उसके मम्मी-पापा देखो सब लाकर देते हैं...

आपलोगों को तो हमारी परवाह ही नहीं है...
जो आपने किया आपका फ़र्ज़ था, कोई एहसान नहीं कर दिया...

ये वो बातें हैं, जो हर पेरेंट्स को अपने बच्चों से कभी न कभी सुनने को मिल जाती हैं. वो भले ही अपने बच्चों की ख़ुशियों के लिए अपनी ख़ुशी त्याग दें, लेकिन उनकी एक ग़लती उन्हें सवालों के कठघरे में लाकर खड़ा कर देती है. और उनके सारे प्यार पर एक सवाल आता है, आप अच्छे पेरेंट्स नहीं हो.लेकिन क्या हम कभी ये सोचते हैं कि क्या हम अच्छे बेटे या बेटी हैं? क्या हमने अपने पेरेंट्स के लिए उसका आधा भी किया है, जो उन्होंने हमारे लिए किया है?

Source: huffingtonpost

ऐसा न ही हम सोचते हैं और न ही करते हैं. चलिए जो हुआ सो हुआ अब उनके बारे में सोचने का वक़्त आ गया है. ये हैं वो छोटी-छोटी ख़ुशियां जो हम सबको अपने पेरेंट्स को देनी चाहिए.

1. पेरेंट्स के साथ ख़ुशी के दो पल बिता लिए समझो उनको ज़िंदगी भर की ख़ुशी मिल गई.

Source: wordpress

2. कहते हैं मां के पैरों में जन्नत होती है, वैसे ही मम्मी-पापा की गोद वो जगह है जहां सारे दर्द गायब हो जाते हैं. इसलिए भले ही कितने बड़े हो जाओ एक बार उनकी गोद पर सिर रखकर ज़रूर लेटना.

Source: freepik

3. उनके हाथ को अपने हाथ में लेकर बैठो. आपके सुकून का एक पल उनके लिए ज़िंदगी जीने का ज़रिया होता है, तो वो पल उन्हें ज़रूर दें.

Source: aia

4. पेरेंट्स की बातों को हमेशा ध्यान से सुनो. इससे वो ख़ुद को आपसे जुड़ा हुआ महसूस करेंगे.

Source: newsnation

5. कभी-कभी अपनी बातों को किनारे करके वो जैसा कहें वैसा चुपचाप करो, आपके ऐसा करने से जो ख़ुशी उनके चेहरे पर आएगी न उसे आप कभी नहीं भूल पाओगे.

Source: theconversation

6. जैसे मम्मी-पापा हमारी छोटी सी तरक्की को बड़ा करके लोगों के सामने बताते हैं, हमारी तारीफ़ करते हैं, तो हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते? इसलिए कभी-कभी हमें उनकी भी तारीफ़ करनी चाहिए.

Source: anthemseniorliving

7. दोस्तों को दिनभर मैसेज कर सकते हैं, लेकिन पेरेंट्स को एक मैसेज करने में 10 बार सोचते हैं. इसलिए सोचिए मत, क्योंकि आपके एक मैसेज से उन्हें दुनियाभर की ख़ुशियां मिल जाएंगी.

Source: androidauthority

8. Ego को किनारे रखकर अपनी ग़लती को स्वीकार करें और प्यार से Sorry बोल दें.

Source: phrasemix

9. उनकी ख़्वाहिशों को जानकर उन्हें पूरा करने की कोशिश करें, जो उन्होंने हमारे लिए भुला दीं.

Source: ytimg

10. पेरेंट्स के साथ वो बातें मत शेयर करें, जो उन्हें लंबे समय का स्ट्रेस दे दें, क्योंकि इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

Source: apa

11. मम्मी-पापा गिफ़्ट्स के लिए कभी हां नहीं करते, लेकिन ये हमारी ज़िम्मेदारी है कि उनको समझें और उन्हें क्या अच्छा लगता है, ये जानकर उन्हें गिफ़्ट दें. पेरेंट्स के लिए सबसे अच्छे Personalized Gifts होते हैं.

Source: thegreatgifts

12. मम्मी-पापा से पैसे लेना आजकल हर बच्चे को शान के ख़िलाफ़ लगता है, लेकिन कभी-कभी अपनी शान को किनारे रखकर उनके पैसों में से कुछ ले लेना चाहिए उन्हें अच्छा लगेगा.

Source: ndtvimg

24 घंटे में से अगर 24 मिनट भी पेरेंट्स के लिए निकाल लिए, तो उनके लिए ये बहुत बड़ी बात होगी. वो इसके बदले आपको सिर्फ़ दुआएं और प्यार ही देंगे.

इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.