहला शब्द सुना, वो था 'Mr. Watson, Come Here. I Want You.'

9. Nishiyama Onsen Keiunkan (TK, Japan)

Source: gaijinpot

जापानी संस्कृति लंबे समय से चली आ रही परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें ये होटल भी शामिल है. सबसे पुराना होटल होने की वजह से इसका नाम Guinness World Record में शामिल है. ये होटल 705 AD में बना था और इसका व्यवसाय 52 पीढ़ियों से चला आ रहा है. ये होटल उतना ही पुराना है जितने Redwood National Park के पेड़. हॉट स्प्रिंग्स के पास स्थित, ये होटल स्पा ट्रीटमेंट के लिए प्रसिद्ध है.

10. The Stanley (Estes Park, Colorado)

Source: stanleyhote

1974 में इस होटल के हॉन्टेड हॉलवे से स्टीफ़न किंग की बुक 'The Shining' से प्रेरित थी. इसका नाम अमेरिका के सबसे प्रेतवाधित होटलों की List में शामिल है.

इस तरह की कहानियां आगे भी हम आपके लिए लाते रहेंगे. Life से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.