चॉकलेट लाइम जूस आइसक्रीम टॉफ़ियां

पहले जैसे अब मेरे शौक़ हैं कहां

गुड़िया, खिलौने मेरी सहेलियां

अब मुझे लगती हैं सारी पहेलियां…

हम आपके हैं कौन’ के इस गाने की ये लाइन आज इसलिये याद आ गई क्योंकि ये फ़िल्म तब आई थी, जब हम काफ़ी छोटे थे. और उस उम्र में इस गाने का असल मतलब तो समझ नहीं आया था. फिर भी ये हमारे पसंदीदा गानों में शुमार था, क्योंकि इसमें चॉकलेट, आइसक्रीम और टॉफ़ियों का ज़िक्र जो होता है. सच बचपन के वो भी क्या दिन थे, जब टॉफ़ी, आइसक्रीम के लिए चाचा, पापा के साथ बाज़ार जाया करते थे.

अरे भाई, अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि बड़ों के साथ बाज़ार जाएं और टॉफ़ी न लें? और अगर ग़लती से टॉफ़ी नहीं दिलवाई गई, तो रो-रो कर पूरे घर को सिर पर उठा लेते थे. फिर मां-पापा प्यार करते और एकस्ट्रा प्यार मिलता. सुनहरे दिन थे. बचपन में रोने की कोई वजह नहीं होती थी, और अब इतनी वजहें हैं पर रोने के लिए टाइम नहीं.

आज भी कई बार मार्केट या मॉल में रखी हुई टॉफ़ियां देखती हूं, तो खाने का मन कर जाता है, खरीद कर खा भी लेती हूं. आज के दौर के बच्चे कितने भी महंगे और किस्म-किस्म के कैंडिज़, चॉकलेट खा लें, लेकिन जो टॉफ़ीज़ 90 के दशक के बच्चों ने खाई हैं, आज की टॉफ़ियों में न ही वो स्वाद है और न ही वो मज़ा.

अब 90 के दशक की टॉफ़ियों की बात चली है, तो ऐसा हो नहीं सकता कि हमारे बचपन में मिलने वाली उन टॉफ़ीज़ का नाम न लिया जाए. इनमें से ज़्यादातर टॉफ़ीज़ अब मिलती भी नहीं हैं.

तो चलिए अब उन टॉफ़ियों की याद ताज़ा करते हैं:

1. Swad

All Dat Glitters

2. Maha Lacto

3. Phantom

All About Women

4. Solano

India Mart

5. Poppins

Food Pandain

6. Coffee Bite

Scoop Whoop

7. Satmola

8. Fatafat

Amazon

9. Melody

Amazon

10. Pan Pasand

Map Carta

11. Kiss Me Bar

Make Up And Beauty

12. Big Babool

13. Rola Cola

Scoop Whoop

14. Mango Bite

Exporters India

15. Lacto King

Culture Bowl

कोई लौटा दे वो बचनप की टॉफ़ियां!