हम भारतीयों को रिकॉर्ड बनाना बहुत अच्छा लगता है फ़िर अगर बात हो गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की हम भारतीय वहां राज़ करते हैं. एक से एक नायब रिकॉर्ड हमने अपने नाम कर रख रखे हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही 10 रिकार्ड्स के बारे में. 

1. सबसे बड़ा लड्डू: 

लड्डू को लेकर हम सबका पागल जग-ज़ाहिर है. साथ ही में सबसे विश्व में सबसे बड़े लड्डू का रिकॉर्ड भी अपने पास है. सबसे बड़े लड्डू को आंध्र प्रदेश के पीवीवीएस मल्लिकार्जुन राव ने बनाया था. ये लड्डू 29,465 किलोग्राम का था और इसे बनाने के लिए बूंदी का इस्तेमाल किया गया था. 

Source: guinnessworldrecords

सबसे बड़ी रोटी बनाने का रिकॉर्ड जामनगर के दगडू सेठ गणपति सार्वजनिक महोत्सव के नाम है. ये रोटी 145 किलोग्राम की थी. 

Source: Facebook/GuinnessWorldRecords

3. दुनिया की सबसे बड़ी बिरयानी: 

खाने पीने में हम भारतीयों को कोई नहीं पछाड़ सकता. 60 शेफ़ ने मिलकर 1200 किलो बिरयानी बनायी. जो रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया. 

Source: gyanviggyan

4. दुनिया की सबसे लंबी पगड़ी: 

दुनिया में सबसे लंबी पगड़ी पहनने का रिकॉर्ड पंजाब के पटियाला के अवतार सिंह मौनी के नाम है. अवतार सिंह मौनी की ये पगड़ी 645 मीटर लम्बी और करीब 45 किलो की है जिसे पहनने के लिए लगभग 6 घंटे लगते हैं. 

Source: mirror

5. दुनिया की सबसे छोटी महिला: 

नागपुर की रहने वाली ज्योति आम्गे दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं. ज्योति की लम्बाई 2 फीट 0.6 इंच है. 

Source: inkedmag

6. दुनिया की सबसे लंबी मूंछें:

शराबी फ़िल्म का एक डायलॉग है. "मूंछें हों तो नत्थूलाल जैसी वर्ना ना हों" मगर राजस्थान के राम सिंह चौहान की मूंछ के आगे नत्थूलाल की मूंछ पानी भरती नज़र आएगी. राजस्थान के राम सिंह चौहान की 14 फीट की है. वे 30 सालों से मूछें बढ़ा रहे हैं. 

Source: youtube

नाक से टाइप करना सुनने में अजीब लग सकता है मगर इसका रिकॉर्ड भी बनाया जा चुका है. हैदराबाद के खुर्शीद हुसैन ने दुनिया में नाक से सबसे तेज टाइपिंग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज़ कराया. खुर्शीद ने नाक से 47 सेकंड्स में 103 करैक्टर टाइप किये. 

Source: youtube

8. एक हाथ पर सबसे लंबे नाखून: 

एक हाथ पर सबसे लंबे नाखून का रिकॉर्ड पुणे के श्रीधर चिल्लल के नाम पर है. श्रीधर ने बाएं हाथ के नाखून को काटना तब से बंद कर दिया था जब वे 14 साल के थे. आख़िरी बार जब नापा गया था तब श्रीधर के नाख़ून की कुल लम्बाई 29 फुट 10.1 इंच थी.  

Source: metro

9. हर मिनट में सबसे ज़्यादा कीड़े खाये जाने का रिकॉर्ड: 

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है पर हां, ये रिकॉर्ड भी बना है और इस रिकॉर्ड को बनाया है कोयम्बटूर के जॉन पीटर ने. जॉन नाश्ते में केंचुआ और डोसा खाते हैं, दोपहर में दाल और पतंगा तो रात में 10-20 छिपकली. 

Source: janapatra

10. सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले सूट 

देश के प्रधानमंत्री भी रिकॉर्ड बनाने में कैसे पीछे रहते. 2016 में जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे उस दौरान जो सूट देश के प्रधानमंत्री ने पहना था उसकी नीलामी हुई थी और हीरा कारोबारी हितेश लालजीभाई पटेल ने साढ़े चार करोड़ रुपए में सूट को नीलामी में खरीदा था. सरकार ने सूट की नीलामी से मिले पैसे को स्वच्छ गंगा अभियान में खर्च करने की बात कही थी. 

Source: twitter/indiatoday