हमारे देश पर प्रकृति ने अपने खज़ाने के सबसे बहुमूल्य रत्न लुटाए हैं. यहां हरे-भरे जंगल से लेकर, पांव पखारते समंदर हैं. एक तरफ़ आसमान को चुनौति देती बर्फ़ की चोटियां हैं तो एक तरफ़ रेगिस्तान.


भारत में सिर्फ़ प्रकृति के खज़ाने ही नहीं हैं ऐसे कई रहस्य भी हैं जिनका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है.
कुछ रहस्य पेश हैं-

1. तालाकड़ का रेगिस्तान, कर्नाटक

Source: Wikimedia

हरे-भरे राज्य कर्नाटक में रेगिस्तान? ये किसी भी थ्रिलर नोवेल से ज़्यादा रहस्यमयी है. ज़िला मैसूर का ये क्षेत्र कावेरी नदी के तट पर बसा है. रेत के टिले और नदी एक जगह पर, ये तो असंभव है?

रहस्य- कहा जाता है कि तालाकड़ में एक समय 30 मंदिर थे जिनमें से 5 शिव मंदिर थे. ये मंदिर अब रेत में दब चुके हैं और नदी किनारे रेगिस्तान जैसा बन गया है. एक मान्यता ये भी है कि 16वीं सदी में शिवभक्त अल्लेमालम्मा ने इस जगह को श्राप दिया था.

2. बुलेट बाबा का मंदिर, राजस्थान

Source: Life And Trendz

जोधपुर के छोटे से कस्बे में एक बुलेट का मंदिर है. हाईवे नं. 65 में स्थित ये मंदिर बुलेट बाबा या ओम बन्ना का है.

रहस्य- 1988 में ओम बन्ना दुर्घटना का शिकार हो गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई. बाइक को पुलिस कस्टडी में रखा गया पर अगले दिन वो ग़ायब हो गई. ढूंढने पर बाइक दुर्घटना स्थल पर मिली. बाइक को वापस थाने ले जाया गया पर वही घटना दोबारा घटी. लोगों का मानना है कि किसी दिव्य शक्ति ने बाइक को इधर-उधर किया और मृतक के सम्मान में मंदिर बनवा दिया गया.

3. जातिंगा गांव, असम

Source: Rapid Leaks

उत्तर-पूर्व भारत अपनी अपार ख़ूबसूरती के लिए ही नहीं अपने रहस्यों के लिए भी मशहूर है. असम के जातिंगा गांव में भी छिपा है एक अनसुलझा रहस्य.

रहस्य- इस गांव में हर साल, मानसून के बाद, अक्टूबर के महीने में शाम 6 से रात के 9 बजे के बीच, आसमान से पंछियों के मृत शरीर गिरते हैं. पक्षी यहां आकर आत्महत्या क्यों करते हैं ये एक बड़ा रहस्य है.

4. रूपकुंड झील, उत्तराखंड

Source: Research Matters

पहाड़ और रहस्य साथ-साथ ही चलते हैं. उत्तराखंड की हसीन वादियों का ही हिस्सा है रूपकुंड झील और हमें यक़ीन है कि आपने इसका ज़िक्र ज़रूर सुना होगा. ट्रेकर्स के पसंदीदा जगहों में से एक इस झील में छिपे हैं कई राज़.

रहस्य- 1942 में एक ब्रिटिश फ़ोरेस्ट गार्ड ने यहां इंसान के कई कंकाल बरामद किये. बर्फ़ ने इंसानों के बाल और खाल संरक्षित कर लिए थे. ये कंकाल 850 ईस्वी के 600 से ज़्यादा मनुष्यों के थे. आख़िर क्या हुआ होगा उनके साथ?

5. लेपाक्षी मंदिर, आंध्र प्रदेश

Source: Story Mirror

इस मंदिर में हवा में लटका एक खंभा है, चौंक गये न? ये मंदिर शिल्पकला का अद्भुत उदाहरण है. हैंगिंग पिलर या हवा में लटकता ये 20 फ़ुट लंबा खंभा ज़मीन से थोड़ा ऊपर है. इसे देखने के लिए दूर-दराज़ के इलाकों से लोग आते हैं पर किसी को भी ये नहीं पता कि इसकी वजह क्या है.

रहस्य- ये खंभा बिना किसी सपोर्ट के यूं ही खड़ा है. लोग इसके नीचे से दुपट्टा, रूमाल आर-पार करते हैं. सोचने की बात है कि वो कौन सी तकनीक है जिसने गुरुत्वाकर्षण को भी मात दे दिया?

6. मैगनेटिक हिल, लद्दाख

Source: Unbelievable Info

भारत के रोड ट्रिप दीवानों के पसंदीदा जगहों में से एक है, लद्दाख. यहां के कोने-कोने में ऐसी ख़ूबसूरती बसी है कि किसी को भी यहां बसने का मन हो जाए. ख़ूबसूरत इस जगह में भी छिपे हैं कुछ रहस्य.

रहस्य- लेह से कारगिल जाने के रास्ते में आता है मैगनेटिक हिल. अगर कोई अपनी गाड़ी मैगनेटिक हिल के डाउनवर्ड स्लोप पर अपनी गाड़ी न्यूट्रल पर कर दे या इन्निशन बंद कर दे तो ऐसा लगता है कि गाड़ी ऊपर जा रही है, जैसे कोई जादू.

7. ज्वाला जी मंदिर की ज्योत, हिमाचल प्रदेश

Source: Ado Trip

ज्वाला जी मंदिर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले में है. इस मंदिर का ज़िक्र महाभारत में भी मिलता है. इस मंदिर में कोई मूर्ति नहीं है बल्कि यहां एक ज्योत है जो पत्थरों से निकलती दिखती है.

रहस्य- इतिहास गवाह है कि ये ज्योत हमेशा से जलती आई है. मंदिर के कई दिशाओं से ये ज्योत देखी जा सकती है. कई विदेशी राजाओं ने इसे लोहे के ढक्कन, पानी से बुझाने की कोशिश की पर असफ़ल रहे.

8. सांपों का गांव शेतपाल, महाराष्ट्र

Source: Amar Ujala

महाराष्ट्र के शोलापुर ज़िले में है एक छोटा सा गांव, शेतपाल. इस गांव में कई तरह के सांप पाए जाते हैं पर यहां के लोग न तो सांप से डरते हैं न ही उन्हें मारते हैं. सांप को किसी मेहमान सी इज़्ज़त मिलती है और गांववाले सांपों की पूजा करते हैं!

रहस्य- सांप की इतनी तादाद होने के बावजूद यहां सांप के काटने की कोई घटना नहीं हुई.

9. Ghost Lights, पश्चिम बंगाल

Source: The Green Army

नाम से पता चल ही गया होगा कि मामला भूत-प्रेत का है. भूत या जुगनू ये अभी तक पता नहीं चला है पर पश्चिम बंगाल के दलदल में ये दिखते हैं.

रहस्य- ऐसे लाइट्स को Aleya Lights और पश्चिम बंगाल में ये कई जगह दिखे हैं, बिना किसी प्राकृतिक कारण के. ये रौशनी मछुआरों और राहगिरों को भटका देती है और कई मछुआरों की जान भी गई है.

10. तनोट माता मंदिर, राजस्थान

Source: YouTube

हिंगलाज माता का ये मंदिर भारत पाकिस्तान सीमा के पास है. 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की लौंगेवाला पोस्ट पर विजय का श्रेय माता को ही दिया जाता है.

रहस्य- 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना ने इस मंदिर पर लगभग 3000 बम गिराए लेकिन मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ. 1971 के युद्ध के दौरान एक बार फिर इस क्षेत्र पर दुश्मन ने हमला बोला. पाकिस्तान के टैंक रेगिस्तान की रेत में फंस गए और भारतीय वायुसेना ने उनका ख़ात्मा कर दिया. मान्यता है कि देवी सबकी सुरक्षा करती हैं. बीएसएफ़ जवान आज भी मंदिर में माथा टेकते हैं और यहां की रेत का तिलक लगाते हैं.

11. Sangha Tenzin की 500 साल पुरानी Mummy, स्पीति

Source: Tricycle

हर साल कई लोग स्पीति वैली का चक्कर लगाने, ट्रेकिंग करने जाते हैं. बेहत ख़ूबसूरत नज़ारों के अलावा यहां एक 500 साल पुरानी Mummy है.

रहस्य- इस Mummy को बनाने के लिए कोई भी Artificial Preservatives का इस्तेमाल नहीं किया गया न ही इसे किसी ताबूत में रखा गया. इसे बस एक शीशे के बॉक्स में रखा गया. इस Mummy के बाल, चमड़ा और यहां तक की शरीर के कई हिस्से जस का जस है.

12. शनि शिंगणापुर, महाराष्ट्र

Source: Triplisher

अपराध हमारे समाज का अहम हिस्सा बन चुका है और ये दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. अपने साथ कुछ बुरा न हो इसके लिए हम अतिरिक्त सुरक्षा बरतते हैं, कहीं बाहर जाते हैं तो घर में 3-4 ताले लगात ही हैं. शनि शिंगणापुर पूरी दुनिया से अलग है.

रहस्य- इस गांव की किसी भी इमारत में दरवाज़े नहीं हैं और यहां चोरियां नहीं होती. UCO बैंक ने इस गांव में 'लॉक-लेस' ब्रांच भी खोला है.

पेशकश कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताइए.