तू मेरी बहन है!

तू मेरा भाई है!
यार, तू कभी मुझे छोड़कर मत जाना
तेरे पर सब क़ुर्बान!

ये सारे एहसास सच्ची दोस्ती के होते हैं, वो दोस्ती जिसे हम ख़ुद चुनते हैं, जो हर रिश्ते से सच्ची होती है. दोस्तों के साथ नुक्कड़ की पानी पूरी भी अनमोल यादें दे जाती हैं. उनके साथ रहने पर वक़्त और दर्द दोनों का पता ही नहीं चलता. दोस्ती को शब्दों में बयां करना मुश्किल है, लेकिन एक सच्ची दोस्ती में कुछ ऐसी बात और आदतें होती हैं, जो बहुत प्यारी होती हैं.

Source: in

ये रहीं वो आदतें:

1. दोस्तों के साथ स्ट्रेस पता ही नहीं चलता

Source: newsx

जब आप अपने Best Friend के साथ घूमने जाते हैं, तो स्ट्रेस कहां छू-मंतर हो जाता है, पता ही नहीं चलता. दोस्त की वो प्यार वाली लड़ाई एक अजीब सी ख़ुशी दे देती है. वास्तव में, अच्छे दोस्तों के साथ समय बिताने से पॉज़िटिव सोच और ख़ुशी मिलती है.

2. वो हमेशा ईमानदार रहते हैं

Source: besthealthmag

सच्चे दोस्त कभी पीठ पीछे बुराई नहीं करते, किसी मुसीबत में नहीं डालते न ही कभी झूठी तारीफ़ करते हैं. उन्हें जैसा आपके लिए महसूस होगा वो आपसे कह देंगे. भले ही थोड़ी देर की नाराज़गी हो जाए, लेकिन मीलों की दूरी नहीं होगी.

3. सच्चे दोस्त जलन नहीं करते

Source: captionstatus

सच्ची दोस्ती में जलन नहीं होती है. अगर आपकी ज़िंदगी में कोई और दोस्त आता है, तो आपका सच्चा दोस्त आपसे कभी नहीं जलेगा. क्योंकि सच्चे दोस्त की अपनी एक अलग जगह होती है, जो किसी के भी आने से नहीं बदलती.

4. वो आपको दूसरों से अच्छी तरह से जानते हैं

Source: whatsuplife

एक सच्चा दोस्त वो है जिसपर आप विश्वास कर सकते हैं, और जो कभी आपकी किसी भी कमज़ोरी को आपके ख़िलाफ़ इस्तेमाल नहीं करेगा. क्योंकि सच्चे दोस्त को हम सब बताते हैं. चाहे वो लव लाइफ़ से जुड़ी बात हो या किसी की बुराई या फिर अपनी ही कोई कमज़ोरी. सबकुछ जानने के बाद भी वो कभी दूसरों से नहीं बोलता है.

5. आपकी सफ़लता में ख़ुश होता है

Source: gstatic

जो लोग आपकी सफ़लता से जलें वो न तो अपने होते हैं और न दोस्त. सिर्फ़ एक सच्चा दोस्त होता है, जो आपकी सफ़लता में आपसे ज़्यादा ख़ुश होता है.

6. हर हाल में आपको एक्सेप्ट करता है

Source: buddybits

अगर आपने कोई भी ऐसा कामकर दिया, जो आपके आस-पास ख़ुद को सामान्य समझने वाले लोगों से ज़रा हटकर है, तो लोग अपनी अलग-अलग राय पेश करने लग जाते हैं, लेकिन एक दोस्त आपके लिए कभी कोई राय नहीं बनाता, उसे सिर्फ़ आपकी दोस्ती से मतलब होता है. वो आपकी ग़लती बताएंगे ताकि आप उसे सुधार सकें न कि दूसरों की तरह अपनी राय बनाएंगे.

7. दोस्त मिलने के लिए समय निकाल ही लेते हैं

Source: foodnewsfeed

लाइफ़ बहुत बिज़ी है, लेकिन आपके दोस्त आपसे मिलने के लिए समय निकाल ही लेते हैं. ताकि एक-दूसरे के साथ घूम सके अच्छा टाइम बिता सकें.

8. दोस्ती में बहुत सारी यादें और जोक्स होते हैं

Source: metromatinee

एक सच्चे दोस्त के साथ हर हाल में ख़ुशी मिलती है. आप एक-दूसरे के साथ हंसते है एक-दूसरे का मज़ाक उड़ाते हैं, लेकिन गुस्सा नहीं होते हैं. यही प्यारी-प्यारी यादें ज़िंदगी जीने का सबब बनती है.

9. आपकी बात सबसे ऊपर है

Source: independent

एक वक़्त ऐसा आता है जब आप चाहते हैं कि आप बोलें और सामने वाला सुने, बिना आपसे कोई सवाल करे बिना आपको ग़लत ठहराए. वो इंसान आपका दोस्त होता है, जो आपको कुछ पलों के लिए सिर्फ़ सुनता है. उसके लिए आपकी फ़ीलिंग्स और आपकी बात सबसे ऊपर होती है.

10. वो हमेशा आपके साथ रहता है

Source: dailystoic

एक दोस्त ही होता है जो अच्छे और बुरे में आपके साथ होता है, जब सब आपका साथ छोड़ देते हैं.

11. वो आपको वैसे ही पसंद करता है जैसे आप हैं

Source: hswstatic

हर रिश्ता आपको बदलने की कोशिश करता है. आपकी आदतों को बताता है ये ऐसे नहीं होता. इस आदत को तुम्हें बदलना चाहिए. ज़िंदगी ऐसे नहीं चलती, लेकिन एक दोस्त होता है, जो आप जैसे हो वैसे अपनाता है.

यारा तेरी यारी को मैंने तो ख़ुदा माना, अपनी दोस्ती के किस्से हमसे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं