वक़्त बदलता है, वक़्त के साथ लोगों की क़िस्मत भी बदलती है. साल दर साल हमारी नज़रों के सामने कोई न कोई नया शख़्स सफ़लता की एक इबारत लिखता है. अपनी कड़ी मेहनत और जनता के प्यार से पिछले एक दशक में कई लोगों ने फ़र्श से अर्श तक का सफ़र तय किया है. किसी ने अपने ढलते फ़िल्मी करियर को फिर से बुलंदियों पर पहुंचाया तो किसी ने स्पोर्ट्स के फ़ील्ड में ज़ीरो से हीरो बनकर हर किसी को चौंकाया. आज मैं आपको भारत के ऐसे ही 13 शख्शियतों से मिलाने जा रहा हूं. जिनको लेकर मुझे लगता है कि इन्होंने पिछले 10 सालों या फिर उससे भी कम समय में सफ़ल होकर एक इबारत लिखी है. तो चलिए जानते हैं ये महारथी कौन हैं?

आज मैं आपको भारत के ऐसे ही 13 शख्शियतों से मिलाने जा रहा हूं. जिनको लेकर मुझे लगता है कि इन्होंने पिछले 10 सालों या फिर उससे भी कम समय में सफ़ल होकर एक इबारत लिखी है.

तो चलिए जान लेते हैं ये महारथी आख़िर हैं कौन?

1- नरेंद्र मोदी (राजनीति)

दो बार गुजरात के मुख़्यमंत्री रह चुके नरेंद्र मोदी साल 2012 तक केंद्र की राजनीति से दूर थे. साल 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान बीजेपी ने मोदी को पार्टी के मुख़्य चेहरे के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा. इस दौरान मोदी की छवि के चलते बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की. नरेंद्र मोदी को बिना किसी विरोध के प्रधानमंत्री चुना गया. इसके बाद साल 2019 लोकसभा चुनावों में शानदार जीत के बाद वो दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने.

Source: dailypioneer

2- विराट कोहली (क्रिकेटर)

विराट कोहली ने साल 2009 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. इन 10 सालों में विराट आज दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़ बन चुके हैं. एक दशक में 20 हज़ार रन बनाने वाले विराट दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. वनडे क्रिकेट में सचिन (49) के बाद विराट सबसे अधिक 43 शतक लगा चुके हैं. इन 10 सालों में विराट भारत के सबसे सफ़ल टेस्ट कप्तान भी बन चुके हैं.

Source: ndtv

3- सलमान ख़ान (एक्टर)

साल 2009 में आई 'वांटेड' फ़िल्म ने सलमान ख़ान के ढलते करियर को विराम दिया था. प्रभु देवा के निर्देशन में बनी ये फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इसके बाद सलमान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. पिछले 10 सालों में सलमान दबंग, रेडी, बॉडीगार्ड, किक, एक था टाइगर, टाइगर ज़िंदा है, बजरंगी भाईजान और सुलतान जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में देकर बॉक्स ऑफ़िस के किंग बन गए हैं. जबकि 'बिग बॉस' ने उनको घर-घर तक पहुंचाया है.

Source: news18

4- सचिन और बिन्नी बंसल (बिज़नेसमैन)

सचिन और बिन्नी बंसल ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Flipkart के फ़ाउंडर हैं. इन दोनों ने मिलकर साल 2007 में उस वक़्त Flipkart की नींव रखी जब भारत में ऑनलाइन शॉपिंग जैसी चीज़ नहीं थी. आज ये कंपनी भारतीय ई-कॉमर्स मार्किट में 39.5% फ़ीसदी की हिस्सेदारी रखती है. अगस्त 2018 में Flipkart के 77 फ़ीसदी शेयर Walmart ने ख़रीद लिए.

Source: livemint

5- विकास खन्ना (शेफ़)

पिछले एक दशक में विकास खन्ना एक मामूली शेफ़ से भारत के नंबर वन शेफ़ बन चुके हैं. विकास सिर्फ़ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में फ़ेमस हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी उन्हें 'व्हाइट हॉउस' में इंवाइट कर चुके हैं. विकास भारतीय टेलीविजन पर सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले शेफ़ में से एक हैं. साल 2011 में 'पीपल पत्रिका' ने उन्हें 'सेक्सिएस्ट मेन अलाइव' की सूची में शामिल किया साथ ही उन्हें 'द हॉटेस्ट शेफ़ ऑफ़ अमेरिका' के रूप में सम्मानित किया.

Source: indianeagle

6- हिमा दास (एथलीट)

असम के एक छोटे गांव से निकलकर वर्ल्ड एथलेटिक्स में टॉप की एथलीट बनकर हिमा दास ने दिखा दिया कि अगर किसी काम को जूनून के साथ किया जाए तो मंज़िल मुश्किल नहीं है. एक वक़्त वो भी था जब हिमा के पास दौड़ने के लिए जूते भी नहीं थे, आज उनकी ब्रांड वैल्यू करोड़ों में पहुंच चुकी है. वर्तमान में राष्ट्रीय रेकॉर्ड होल्डर हिमा ने वर्ल्ड लेवल पर 1 महीने के भीतर 5 गोल्ड मेडल जीतकर तहलका मचा दिया था.

Source: rediff

7- अरविन्द केजरीवाल (राजनीति)

IIT खड़कपुर के छात्र रहे दिल्ली के मुख़्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की कहानी भी किसी चमत्कार से कम नहीं है. साल 2011 में 'अन्ना आंदोलन' के ज़रिए राजनीति में आये अरविन्द केजरीवाल वर्तमान में 'आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं. अपने पहले कार्यकाल के दौरान वह 28 दिसम्बर 2013 से 14 फ़रवरी 2014 तक दिल्ली के मुख्यमंत्री रहे.

Source: hindustantimes

8- भुवन बाम (यूट्यूबर)

आज की युवा पीढ़ी के लिए भुवन बाम किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं है. भुवन इंडिया के सबसे सफ़ल यूट्यूबर माने जाते हैं. अपनी शानदार राइटिंग, एक्टिंग और सिंगिंग के लिए मशहूर भुवन के यूट्यूब पर करोड़ों फ़ैंस हैं. यूट्यूब पर उनका BB Ki Vines नाम से चैनल है जिसके ज़रिए वो अपने फ़ैंस को हंसाने का काम करते हैं.

Source: tomatoheart

9- अरिजीत सिंह (सिंगर)

कुमार सानू, उदित नारायण और सोनू निगम के बाद अगर कोई सिंगर असल में बॉलीवुड पर राज कर रहा है तो वो अरिजीत सिंह हैं. अरिजीत ने साल 2009 में 'मर्डर 2' फ़िल्म के 'फिर मोहब्बत' गाने के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन ये गाना 2011 में रिलीज़ हुआ था. अरिजीत का पहला हिट सॉन्ग 'राब्ता' था जो 2009 में रिलीज़ हुआ था. अपनी मेलॉडियस आवाज़ के लिए फ़ेमस अरिजीत आज बॉलीवुड के नंबर वन सिंगर बन चुके हैं.

Source: indianexpress

10- रंजन गोगोई (पूर्व चीफ़ जस्टिस)

अयोध्या केस, ट्रिपल तलाक़, राफ़ेल डील,असम एनआरसी, सीजेआई ऑफ़िस को आरटीआई के दायरे लाने जैसे बड़े मुद्दों पर ऐतिहासिक फैसला देने के बाद रंजन गोगोई का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज़ हो गया. आज तक भारत के किसी भी चीफ़ जस्टिस के कार्यकाल में इतने बड़े मामलों में फैसले नहीं आये.

Source: rediff

11- उदय शंकर (मीडिया व इंटरटेनमेंट)

देश के सबसे बड़े टेलीविज़न नेटवर्क ग्रुप 'स्टार इंडिया' व 'द वॉल्ट डिज़्नी' के चेयरमैन उदय शंकर आज भारतीय मीडिया व इंटरटेनमेंट जगत में सफ़लता की एक मिसाल हैं. पत्रकारिता से इंटरटेनमेंट व स्पोर्ट्स इंडस्ट्री तक का सफर तयकरने वाले उदय शंकर हर क्षेत्र में सफ़ल साबित हुए हैं. साल 2014 में उन्हें 'इंपैक्ट पर्सन ऑफ़ डिकेड' चुना गया था. साल 2018 में उदय शंकर को 'ई वाई बेस्ट इंटरप्रेन्योरियल सीईओ अवॉर्ड' से नवाजा जा चुका है. साल 2015 में उन्हें 'फ़ोर्ब्स इंडियन लीडरशिप अवॉर्ड' मिल चुका है.

Source: tellychakkar

12- सपना चौधरी (स्टेज डांसर)

हज़ारों मर्दों की भीड़ के बीच स्टेज पर अकेले डांस करना भी एक कला है. ये आसान काम नहीं है, लेकिन चौधरी ने सिर्फ़ ऐसा कर दिखाया बल्कि कुछ कर दिखाने के अपने सपने को भी पूरा किया. कला सिर्फ़ कला होती है, अच्छा या बुरा तो लोगों का नज़रिया होता है. कुछ साल पहले तक 10-15 हज़ार रुपये लेकर स्टेज शो करने वाली सपना आज एक शो का 15 से 20 लाख रुपये लेती हैं. सपना 'बिग बॉस' समेत कई बॉलीवुड फ़िल्मों में आइटम डांस भी कर चुकी हैं.

Source: amarujala

13- तैमूर अली ख़ान (सेलेब्रिटी किड)

इन तमाम बड़ी हस्तियों में अगर कोई नाम चौंकाने वाला है तो वो हैं नवाब खानदान के सबसे छोटे नवाब तैमूर अली ख़ान का. हिन्दुस्तान में आज तक शायद ही कोई बच्चा तैमूर जितना फ़ेमस हुआ हो. मीडिया का कोई ऐसा कैमरा नहीं होगा जिसने तैमूर को कैप्चर न किया हो. हालांकि, तैमूर अभी सिर्फ़ 3 साल के ही हैं, फिर भी इस सूची में उनका नाम आना लाज़मी है.

Source: timesofindia

आपकी नज़र में वो और कौन लोग हैं जिन्होंने पिछले 10 सालों में फ़र्श से अर्श तक का सफ़र तय किया?