महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहते हैं. साथ ही वो अकसर गंभीर मुद्दों और भारतीय जुगाड़ों पर भी बात करते नज़र आते हैं. वहीं एक बार फिर से आनंद महिंद्रा का ट्वीट आया है, पर इस बार किसी जुगाड़ के बारे में नहीं, बल्कि एक बच्ची के बारे में बात कर रहे हैं, जिसने महिंद्रा ग्रुप के इस चेयरमैने को ख़त लिख कर एक सुझाव दिया है.

Source: HT

ख़त में क्या लिखा है?

महिका मिश्रा नामक 11 वर्षीय इस लड़की ने आनंद मंहिद्रा से अपनी परेशानी साझा करते हुए, उनके सामने एक बेहतरीन आईडिया पेश किया है. महिका ने ख़त के ज़रिये कहा कि वो मुंबई से हैं और ग्रेड 7 में पढ़ती हैं. पढ़ाई के साथ ही उसे कार और बाइक से लॉन्ग ड्राइव पर जाना बेहद पसंद है. पर इस दौरान वो ट्रैफ़िक में बिना वजह बजने वाले हॉर्न से परेशान है. महिका का कहना है कि ट्रै़फ़िक में कई लोग बिना वजह बार-बार हॉर्न बजाते हैं, जिससे न सिर्फ़ एनर्जी वेस्ट होती है, बल्कि नॉइस पॉल्यूशन भी होता है.

11 साल की महिका का सुझाव

हॉर्न से परेशान महिका ने आनंद महिंद्रा को सुझाव देते हुए, सलाह दी है कि वो अपनी कारों में ऐसे हॉर्न लगाएं, जिसे 10 मिनट में सिर्फ़ 5 बार बजाया जा सके. इसके अलावा हर बार हॉर्न बजाने में 3 सेकेंड का गैप भी होना चाहिये. इस उपाय से सड़कों पर शांति भी रहेगी और शोर भी कम होगा.

Source: autocarindia

आनंद मंहिद्रा महिका के ख़त से काफ़ी ख़ुश दिखाई दिये और उसकी तारीफ़ करते हुए लिखा कहा:

दिनभर की थकान के बाद, जब कुछ ऐसा दिखता है, तो पूरी थकान दूर हो जाती है. मैं जानता हूं मैं उस बच्ची के जैसे उन लोगों के लिये काम कर रहा हूं, जो एक बेहतर और शांत दुनिया चाहते हैं.

वैसे, सोचने वाली बात ये है कि अगर 11 साल की बच्ची नॉइस पॉल्यूशन के बारे में बात कर सकती है, तो भला इस बारे में हम क्यों नहीं सोच सकते.