हज़ारों साल पहले इजिप्ट के Heraklion का कुछ हिस्सा सुनामी और भूकंप के कारण तबाह हो गया था. इस तबाही में आधा शहर जलमग्न हो गया था.

Greek temple found
Source: bhaskar

Heraklion शहर को एक जमाने में मंदिरों का शहर कहा जाता था. आज यहां प्राचीन मंदिरों का नामोनिशान भी नहीं है. लेकिन अब इजिप्ट और यूरोप के कुछ पुरातत्वविदों ने इसी शहर में समुद्र के नीचे 1200 साल पुराना मंदिर खोज निकाला है.

also found old gold coin and jewelry
Source: bhaskar

करीब 1200 साल पहले इस त्रासदी में मंदिर के साथ ही कई नावें भी डूब गयीं थीं. समुद्र के नीचे इसके अवशेष भी मिले हैं. साथ ही तांबे के सिक्कों के अलावा ज्वैलरी भी मिली है. समुद्र के नीचे मंदिर के टूटे हुए पिलर और मिट्टी के बर्तन भी मिले हैं.

temple under the sea
Source: bhaskar

पुरातत्वविदों के मुताबिक, ये मंदिर शहर के उत्तरी हिस्से में मिला है, जिसे इजिप्ट का अटलांटिस कहा जाता है. पानी की गहराईयों में मिला ये ग्रीक मंदिर पूरी तरह से बिखर चुका है. पानी में डूबी हुई नावों से मिले तांबे के सिक्के राजा क्लाडियस टॉलमी द्वितीय के कार्यकाल के हैं. इस दौरान कई इमारतें भी मिली हैं जो दूर-दूर तक फैली हुई हैं.

greek and european Archaeologists
Source: youtube

खोजकर्ताओं की टीम को समुद्र के अंदर कई प्राचीन शिप भी मिले हैं. इसमें क्रॉकरी, सिक्के और ज्वैलरी से भरे बर्तन भी मिले हैं, जो चौथी शताब्दी के बताये जा रहे हैं. ये शहर एक जमाने में व्यापार का अहम केंद्र भी माना जाता था. जिसे अब अबू-किर खाड़ी के नाम से जाना जाता है.

डॉ. फ्रेंक गोडियो के मुताबिक़, करीब 4 साल की कड़ी मशक्कत के बाद ऐसा करना संभव हो पाया. इस शहर का नक्शा तैयार करने में ही हमारी टीम को एक साल से अधिक का समय लगा गया.

करीब एक दशक पहले आर्कियोलॉजिस्ट डॉ. फ्रेंक गोडियो को इजिप्ट के तटीय इलाके में एक फ्रेंच युद्धपोत भी मिला था जो 18वीं शताब्दी का था.