जो लोग ज़िंदगी और बिज़नेस में सफ़लता पाना चाहते हैं, उनके लिए बिल गेट्स आदर्श हैं. हालांकि, बिल गेट्स के बारे में ज़्यादातर लोग महज़ तीन चीज़ें ही जानते हैं. पहली, वो दुनिया के सबसे अमीर शख़्स हैं. दूसरी, उन्होंने दुनिया की अब तक की सबसे सफ़ल टेक कंपनी माइक्रोसॉफ़्ट की स्थापना की और तीसरी, वो बिल एंड मिलिंडा गेट्स फ़ाउंडेशन के ज़रिए कई परोपकारी काम करते हैं.

Source: wired

हालांकि, नाकामी और नाख़ुश ग्राहक को सीखने का सबसे अच्छा ज़रिया मानने वाले बिल गेट्स की ज़िंदगी में कई रोचक बाते हैं, जिनसे दुनिया वाकिफ़ नहीं है.

ऐसे में हम आज आपको बिल गेट्स के बारे में वो 17 रोचक तथ्य बताएंगे, जिनके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा.

1. Lakeside Prep School में पढ़ाई के दौरान गेट्स ने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम एक जनरल इलेक्ट्रिक कंप्यूटर पर लिखा. ये Tic-Tac-Toe का एक वर्ज़न था, जहां आप मशीन के ख़िलाफ़ खेल सकते थे.

2. बिल के स्कूल ने जब उनकी कोडिंग क्षमता को पहचाना, तो उन्‍हें एक कंप्‍यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए कहा, जिसमें वे स्‍कूली बच्‍चों की शिड्यूलिंग कर सकें. कहा जाता है कि गेट्स अपनी क्लास में लड़कों से ज़्यादा लड़कियों को चाहते थे, इसलिए उन्होंने कोड को बदल दिया.

3. गेट्स ने काफ़ी कम उम्र में ही पूरी ‘World Book Encyclopedia’ की सीरीज़ पढ़ डाली थी.

4. गेट्स ने कॉलेज की सैट परीक्षा में 1600 में से 1590 स्कोर किया था.

5. कई बड़ी हस्तियों की तरह बिल गेट्स ने भी कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. उन्होंने 1975 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को छोड़ दिया और अपने दोस्त Paul Allen के साथ ख़ुद को भी पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट के प्रति समर्पित कर दिया.

6. कॉलेज छोड़ने के दो साल बाद गेट्स को 1977 में मेक्सिको में गिरफ़्तार किया गया था. वो बिना लाइसेंस के ड्राइव कर रहे थे, साथ ही रेड लाइट को भी क्रॉस किया था. 

7. माइक्रोसॉफ़्ट में कर्मचारियों के आने-जाने पर नज़र रखने के लिए गेट्स उनके लाइसेंस प्लेट याद कर लेते थे. उन्होंने कहा, ‘आख़िरकार मुझे ये छोड़ना पड़ा, क्योंकि कंपनी का साइज़ काफ़ी बड़ा हो गया था.’

8. कारों की बात करें तो गेट्स के पास काफ़ी अच्छा Porsche कलेक्शन है. हेडलाइनर उनकी Porsche 959 स्पोर्ट्स कार है, जिसे उन्होंने अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी या यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ ट्रांसपोर्टेशन के अप्रूव करने के 13 साल पहले ही खरीद लिया था.

Source: cnbc

9. 1997 तक बिल गेट्स साधारण प्‍लेन में यात्रा करते थे, अब उनके पास अपना एक ख़ुद का प्‍लेन है जिसे वे बेफ़िज़ूल का ख़र्च बताते हैं.

10. प्‍लेन के अलावा बिल गेट्स के पास लियोनार्डो द विंसी के कई लेखों का संग्रह है. जिसे उन्‍होंने 1994 में 30.8 मिलियन डॉलर में खरीदा था.

11. भले ही गेट्स के पास 81.1 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ हो, लेकिन उनके हर बच्चे को केवल 10 मिलियन डॉलर ही मिलेंगे. क्योंकि गेट्स बच्चों के लिए बहुत बड़ी रकम छोड़ने के पक्ष में नही हैं.

12. अब गेट्स का ज़्यादातर वक़्त अपनी फ़ाउंडेशन के कामों में ख़र्च होता है. हालांकि, उनका कहना है कि वो अभी भी माइक्रोसॉफ़्ट के लिए एक सलाहाकार के तौर पर काम करते हैं. 

13. गेट्स बताते हैं कि अगर माइक्रोसॉफ़्ट सफ़ल न होती, तो वो आर्टिफ़ीशियल इंटेलिजेंस के शोधकर्ता के तौर पर काम कर रहे होते.

14. एआई में अपनी रुचि के बावजूद, गेट्स कहते हैं कि वो ‘उस कैंप में है जो सुपर इंटेलिजेंस के बारे में चिंतित है.’ इस कैंप में प्रौद्योगिकी और विज्ञान के क्षेत्र के बड़े नाम स्टीफ़न हॉकिंग और एलन मस्क भी शामिल हैं.

15. Weezer और U2 बिल गेट्स के पसंदीदा बैंड हैं. 

Source: inc

16. गेट्स बताते हैं कि वो एक साल में 50 क़िताबें पढ़ते हैं. उन्होंने बताया कि ‘किताबें पढ़ने से मैं नया सीखने के साथ ही अपनी समझ का परीक्षण भी कर पाता हूं.’

17. बिल गेट्स अंग्रेज़ी के अलावा कोई और भाषा नहीं जानते. उनके जीवन में सबसे बड़ा अफ़सोस यही है.

Source: medium

Source: Businessinsider