अपनी ज़िन्दगी नमें हर इंसान ने कभी न कभी, किसी न किसी से भूत की कहानियां तो ज़रूर सुनी होंगी. किसी पर विश्वास किया होगा, तो किसी को नज़रअंदाज़ भी कर दिया होगा. मगर बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जो इन कहानियों पर ज़रा भी विश्वास नहीं करते हैं. उन्हें ये सब भ्रम लगता है.

Source: walesartsreview

इन तस्वीरों को देखने के बाद ऐसे लोगों को भी इन पर विश्वास हो जाएगा.

1. ये तस्वीर सितंबर 1936 को Captain Provand और Indre Shira ने ली थी, जिन्हें कंट्री मैगज़ीन की तरफ़ से Raynham Hall की तस्वीरें लेने भेजा गया था, उन्होंने दावा किया था कि उन्होंने वहां पर कोई भूत नहीं देखा है. बताया जाता है कि 1700 के दशक में Lady Dorothy Townsend इंग्लैंड में रहती थीं. ऐसा कहा जाता है कि उनके पति को उनपर शक़ हो गया था, जिसके चलते उन्होंने Lady Dorothy Townsend को एक कमरे में बंद कर दिया और 1726 में उनकी मृत्यु हो गई.

2. Combermere Abbey Library की ये तस्वीर 1891 में सिबेल कॉर्बेट द्वारा ली गई थी, यहां से कुछ दूरी पर Lord Combermere का अंतिम संस्कार किया गया था. इस लाइब्रेरी की एक कुर्सी पर किसी को बैठे देखा गया है, जिसके पैर नहीं है. बताया जाता है कि जब Lord Combermere का एक्सीडेंट हुआ था, तब उनके पैर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे.

3. Ralph Hardy ने 1966 में इस प्रसिद्ध तस्वीर को लिया था. ये तस्वीर इंग्लैंड के ग्रीनविच में नैशनल मैरीटाइम म्यूज़ियम के Queen House सेक्शन की थी, जहां बहुत ही ख़ूबसूरत Spiral Staircase थी, जिसे 'ट्यूलिप सीढ़ी' कहा जाता था. इनके द्वारा ली गई इस फ़ोटो में एक बेहोश आकृति थी जो सीढ़ियों की रेलिंग पकड़े हुए थी और उस पर चढ़ने की कोशिश कर रही थी. जब इस फ़ोटो की जांच की गई, तो वो फ़ोटो असली थी उसके साथ कोई छेड़-छाड़ नहीं की गई थी.

4. ये तस्वीर 16 नवंबर, 1968 को पोलरॉइड (Polaroid) कैमरे से ली गई थी. इस तस्वीर में स्पीच देने वाला शख़्स Robert A. Ferguson है. उनके स्पीच के दौरान कुछ लोगों ने नोटिस किया कि उनके पीछे कोई खड़ा है. इसके बारे में रॉबर्ट ने बताया कि, वो उनके भाई वॉल्टर थे, जिनकी मृत्यु 1944 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हो गई थी.

5. ये तस्वीर 1988 में मॉरश के होटल Vierjahreszeiten में ली गई थी. इस तस्वीर में कई सारे लोग एक साथ बैठकर डिनर कर रहे हैं उनमें से एक महिला की धुंधली तस्वीर सबसे ऊपर नज़र आ रही है. Leicester University के Royal Photographic Society के फ़ोटोग्राफ़िक विभाग और सोसाइटी फ़ॉर साइकोलॉजिकल रिसर्च के अनुसार इस फ़ोटो के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है. ये फ़ोटो असली है.

6. फ़िलीपींस में साल 2000 में एक रात दो लड़कियां बाहर थीं, जब किसी ने अपने फ़ोन के कैमरे से उनकी एक तस्वीर ली थी. इस तस्वीर में डराने वाली बात ये थी कि उसमें दो लड़कियों के अलावा एक तीसरी आकृति भी थी, जो धंधुली थी.

7. 1987 में ये फ़ोटो इंग्लैंड के सोमरसेट में Yeovilton के फ़्लीट एयर आर्म स्टेशन पर ली गई थी. ये हैलिकॉप्टर युद्ध के लिए इस्तेमाल किया जाता था. इस फ़ोटो में पायलट की सीट पर सफ़ेद शर्ट में एक व्यक्ति और उसके बगल में एक महिला Mrs. Sayer बैठी थीं. हालांकि, Mrs. Sayer ने इस बात की पुष्टि की थी कि जब उसने फ़ोटो खिंचवाई तो पायलट की सीट पर कोई नहीं बैठा था.

8. Guy Winters ने इंडियाना के हॉन्टेड O'Hare Mansion में कुछ दिन रुक कर ये फ़ोटो ली थी. उनका कहना था कि जब उन्होंने फ़ोटो ली थी, तब वहां कोई नहीं था, लेकिन फ़ोटो में गुलाबी कपड़े पहने एक महिला की छाप नज़र आ रही है.

9. Diane और Peter Berthelot ने ये तस्वीर, इंग्लैंड के वर्स्टेड चर्च घूमने के दौरान ली थी. इस तस्वीर में Diane के ठीक पीछे एक वाइट लेडी दिख रही है, जब Diane ने उस आकृति के बारे में जानना चाहा, तो उन्हें पता चला कि ये वाइट लेडी उसी के पास जाती है, जो बीमार होता है और Diane उस टाइम पर बीमार थे.

10. फ़ोटोग्राफ़र Montague Cooper ने जब ये तस्वीर ली, तो फ़र्नीचर पर इस हाथ को देखकर चैंक गए थे. मगर वो समझ नहीं पाए थे कि ये आख़िर हुआ कैसे?

11. 1999 और 2000 में Utah का Godfather's Pizza रेस्टोरेंट असाधारण गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध हो गया था. यहां पर कई तरह की ऐसी गतिविधियां देखी गई थीं. इन गतिविधियों की शिकायत न केवल कर्मचारियों, बल्कि ग्राहकों ने भी की थी, जिसके बाद इसकी जांच कराई गई. जांचकर्ताओं ने जांच के दौरान कुछ परेशान करने वाले अनुभव किए. जब उन्होंने उस जगह की तस्वीर ली तब उन्हें लोगों द्वारा की गई शिकायत पर विश्वास हुआ क्योंकि उस तस्वीर में एक धुंधली सी आकृति नज़र आ रही थी.

कैसी लगीं ये कहानियां? हमें कमेंट बॉक्स में बताइएगा ज़रूर. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.