वैसे तो प्यार में कोई लॉजिक तो नहीं होता है, बस जिससे प्यार हो जाता है दिल उसकी ओर चल देता है. चाहे वो अच्छा हो या बुरा, लेकिन Quora वेबसाइट में छपे इस आर्टिकल ने बता दिया कि प्यार में लॉजिक होता है. इसमें दिए गए Facts आपको भी ऐसा सोचने पर मजबूर कर देंगे. क्योंकि ये Facts कम आपबीती ज़्यादा हैं. और इनमें से कुछ न कुछ आपके साथ भी हुआ होगा.

Source: wordpress

यक़ीन नहीं तो एक बार इन Facts को पढ़ लीजिए.

1. मनोवैज्ञानिक रूप से देखें तो, महिलाएं उन पुरुषों की ओर कम आकर्षित होती हैं जिनके बैली फ़ैट होता है. क्योंकि फ़ैट से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है और इसकी वजह से सेक्स ड्राइव और प्रजनन क्षमता भी कम हो जाती है.

2. पुरुष उन महिलाओं की ओर अधिक आकर्षित होते हैं, जो स्लिम ट्रिम होती हैं क्योंकि वो उसमें अपनी मां की छाप देखते हैं. इसे 'Sexual Imprinting' के रूप में जाना जाता है, जो शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया एक शब्द है.

3. ज़्यादातर महिलाएं ऐसे पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं जिनका Sense Of Humor अच्छा होता है. क्योंकि अच्छा Sense Of Humor उनके ईमानदार होने को दर्शाता है.

4. जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं. अगर वो प्यार से आपके हाथ को पकड़े तो दर्द, स्ट्रेस और डर सब आसानी से दूर हो जाता है.

Source: yourtango

5. ख़ुशी एक एहसास है, जिससे दूर रहना मुश्किल है. इसलिए जो व्यक्ति ख़ुश है उससे प्यार न करना या दूर चले जाना बहुत मुश्किल होता है. क्योंकि ऐसे लोग जब आस-पास होते हैं, तो माहौल ख़ुशनुमा हो जाता है.

6. Psychologically देखें, तो महिलाओं को लगता है कि पुरुष अधिक आकर्षक हो जाते हैं जब वो दूसरी महिलाओं को देखकर मुस्कुराते हैं.

7. लोग अपने तीन से पांच महीने की रिलेशनशिप में एक बार ब्रेकअप करने के बारे में ज़रूर सोचते हैं.

8. जिन पुरुषों की आवाज़ में Base यानि भारीपन ज़्यादा होता है, वो महिलाओं को ज़्यादा आकर्षित लगते हैं. या उन महिलाओं की तुलना में अधिक प्रभावशाली होते हैं, जिनकी आवाज़ तेज़ होती है.

Source: thelawofattraction

9. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, लोग अपने Opposite Sex के साथ बहुत ज़्यादा दिनों तक 'Just Friends' नहीं रहते हैं.

10. प्यार का एहसास हर व्यक्ति के शरीर और दिमाग़ पर शांत और अच्छा प्रभाव डालता है. इससे क़रीब एक साल तक Nerve का विकास बहुत तेज़ी से होता है.

11. किसी को पसंद करने के लिए केवल 4 मिनट लगते हैं. और ऐसा माना जाता है कि किसी का ध्यान और आकर्षण पाने के लिए Body Language और आवाज़ ज़्यादा काम करती है बजाय इसके कि आप उसके बारे में क्या बोलते हैं या सोचते हैं?

12. प्यार करने वाले दो लोग जब एक-दूसरे की आंखों में देखते हैं, तो उनकी Heartbeat एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाती है. ऐसा करने में सिर्फ़ 3 मिनट का समय लगता है.

Source: introvertdear

13. न्यूरोलॉजिक के मुताबिक, प्यार में पड़ना और कोकीन लेना दोनों समान हैं. जैसे कोकीन लेने से आपके दिमाग़ में एक अलग एनर्जी आ जाती है. ठीक वैसे ही प्यार भी आपके शरीर में एनर्जी पैदा करता है और दिमाग़ के 12 एरिया को उत्तेजित करता है.

14. Cuddling पेन किलर का काम करती है. जब दो लोग एक-दूसरे को गले लगाते हैं तो उनका दिमाग़ Oxytocin बनाता है, जो एक कडल हार्मोन है. ये सिर दर्द को कम करने में मदद करता है और दर्द को 4 घंटे तक दूर करने में मदद करता है. इसलिए अगर आप थका हुआ, स्ट्रेस या दर्द महसूस कर रहे हैं, तो पेनकिलर से अच्छा ऑप्शन Cuddling है.

15. जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं, उसकी तस्वीर देखने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है.

16. जो दो अलग-अलग लोग एक से दिखते हैं उनका आकर्षण उन लोगों से जल्दी ख़त्म हो जाता है, जो लोग काफ़ी अलग होते हैं एक-दूसरे से.

Source: powerofpositivity

ये Facts कैसे लगे, हमें कमेंट बॉक्स में बताइएगा.