100 साल ये वो उम्र होती है, जहां तक पहुंचते-पहुंचते लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं. इस उम्र में लोगों का सक्रिय होना लगभग नामुमकिन सा हो जाता है. मगर आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे, जो 100 साल की उम्र में इतनी सक्रीय हैं, जिसके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. इस उम्र में वो लोगों को योग सीखाती हैं, डांस करती हैं यहां तक कि दो- किताबें भी लिख चुकी हैं.

Source: Money

इस अदभुत महिला का नाम है Tao Porchon-Lynch. ये बहुत जल्द ही 101 साल की होने वाली हैं. इनके चेहरे पर झुर्रियां आ गई हैं, खाल भी लटक चुकी है, चार बार इनकी सर्जरी भी हो चुकी है, लेकिन इन सबके बावजूद वो अपनी लाइफ़ बड़े ही आराम से जी रही हैं. साथ ही दूसरे लोगों को हेल्दी लाइफ़स्टाइल की ट्रेनिंग भी दे रही हैं.

हिंदुस्तान से है गहरा कनेक्शन

Source: wildyogi.info

13 अगस्त 1918 को जन्मी Tao अमेरिका में रहती हैं. इनका हिंदुस्तान से भी गहरा कनेक्शन है. दरअसल, हिंदुस्तान इनका ननिहाल है. यहीं 7 साल की उम्र में इन्होंने कुछ लड़कों को योग करते देखा था. उनसे प्रेरित होकर ही Tao ने योग सीखने और सिखाने की ठानी थी.

America's Got Talent में भी ले चुकीं हैं हिस्सा

Source: advanced.style

Tao ने दुनिया के कई प्रसिद्ध योगा टीचर्स से ट्रेनिंग ली है. इनमें दीपक चोपड़ा, श्री अरबिंद और इंदिरा देवी जैसे ट्रेनर्स के नाम शामिल हैं. इसके अलावा Tao एक बेहतरीन बॉलरूम डांसर भी हैं. इन्होंने America's Got Talent में भी अपनी डांसिंग स्किल्स का जलवा दिखाया था.

यही नहीं Tao योग पर दो किताबें भी लिख चुकी हैं. इसी साल भारत सरकार ने इन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया था.

Source: lohud.com

Tao इस उम्र में भी अकेले रहती हैं. ज़रूरत पड़ने पर उनके कुछ छात्र उनकी मदद करने को हमेशा तैयार रहते हैं. न्यूयॉर्क के Hartsdale शहर में ही इनका एक ट्रेनिंग सेंटर भी है, जहां ये हर रोज़ अपने स्टूडेंट्स को योग की ट्रेनिंग देती हैं.

Tao कहती हैं- 'मैं हर सुबह उठती हैं, तो सूरज की तरफ देखते हुए कहती हूं, ये तुम्हारी ज़िंदगी का बेस्ट दिन होगा और ऐसा होता है. हर सांस हमसे कुछ कहती है, उसे सुनो. ऊपर की ओर हाथ उठाकर गहरी सांस लो और संसार की ऊर्जा को महसूस करो. आप ख़ुद को अंदर से बहुत ही शांत पाएंगे.'

Source: cp24.com

इनकी शिष्या Sylvia Samilton-Baker का कहना है कि- 'वो योग के रास्ते पर हैं और योग ही उनका जीवन बन चुका है.'

100 साल की ये योगा टीचर वाकई हर किसी के लिए प्रेरणा है.