मिस्त्र के पिरामिड, ख़ून के प्यासे वाइकिंग्स वगैरह वगैरह... इस धरती पर कई सभ्यताएं आईं, बसीं और ग़ायब हो गईं.


कुछ सभ्यताएं अपने होने के बड़े-बड़े सुबूत छोड़ गईं और कुछ ने कई राज़ छोड़े. इतिहासकार आज भी कई सभ्यताओं से जुड़े सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं.

कुछ सभ्यताएं जिनके बारे में हम ज़्यादा नहीं जानते-

1. Easter आईलैंड

Source: Sapiens

इकलौते आर्ट पीस के लिए शायद ही किसी सभ्यता को इतनी पॉपुलैरिटी मिले, पर एक जैसे दर्जनों आर्ट पीस हों, तो मिल ही जाती है. ईस्टर आईलैंट पर ख़ुदाई में मिले 'हेड्स' विश्वभर में मशहूर हैं.


ये किसी भी अन्य सभ्यता से काफ़ी अलग हैं. ऐसा लगता है कुछ लोग इस द्वीप पर आए, मूर्तियां बनाई और ग़ायब हो गए. आधुनिक शोध ये कहता है कि इस आईलैंड पर रहने वाले Rapa Nui के लोग संसाधनों के अभाव में मारे गए.

2. Silla सभ्यता

Source: Flickr

कुछ सभ्यताएं ऐसी भी हैं, जिनके बारे में ज़्यादा कुछ जानने की इच्छा न हो, ऐसी ही है सभ्यता है सिला. कोरिया पर हज़ारों सालों तक राज करने वाली इस सभ्यता ने अपने पीछे कंकालों के अलावा ज़्यादा कुछ नहीं छोड़ा है.


एक महिला का कंकाल मिला जिसका सिर काफ़ी बड़ा था, आर्कियोलॉजिस्ट मानते हैं कि ये कुदरती रूप से ही बड़ा था. शोध से पता चला है कि इस सभ्यता में बहुत ख़ून-ख़राबा होता है.

3. Punt के लोग

Source: Ancient Origins

मिस्त्र के आस-पास इस सभ्यता के होने के सुबूत मिले हैं. पर आज तक ये पता नहीं चला है कि ये सभ्यता असल में किस क्षेत्र में पली-बढ़ी. शोध से पता चला है कि इस सभ्यता के लोग काफ़ी अमीर थे.


इस सभ्यता के लोग व्यापारी थे और ये कैसे समाप्त हुई किसी को नहीं पता.

4. The Omlecs

Source: Wikipedia

Omlecs के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी की वजह है बड़े पत्थरों पर बने सिर जो ऐसे ही इधर-उधर पड़े मिले थे. निश्चित तौर पर इस सभ्यता के बारे में और भी बातें रही होंगी पर इसका पता अब तक नहीं चला है.


ये सभ्यता भी माया सभ्यता के आस-पास ही धरती पर थी और शायद दोनों सभ्यताओं के समाप्त होने का कारण भी एक ही है.

5. Maya सभ्यता

Source: Bookolis

माया प्राचीन सभ्यताओं में सबसे ज़्यादा मशहूर है पर इसका मतलब ये नहीं की इतिहासकार इस सभ्यता के सभी राज़ जान चुके हैं. दक्षिण अमरीका में फली-फूली इस सभ्यता के ज़्यादातर चिन्हों को प्रकृति ने ही हमेशा हमेशा के लिए छिपा लिया है. इस कारण से कई राज़ अनसुलझे रह गए हैं और कई सवालों के जवाब नहीं मिले हैं.


माया सभ्यता के लोगों के बेहतरीन आर्किटेक्चर और कैलेंडर के बारे में हम जानते हैं, पर सबसे बड़ा सवाल आज भी यही है कि ये सभ्यता 1000 साल पहले कैसे ख़त्म हुई?

कुछ नए सिद्धांतों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन ने इस सभ्तया को निगल लिया

6. The Sanxingdui

Source: China Tour Advisors

चीन के प्राचीन इतिहास के बारे में हमारे पास काफ़ी जानकारी है. हां पर इसका मतलब ये नहीं है कि यहां कि हर सभ्यता के बारे में हम सबकुछ जानते हैं. The Sanxingdui सभ्यता चीन की बेहद शक्तिशाली सभ्यता थी. धरती के मानचित्र से लगभग 3000 साल पहले ये सभ्यता मिट गई. शोध से पता चला है कि भूकंप की वजह से इस सभ्यता का नाम-ओ-निशान मिट गया.

7. Madagascar के Austronesians

Source: Ranker

अफ़्रीका के इतिहास पर नज़र डालें तो आपस में लड़कर, अपना वर्चस्व बनाने वाली सभ्यताओं के बारे में पता चलता है. एक सभ्यता ऐसी थी, जो इन सबसे अलग-थलग थी.


Madagascar के असल बाशिंदे Austronesian थे. यहां की भाषा, Borneo की भाषा से मिलती-जुलती थी. रिसर्चर्स को अभी तक ये नहीं पता कि दूसरे मूल के लोग इस जगह तक कैसे पहुंचे?

8. Nabta Playa

Source: Archaeo

सभ्यता के लोगों को प्राचीन एस्ट्रोनॉमर कहा जाता है. इस सभ्यता के लोग 11 हज़ार साल पहले धरती पर थे. ये पहली संस्कृति है, जिसमें एस्ट्रोनॉमी के सुबूत मिले. तारों की गति का पता लगाने के लिए वे पत्थरों पर निशान बनाते थे. इस सभ्यता के लोग रेगिस्तान में रहते थे, जिस वजह से इनके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है.

9. Bell Beaker संस्कृति

Source: Ranker

इस सभ्यता के रहस्य के लेवल का पता इसी से लगा लीजिए कि इस सभ्यता का नाम लोगों पर नहीं वस्तु पर रखा गया. ये सभ्यता तकरीबन 4600 साल पहले इंग्लैंड में थी और इसके लोग गाय और बकरियां चराते थे.


नए शोध से पता चला है कि Stonehenge की नींव रखने में इस सभ्यता के लोगों का भी अहम योगदान था. Stonehenge को अन्य सभ्यताओं ने पूरा किया.

10. The Sea के लोग

Source: History

इतिहास की सबसे 'कूल' सभ्यता है ये. 1276 BC से 1178 BC के आस-पास इस सभ्यता के Mediterranean क्षेत्र के आस-पास होने के सुबूत मिले हैं.


खोज में पता चला है कि ये लोग कहीं-कहीं से समुद्र के ज़रिए आए और मिस्त्र और Hittite साम्राज्य के लोगों पर हमला कर दिया. इस सभ्यता के लोग लुटेरों वाला ही काम करते थे. सबसे मस्त बात, ये कहां से आते थे और कहां जाते थे ये न तो उस समय के लोगों को पता था और न ही हमें पता है.

11. Clovis सभ्यता के लोग

Source: Projectile Points

क्लोविस का मतलब है तीर के ऊपर का नुकीला हिस्सा. इनका नाम ऐसा इसलिए पड़ा क्योंकि इस सभ्यता के लोगों ने एक पूरे महाद्वीप पर ये छोड़ रखे थे. उत्तरी अमेरिका में इस सभ्यता के होने के सुबूत मिले पर इनके बारे में काफ़ी जानकारियां नहीं हैं.


इस सभ्यता के लोगों के होने के सुबूत पूरे उत्तरी अमेरिका और सेंट्रल अमेरिका के कुछ हिस्सों में मिले हैं. अपने हथियारों के अलावा इन्होंने इतिहासकारों और पुरात्त्वविदों (आर्कियोलॉजिस्ट) के लिए ज़्यादा कुछ नहीं छोड़ा.

किसी को नहीं पता कि क्लोविस लोगों का क्या हुआ. वे सभी मर गए या दूसरी सभ्यताओं में विकसित हो गए इस पर अभी भी रिसर्च चल रही है.

लेख कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में बताइए. हम इतिहास के ऐसे ही और अनसुने किस्से लेकर आएंगे.