हर इंसान का सपना होता है कि उसका एक बड़ा सा घर हो. मगर हर किसी के पास इतना रुपये भी नहीं होता है कि उसका ये सपना बन जाए हक़ीक़त.

ऐसे में कुछ लोगों ने चलाया दिमाग़ और बनाए ऐसे घर जो छोटे ज़रूर है मगर उनके अंदर पूरी दुनिया समाई हुई है. आइए, एक नज़र दुनियाभर ऐसे ही अनोखे घरों पर.

1. वॉकिंग हाउस

इस घर को दो ज़बरदस्त दिमाग़ वाली कंपनियों ने बनाया है, N55 और Wysing Arts Centre. इस घर का पूरा आकार 3.72×3.5×3.5 मीटर है. इसका वज़न 1,200 किलोमीटर है. इस घर की अधिकतम रफ्तार 37 mph है. विंडमिल्स और सोलर सेल्स के ज़रिए इस घर को ऊर्जा मिलती है. अंदर एक लकड़ी का स्टोव भी है.

2. UFOGEL इको-विला, द एल्प्स

ये 45 sq.m. का घर है जिसको पीटर जंगमैन ने बनाया है. ख़ैर, आप इस विला को किराए पर ख़रीद कर इसमें रह सकते हैं.

3. द पियर हाउस, ग्रेट ब्रिटैन

कॉन्वि में स्थित ये घर, गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज़ है. 5.49 वर्गमीटर का ये पूरा घर है. लोग 16 वीं शताब्दी से 1900 तक वहां रहते थे. एक मछुआरे रॉबर्ट जोन्स, वहां रहने वाले अंतिम व्यक्ति थे. अब ये घर एक संग्रहालय है जो जोन्स के वंशजों का है.

4. द एक्सबुररी एग्ग

स्टीफेन टर्नर द्वारा ये अंडे की आकार बनाया हुआ घर है. ख़ास बात ये है कि इस घर को पानी में भी रखा जा सकता है.

5. एक हवाई जहाज में होटल, कोस्टा रिका

1965 के इस Boeing एयरप्लेन को कोस्टा रिका के एक बड़े व्यापारी ने ख़रीद कर इसे एक होटल में बदल दिया.

6. फोल्डेबल होउसेज़, द नीदरलैंडस

हेज़ीमैनस ने अनोखे छोटे घर बनाए हैं. यक़ीन नहीं होगा मगर आप इस घर को एक दिन में मोड़ कर कहीं और भी ले जा सकते हैं. इन घरों में किचन, एक लिविंग रूम और बेडरूम भी हैं.

7. स्नोबोर्डर्स इको हाउस

पहाड़ियों पर बना ये एक बेहद ही सुंदर और छोटा घर है. इस घर को बनाने के लिए उपयोग होने वाली में सभी चीज़ें ईको फ्रेंडली हैं.

8. एक वर्ग मीटर का घर

ये दुनिया का सबसे छोटा घर है जिसको बर्लिन के रहने वाले एक आर्किटेक्ट Van Bo Le-Mentzel ने बनाया है. ये एक वर्ग मीटर का घर है. इस घर में एक दरवाज़ा, खिड़की है. घर में पहिये भी लगे हैं ताकी इसे कहीं जा सके.

9. स्टीव अरीन का घर, थाईलैंड

स्टीव ने दुनियाभर में कई अनोखे और रचनात्मक घर बनाए हैं. ये घर मिट्टी के ईंटों से बना हुआ है.

10. द थाउजेंड आइलैंड्स हाउस, USA और कनाडा

ये घर बेहद ही सुन्दर और अलग है. आप ख़ुद ही सोचिए एक कमरे जितने आइलैंड में मात्र एक घर वो भी आंगन के साथ.

11. सबसे छोटा घर, द चेक रिपब्लिक

सबसे छोटे घरों में से एक प्राग में स्थित है. ये केवल 2.25 मीटर चौड़ा है. ये 19 वीं शताब्दी के मध्य में 2 साधारण घरों के बीच बनाया गया था, और यह अलग-अलग समय में एक कला स्टूडियो और जर्जर बार था.

12. एक फ्रिज-घर

आधुनिक घरों में कोई तहख़ाने तो होते नहीं हैं. इस इमारत के लिए, आपको बस इसे जमीन में खोदने है. इसमें भोजन और शराब स्टोर कर सकते हैं. मन है तो रुक भी सकते हैं.