पानी का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. पानी के बिना कुछ भी नहीं है. आज कई देश ऐसे हैं, जो पानी के संकट से गुज़र हैं. और देशों के अलावा हमारे भारत की कई ऐसी जगह हैं जहां पानी की किल्लत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. इसको देखते हुए हमें सतर्क होना बहुत ज़रूरी है. ताकि हमारे योगदान से पानी की किल्लत से गुज़र रहे लोगों को पानी मिल सके. साथ ही आने वाले समय में पानी की आपूर्ति हो सके.


इसके लिए अगर हम चाहें, तो अपने घर में रोज़ इस्तेमाल होने वाले पानी को बचा सकते हैं. इसके लिए कुछ ऐसी डिवाइस हैं जिन्हें आप अपने घर में लगा सकते हैं और रोज़ जितना लीटर पानी आप खर्च करते हैं उसी से में कई लीटर बचा पाएंगे.

Source: theberkey

1. अच्छे वॉल्व लगाएं

Source: swagelok

घर में पानी बचाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है, सेविंग वॉल्व. ये डिवाइस पानी का बचाने का काम करती है. ये सेफ़्टी वॉल्व और सेल्फ़-एक्टिवेटिंग होते हैं और इन्हें नॉन-रिटर्न वॉल्व भी कहा जाता है. ये कई तरह के आते हैं.

2. Tap Aerators लगाएं

Source: alexnld

Tap Aerator लगवाने से पानी की बचत की जा सकती है. ये एरियर्स स्क्रीन हैं जो नल के सिरों से जुड़ी होती हैं, जिसमें एक डिस्क भी होती है जो नल से पानी को टपकने से रोकती है. Aerators की मदद से नल से बहने वाले पानी की मात्रा को 50% से अधिक कम कर सकते हैं. ये दबाव को कम किए बिना पानी के प्रवाह को प्रतिबंधित करती है.

3. डायवर्टर लगाएं

Source: homedepot

नल से निकलने वाले पानी को कंट्रोल करने की बेहतरीन तक़नीक है ये, जिसे डायवर्टर कहा जाता है. एक डायवर्टर में तीन प्रमुख घटक होते हैं: मुख्य बॉडी, कनेक्टर और एक्सल. डायवर्टर पानी को टोटी तक पहुंचाता है. अगर रसोई या बाथरूम का नल डायवर्टर टूट गया है, तो उसे बदलवाने में लापरवाही न करें.

4. शावर हॉसेस लगाएं

Source: amazon

अगर बाथरूम में पानी को बचाने चाहते हैं, तो जल्द से जल्द पानी की बचत करने वाली डिवाइस शावर हॉसेस को लगवाएं. इससे पानी व्सेट नहीं होता है आप अपनी इच्छानुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही पानी बौछारों की तरह आता है. ये बाथरूम पानी की बचत करने वाला सबसे अच्छा उपकरण हैं.

5. Kitchen Hoses लगाएं

Source: jumia

घर पर पानी की ख़पत को कम करने के तरीकों में से एक तरीका रसोई होसेस भी है. जिस नल से आपके किचन में पानी आता है उस नल को ड्रेन से किचन हॉसेस जोड़ता है इसलिए उस नली पर ध्यान दें अगर उसमें रिसाव हो तो उसे तुरंत बदलवा दें.

6. फ़्लो रेगुलेटर लगाएं

Source: sensorex

फ़्लो रेगुलेटर पानी की बचत करने वाली डिवाइस है जिसका उपयोग शावर, रसोई के नल और बाथरूम के नल में किया जाता है. ये आपके नल के पानी के बहाव को 6 लीटर प्रति मिनट और शावर को 8 लीटर प्रति मिनट तक कम कर देता है. फ़्लो रेगुलेटर लगाकर हम 70% तक पानी बचा सकते हैं.

7. शावर टाइमर

Source: showertimer

शावर टाइमर पानी की मात्रा को नापने की स्मार्ट तकनीक का है. इससे पता चल जाता है कि आपको कितना पानी यूज़ करना चाहिए. जैसे ही आप शावर में ज़्यादा टाइम लेंगे. ये डिवाइस आपको चेतावनी देगी कि आपने पानी का अधिक इस्तेमाल कर लिया है.

8. रेन वॉटर टैंक

Source: indiamar

एक रेन वॉटर टैंक या रेन बैरल स्टोर में जो पानी स्टोर होता है उसका यूज़ आप लॉन और फूलों के लिए कर सकते हैं.

9. सोकर होसेस

Source: woodworkingtoolkit

अगर आपके यहां एक लॉन है, तो सोकर होसेस और ड्रिप सिंचाई सिस्टम ज़रूर कराएं. इससे पानी धीरे-धीरे और सीधे पौधे की जड़ों में जाता है. होसेस को टाइमर पर भी सेट किया जा सकता है. इसका उपयोग करने से 50 प्रतिशत तक पानी बचाया जा सकता है.

10. कनेक्टिंग होसेस लगाएं

Source: neoperl

कनेक्टिंग होस का इस्तेमाल पाइप लाइन्स के रिसाव को रोकने के लिए किया जाता है. बगीचे पानी डालते समय और कार धोते समय पानी बचाने के लिए कनेक्टिंग होसेस का यूज़ करें. कनेक्टिंग होसेस घर में पानी बचाने के लिए सबसे अच्छा उपकरण है.

इससे पहले चारों ओर सूखे की मार हो, पानी बचा लो. Life से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.