इतिहास किसी भी देश का हो रोचक ही होता है. जब इसके पन्ने पलटते हैं, तो ऐसे फ़ैक्ट्स सामने आते हैं, जिनपर विश्वास करना मुमकिन नहीं होता है. इतिहास में घटी घटनाओं का ये सच हम सबको चौंकाने वाला होता है. ऐसे ही कुछ रोचक और अविश्वसनीय फ़ैक्ट्स आज आपको बताएंगे.

Source: immediate

इन अविश्सनीय फ़ैक्ट्स की लिस्ट Bored Panda नाम की वेबसाइट से ली गई है. इसके मुताबिक़ वैज्ञानिक तक इन घटनाओं को बताने में असमर्थ हो गए थे.

ये रहे वो अनसुलझे रहस्य:

1. गोरिल्ला जो एक जानवर है, जिसका नाम कोको था. उसने कहा कि सारे जानवर मरने के बाद एक Comfortable Hole में जाते हैं. इसके ट्रेनर Francine Patterson ने बताया, एक बार एक कंकाल को उसके सामने रखकर पूछा गया, ये ज़िंदा है या मरा हुआ, तो उसने जवाब दिया मरा हुआ, इसे ढक दो. जब उससे पूछा गया सारे जानवर मरने के बाद कहां जाते हैं? तो उसने कहा Comfortable Hole में.

Source: theatlantic

2. चीन की Xin Zhui जिन्हें Marquise of Dai के नाम से भी जाना जाता है. 2 हज़ार साल के बाद इनका मक़बरा मिला है, जो चीन की एक पहाड़ी Mawangdui में खो गया था. हज़ारों साल बाद मिली इनकी डेड बॉडी में बाल, पलकें और नसों में ख़ून दौड़ रहा है.

Source: dailymail

3. Derek Amato एक ऐसे शख़्स जिनका 2006 अक्टूबर में तैरने के दौरान पूल से टकराने से एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें उनको काफ़ी हेयर फ़ॉल हुआ और याद्दाश्त भी चली गई थी. फिर भी Derek Amato एक जीनियस गिटार प्लेयर है. हालांकि, इन्होंने कभी इसकी प्रैक्टिस नहीं की है.

Source: smartandrelentless

4. हर साल सितंबर से मार्च के बीच में हेक्टर नाम का Thunderstorm ऑस्ट्रेलियां के Tiwi Islands में देखा जाता है. इसे 'हेक्टर द कंवेक्टर' के रूप में भी जाना जाता है. ये एक पायलट द्वारा WWII के दौरान नामित किया गया था.

Source: akamaihd

5. 1518 में, स्ट्रासबर्ग, एल्सैस में एक Dancing Plague हुआ. इसे Dance Epidemic के रूप में भी जाना जाता है, इस अजीब स्थिति ने 400 से अधिक लोगों के शरीर को अपने कब्ज़े में ले लिया और उन्हें बिना आराम किए डांस कराया. इसके चलते कुछ लोगों की दिल के दौरे, थकावट या स्ट्रोक से मौत भी हो गई. यह सब 1518 के जुलाई में शुरू हुआ जब Mrs. Troffea नाम की एक महिला ने स्ट्रासबर्ग के बीच में बेकाबू होकर नाचना शुरू कर दिया था. बाद में वो 34 लोगों में शामिल हो गई और कुछ ही समय बाद प्लेग लगभग 400 लोगों में फैल गया.

Source: guim

6. इस सौ साल पुरानी बाइक का रहस्य कोई नहीं खोल पाया है, जो 100 साल तक ईंट की दीवार में बंद रही फिर भी ठीक से काम करती है. ये मोटरसाइकिल अपनी अनोखी डिज़ाइन की वजह से भी आकर्षण का केंद्र है.

Source: opimedia

7. लगभग 500 साल पहले, एक अज्ञात लेखक ने अज्ञात भाषा और अज्ञात लेखन प्रणाली में एक स्क्रिप्ट लिखी थी. विल्फ्रिड वोयनिच को सम्मान देते हुए इस मेन्युस्क्रिप्ट का नाम दिया गया था. 1912 में इटली में इसे खरीदा गया था. इसके मतलब को समझने की कोशिश WWI और WWII के कई क्रिप्टोग्राफ़र्स और कोडब्रेकर्स ने की, लेकिन कोई भी ये पता लगाने में क़ामयाब नहीं रहा कि इसमें लिखा क्या है?

Source: wikipedia

7. लगभग 500 साल पहले, एक अज्ञात लेखक ने अज्ञात भाषा और अज्ञात लेखन प्रणाली में एक स्क्रिप्ट लिखी थी. विल्फ्रिड वोयनिच को सम्मान देते हुए इस मेन्युस्क्रिप्ट का नाम दिया गया था. 1912 में इटली में इसे खरीदा गया था. इसके मतलब को समझने की कोशिश WWI और WWII के कई क्रिप्टोग्राफ़र्स और कोडब्रेकर्स ने की, लेकिन कोई भी ये पता लगाने में क़ामयाब नहीं रहा कि इसमें लिखा क्या है?

Source: wikimedia

9. कनाडा का एक छोटा Inuit village जो Fur Trappers के लिए जाना जाता है. क्योंकि Fur Trappers कभी-कभी वहां से गुज़रते थे, लेकिन 1930 में, लाबेले नाम के एक Fur Trappers ने द्वीप में प्रवेश किया और वहां एक भी व्यक्ति नहीं मिला. बताया जाता है कि 7 स्लेज कुत्तों को एक क़ब्र में भुखमरी से मरा हुआ पाया गया था.

Source: charismaticplanet

10. 1977 में Ohio State University के बिग ईयर रेडियो टेलीस्कोप ने Extra-Terrestrial की खोज करने के लिए एक सिग्नल प्राप्त किया जिसे वाह! सिग्नल के रूप में जाना जाता है. इसकी खोज Astronomer Jerry R. Ehman ने की थी. ये सिग्नल 72 सेकेंड का था, लेकिन ये फिर कभी रिपीट नहीं हुआ.

Source: wikimedia

11. Voynich manuscript के समान, Phaistos Disc को मिट्टी से कांस्य युग के दौरान बनाया गया था. वैज्ञानिकों के अनुसार, किसी को नहीं पता है कि ये डिस्क वास्तव में रीड क्या करती है? सबसे हालिया शोध का अनुमान है कि डिस्क Goddess Of The Fertility का प्रतीक हो सकती है.

Source: mysteriouswritings

12. बताया जाता है कि 2013 में एक कपल को अपने घर के पास एक ख़ज़ाना मिला जो लगभग 27 हज़ार डॉलर के सिक्कों से भरा था, ये सिक्के क़रीब 10 मिलियन डॉलर के थे. फ़िलहाल इसे Amazon Website पर बेचने की कोशिश की गई है. इस कपल ने उस जगह का नाम और पता नहीं बताया जहां इन्हें ये ख़ज़ाना मिला था. कई अनुमान लगाए गए हैं कि "द सैडल रिज़ होर्ड" के रूप में जाने जाने वाले ख़ज़ाने का मालिक कौन हो सकता है, लेकिन कोई भी अनुमान काम नहीं आया.

Source: telegraph

13. जोइता, जो एक व्यापारी जहाज़ था. ये 1955 में दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में रहस्यमय तरीके से गायब हो गया था. इस घटना से सब आश्चर्यचकित इसलिए रह गए क्योंकि इस जहाज़ को इस तरह से बनाया गया था कि ये डूब ही नहीं सकता था. डूबने के समय इस जहाज़ में क़रीब 25 लोग मौजूद थे, लेकिन एक भी शख़्स नहीं मिला.

Source: wikipedia

14. Bermeja को एक Phantom Island के रूप में जाना जाता है, जिसे 20वीं शताब्दी तक युकाटन के उत्तरी तट के नक्शे पर देखा जाता था. इस द्वीप के बारे में दिलचस्प बात ये है कि जब इसकी खोज की गई, तो ऐसा कुछ भी नहीं मिला जो ये साबित करता कि ये एक द्वीप है.

Source: wikimedia

15. Oak Island एक ऐसे रहस्य से जाना जाता है कि यहां Nova Scotia के एक आइलैंड में ख़ज़ाना छिपा है, लेकिन इस ख़ज़ाने को कोई ढूंढ नहीं पाया है. ख़जाने का रहस्य के बारे में लोगों की कही सुनी बातों से पता चला इसका कोई सुबूत नहीं है. कहा जाता है कि ये अभिशाप है कि ख़ज़ाना मिलने से पहले 7 लोगों को मरना होगा.

Source: wikimedia

16. 1966 में Harold Edward Holt ऑस्ट्रेलिया के 17वें प्रधानमंत्री थे. 1967 में इनके लापता होने की बात पचा चली, जिसे Presumed Death कहा गया. हालांकि, Holt को समुद्र के किनारे घूमने का शौक़ था. एक दिन जब वो पोर्ट्सिया में अपना खाली समय बिता रहे थे, होल्ट ने अपने चार साथियों को तैरने के लिए दूरस्थ शेवरॉट बीच पर रुकने के लिए राजी किया. दुर्भाग्य से, Holt तैरने के दौरान समुद्र में डूब गए. ये एक भयानक घटना थी. मगर Holt की डेथ ने ऑस्ट्रेलियाई इतिहास में सबसे बड़े खोज अभियानों में से एक को जन्म दिया. हालांकि Holt की बॉडी को कोई नहीं ढूंढ पाया.

Source: cloudinary

17. 1973 में Mississippi के Pascagoula में दो लोगों के साथ एक अजीब बात हुई. चार्ल्स हिकसन और केल्विन पार्कर ने दावा किया कि मछली पकड़ने के दौरान एलियंस द्वारा उनका अपहरण कर लिया गया था. इन पुरुषों का दावा है कि उन्होंने पहले तेज़ आवाज़ सुनी और फिर दो चमकती नीली रोशनी देखी और फिर उन्होंने 40 फ़ीट और 10 फ़ीट ऊंची एक ओवल के आकार की वस्तु को देखा. हालांकि, लोगों ने उनकी इस बात पर कभी विश्वास नहीं किया था.

Source: sunherald

18. 1876 में Kentucky में एक ऐसी घटना हुई जिसे Kentucky Meat Shower के रूप में जाना जाता है. ये घटना तब हुई जब Mrs. Crouch अपने पोर्च पर साबुन बना रही थीं, तभी उन्होंने देखा कि आसमान से कुछ अजीब सा गिर रहा है और वो गिरने वाली चीज़ मीट था. कुछ वैज्ञानिकों का मानना था कि ये भगवान की तरफ़ से एक संकेत होता था. जिन लोगों ने इसका टेस्ट चखा, उन्होंने बताया कि ये भेड़ के बच्चे या हिरण का मीट था.

Source: wikipedia

इन कहानियों पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अगर आप किसी भी कहानी से वास्ता रखते हों, तो हमसे ज़रूर शेयर करिएगा.