आजकल जिस लाइफ़स्टाइल को हम जी रहे हैं. इसमें हम सबकुछ अपने लिए कमा सकते हैं, लेकिन सुकून और ख़ुशी कमा पाना थोड़ा मुश्किल है. इसके पीछे की वजह हमारा एक-दूसरे से कॉम्पिटीशन और एक-दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ है. क्योंकि ऐसे कई लोग हैं जो दूसरों को देखकर दुखी होते रहते हैं या कुछ लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों के कामों में कमियां निकालते रहते हैं. ऐसे लोग ज़्यादातर दुखी ही रहते हैं. इनमें दुख के चलते ये बुरी आदतें घर जाती हैं, जो इन्हें लोगों से दूरी बनाने पर मजबूर कर देती हैं.

Unhappy People
Source: thepowerofhappy

1. जो लोग दुखी रहते हैं वो अकसर दूसरों में कमियां और ख़ामियां निकालते रहते हैं. उनसे किसी की ख़ुशी नहीं देखी जाती है.

Unhappy People
Source: salesforce

2. अपने आपको पहचानने की कोशिश करें.आप कैसे व्यवहार करते हैं ख़ुद से और दूसरों से ये भी आंकलन करने की ज़रूरत है क्योंकि जो लोग Unhappy होते हैं वो अकसर दूसरों से गुस्से में और चिढ़ कर बात करते हैं.

Unhappy People
Source: influencive

3. किसी भी चीज़ की अति बहुत बुरी होती है और जब इंसान अंदर से ख़ुश नहीं होता है तो ये एडिक्शन उन्हें अपना ग़ुलाम बनाने लगते हैं. इसलिए उसे ज़्यादा बढ़ावा मत दें.

Unhappy People
Source: addictioncampuse

4. ऐसे लोग अपने अतीत में किए ग़लत कामों को सोच-सोच कर परेशान रहते हैं. उनसे उभरने की बजाय उसने फंसकर ख़ुद को कोसा करते हैं. मनोविज्ञान के अनुसार, इससे बचने के चार तरीके हैं:

Unhappy People
Source: timhillpsychotherapy
1. ग़लतियों से सीखें, लेकिन उन पर ध्यान न दें.
2. अगर स्थिति के बारे में कुछ भी नहीं बदला जा सकता है, तो उसे जाने दें.
3. सुनिश्चित करें कि आप ख़ुद को हर बात के अपराधी न समझें.
4. किसी भी स्थिति को सकारात्मक रूप से लें.

5. एक पॉज़िटिव इंसान कभी भी किसी चुगलियों में अपना समय नहीं बर्बाद करता है, लेकिन एक नाख़ुश और नकारात्मक इंसान उन चुगलियां का हिस्सा आसानी से बन जाता है.

Unhappy People
Source: byislam

6. ऐसे लोग भविष्य की चिंता ज़्यादा करते हैं, जिसके चलते वो अपने वर्तमान को ख़राब कर लेते हैं. जबकि अगर आपका वर्तमान अच्छा होगा तो भविष्य अच्छा होगा ही.

Unhappy People
Source: verywellmind

7. ऐसे लोगों को किसी भी काम के प्रति पहला कदम बढ़ाने में डर लगता है. वो उस एक कदम को लेने में भी सोचते और डरते हैं. इसलिए उस पहले कदम को लेने की हिम्मत जुटाना बहुत ज़रूरी है.

Unhappy People
Source: nagariknetwork

8. अपने डर पर जीत हासिल करने की कोशिश करें, क्योंकि ये ऐसे लोगों को आगे बढ़ने नहीं देता है.

Unhappy People
Source: youtube

9. किसी को उसकी ग़लती के लिए माफ़ करना बहुत बड़ी बात होती है. मगर नकारात्मक लोग किसी की ग़लती को दिल में रखते हैं और उन्हें ग़लती के लिए बार-बार सुनाते रहते हैं.

Unhappy People
Source: cbn

10. ख़राब खाने से ख़राब स्वास्थ्य, वज़न बढ़ना, डिप्रेशन और एनर्जी की कमी हो सकती है, जबकि अच्छी तरह से संतुलित आहार लेने से इसका अच्छा असर पड़ता है. अगर आप अधिक एनर्जी, मानसिक सतर्कता और वज़न को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो सही खाएं. अपने व्यवहार को कंट्रोल करें ताकि वो आपको हानि न पहुंचा पाए.

Unhappy People
Source: caitlin-morgan

11. जब हम ख़ुद को दुखी और असंतुष्ट पाते हैं, तो हमारा कोई भी कदम नकारात्मक हो जाता है और हम हर चीज़ को दूसरों से बताने लगते हैं. इसलिए ख़ुद को शांत करें और समस्या के बारे में विस्तार से सोचें और फिर कोई निष्कर्ष निकालें.

Unhappy People
Source: benzinga

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.