बचपन से लेकर अब तक अगर देश में कुछ कॉमन है, तो वो है लोगों की भावनाएं. इसलिये हमारे देश में कुछ हो न हो, पर लोगों की भावनाएं ज़रूर आहत होती हैं. भले ही मुद्दा आहत होने वाला हो न हो. अब जैसे हाल ही में तनिष्क के विज्ञापन के साथ हुआ. विज्ञापन ख़ूबसूरत और प्यारा था, पर लोगों ने इसे समुदाय से जोड़ दिया. फिर क्या था. अच्छे ख़ासे विज्ञापन पर विवाद खड़ा हो गया.

हांलाकि, विज्ञापन को लेकर विवाद नया नहीं है. इससे पहले भी कई भारतीय टीवी विज्ञापन पर विवाद हो चुके हैं.  

1. Axe डिओडोरेंट्स 

Axe डिओडोरेंट्स के मुताबिक, Deodorants की ख़ुशबू से महिलाएं अपना सेंस खो देती हैं. इसके बाद वो पुरुषों की तरफ़ आकर्षित होने लगती हैं. Axe के इस विज्ञापन पर भी काफ़ी कंट्रोवर्सी हुई थी. 

2. Set Wet Zatak 

विज्ञापन में दिखाया गया कि नवविवाहित सुहागरात के दिन अपने पति का इंतज़ार कर रही है. इस दौरान पड़ोसी के Deodorant की महक से वो इतनी पागल होने लगती है कि अपने गहने और कपड़े उतारने लगती है. जिस पर लोगों ने काफ़ी अपात्ति जताई. 

3. अमूल माचो 

'ये तो बड़ा टॉइंग है' 2000 की शुरूआत में अमूल के इस विज्ञापन पर काफ़ी बवाल हुआ था. विज्ञापन में एक नवविवाहित महिला नदी किनारे कपड़े धोने जाती है. नदी पर पहले से ही कई महिलाएं कपड़े धो रही होती हैं. बॉक्सर धोते हुए महिला के एक्सप्रेशन देखने वाले होते हैं. बस लोगों ने इसे डबल मीनिंग बोल कर बवाल खड़ा कर दिया था.

4. Wild Stone डिओडोरेंट्स 

देखने पर आपको इस विज्ञापन में कोई अश्लीलता नहीं मिलेगी. विज्ञापन में दिखाया गया कि एक हैंडसम हंक एक शादीशुदा महिला से भिड़ जाता है. पूरा विज्ञापन देख कर फ़ैसला आप कर सकते हैं.

5. Calida 

इस विज्ञापन में डिनो मोरिया और बिपाशा बासु की जोड़ी ने तहलका मचा दिया था. Swiss Inner Garment Manufacturer के विज्ञापन में डिनो मोरिया, बिपाशा बासु के अंडरगारमेंट को दांतों से दबाये हुए हैं. इस विज्ञापन के लिये उन्हें माफ़ी तक मांगनी पड़ गई थी.

Ad
Source: dhumor

6. फ़ास्टट्रैक 

इस विज्ञापन में एयर-होस्टेस बनी जेनेलिया डिसूज़ा पायलट बने विराट कोहली को सेड्यूस करने की कोशिश करती हैं. टीवीसी ने विज्ञापन पर अपात्ति जताई और बैन कर दिया. 

7. Levis 

Levis के साथ कंगना का ये विज्ञापन भी लोगों को रास नहीं था और इस पर ख़ूब हल्ला हुआ.  

Levis
Source: abonlineshop

8. अमूल  

अमूल समय-समय पर कई ट्रेडिंग विज्ञापन पेश करता है. अमूल के 'वुहान से याहान' तक विज्ञापन पर भी ख़ूब कंट्रोवर्सी हुई थी. 

Amul
Source: twitter

9. Tuff Shoes 

मिलिंद सोमन के इस विज्ञापन को प्रबुद्ध दासगुप्ता ने शूट किया था. Tuff Shoes के विज्ञापन में वो न्यूड खड़े दिखाई दे रहे हैं. 

Ad
Source: dhumor

10. जावेद हबीब

जवादे हबीब ने अपमे सैलून में हिंदू देवी-देवताओं को दिखाने की कोशिश की और जनता को बिल्कुल पंसद नहीं आया. इस ख़ता के लिये उन्हें माफ़ी मांगनी पड़ी थी. 

Ad
Source: dhumor

11. Zomato

Zomato ने लोगों तक MC और BC की नई मीनिंग पहुंचाने की कोशिश की थी, पर हंगामा हो गया. 

Zomato
Source: mumbaimirror

माना की कंपनी कभी कभी कुछ चीज़ें ग़लत तरीक़े से दिखा देती हैं, पर उस अपात्ति शांति से भी जताई जा सकती है. हर चीज़ को लेकर नफ़रत पैदा करना ज़रूरी है क्या?