दुनियाभर में कोरोना महामारी की वजह से लगभग 88 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है और अभी भी इससे क़रीब 14,84,811 लोग ज़िंदगी और मौत की जंग लड़ रह हैं. इस महामारी ने पूरी दुनिया के पैर थाम दिये हैं. बहुत से लोगों ने अपनी ज़िंदगी में एक महामारी के आगे इंसानों को इतना बेबस शायद पहली बार देखा है. मगर इससे पहले भी कई महामारियां इंसानों पर कहर बरपा चुकी हैं.

आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही महामारियों के बारे में…

1. Spanish Flu 

इस महामारी की वजह से दुनियाभर में 5 करोड़ लोगों की मौत हुई थी. ये महामारी प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फैली थी. इस महामारी को स्पेन में सबसे अधिक मीडिया कवरेज मिला था इसलिए इसको स्पैनिश फ़्लू कहा जाता था. 

2. 5000 साल पहले फैली एक महामारी 

चीन में 5 हज़ार साल पहले एक अज्ञात महामारी फैली थी. इसके चलते एक पूरा का पूरा गांव ही साफ़ हो गया था. तब वहां के लोगों ने सभी शवों को एक घर में डाल कर जला दिया था. इस जगह का नाम Hamin Mangha. अब ये एक पुरातत्विक स्थल है. 

3. रोम में फैली एक महामारी 

रोम में AD 165-180 में एक अज्ञात महामारी फैली थी. इसने 5 मिलियन लोगों को लील लिया था. इसने रोम के सुनहरे इतिहास पर कलंक लगा दिया था. कहते हैं कि Parthia के युद्ध के बाद ये महामारी उसके सैनिकों के साथ रोम चली आई थी. AD 250-271 के बीच रोम में एक और ख़तरनाक महामारी फैली थी. तब लोगों को लगा था कि अब दुनिया ख़त्म होने वाली है, क्योंकि इसकी चपेट में आकर हर रोज़ 5000 लोग मारे जा रहे थे. ये महामारी शायद चेचक या फिर इबोला वायरस के चलते फैली थी.

4. Black Death महामारी 

1346-1353 के बीच इस महामारी ने यूरोप का आर्थिक और समाजिक ढांचा बुरी तरह से बर्बाद कर दिया था. ग्लोबल स्तर पर इस महामारी से 75-125 मिलियन लोगों की मौत हुई थी. उस समय यूरोप में अत्यधिक लोगों की मौत होने के चलते मज़दूर मिलना मुश्किल हो गए थे. 

5. Black Death का आखिरी दांव 

इंग्लैंड में इस महामारी ने आखिरी दांव खेला था. इस दौरान लंदन में भीषण आग लगी और इसकी वजह से वहां प्लेग की महामारी फैल गई. इसकी वजह से लंदन की क़रीब 15 फ़ीसदी आबादी ख़त्म हो गई थी. इंग्लैंड में तब 1 लाख लोग इसके चलते मारे गए थे.

6. Great Plague Of Marseille 

1720 पूरी दुनिया में प्लेग फैला था. इसे Great Plague Of Marseille कहा जाता था, क्योंकि इस प्लेग की वजह से फ़्रांस के एक शहर मार्सिले में 1 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई थी. प्लेग फैलते ही कुछ महीनों में 50 हज़ार लोग मारे गए. बाकी को 50 हज़ार लोग अगले 2 सालों में मारे गए थे. 

7. Cholera (हैजा) 

1852–1860 में हैजा नाम की महामारी फैली जो दूषित पानी पीने से होती थी. इस महामारी की वजह सिर्फ़ इंग्लैंड में ही 23 हज़ार लोग मारे गए थे. इस बीमारी के बारे में सबसे पहले इंग्लैंड के ही एक डॉक्टर John Snow ने लगाया था. 

8. Smallpox 

1400 के आस-पास अमेरिका के उपनिवेशों में ये महामारी फैली थी. कहते हैं कि अमेरिका के उपनिवेशों में रहने वाले लगभग 90 फ़ीसदी लोग इस बीमारी से पीड़ित थे. इस महामारी के चलते 20 मिलियन लोग मारे गए थे. 

9. Tuberculosis 

Tuberculosis यानि टीवी का पहला केस 1867 में कनाडा में सामने आया था. उस समय यूरोप में होने वाली 25 फ़ीसदी मौतें इस बीमारी से ही होती थीं. जिस बैक्टिरिया की वजह से ये फैलता है उसकी खोज एक जर्मन वैज्ञानिक Robert Koch ने की थी. 

10. एचआईवी 

इसका पूरा नाम Human Immunodeficiency Virus है. इसे आम भाषा में एड्स कहा जाता है. 1980 में इसका पहला केस सामने आया था. इसका कोई इलाज़ नहीं है. अब तक ये 3.20 करोड़ लोगों की जान ले चुकी है. 

इंसानों ने कई महामारियों को हराया है. उम्मीद है कि जल्द ही हम कोरोना वायरस का भी तोड़ निकाल लेंगे. 


Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.