अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे वातावरण में रहना ज़रूरी है. अच्छा और साफ़-सुथरा वातावरण मिलेगा तो बीमारियां भी दूर रहेंगी. इसके लिए हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखना ज़रूरी है और ऐसा तब होगा जब हम पर्यावरण के अनुकूल चीज़ें करेंगे. उसे स्वच्छ रखने के लिए प्रयास करेंगे. प्लास्टिक का यूज़ नहीं करेंगे और कचरे को हर जगह नहीं फेंकेंगे. इसके अलावा कुछ और तरीके भी हैं, जिससे आप पर्यावरण को स्वच्छ रख सकते हैं.

safe environment
Source: freepik

ये रहे वो तरीके:

1. खुली चायपत्ती लें

Buy loose leaf tea

नायलॉन टी बैग बनाने में बहुत ज़्यादा माइक्रोप्लास्टिक यूज़ होती है. इसलिए अगली बार खुली चायपत्ती लें.

2. रिचार्जेबल बैटरी लें

rechargeable batteries

रिचार्जेबल बैटरी लेने से पैसे की बचत होती है साथ ही बैटरी में होने वाला एसिड पर्यावरण के लिए हानिकारक होता है. इसलिए रिचार्जेबल बैटरी लें.

3. सेकेंड हैंड कपड़ों का यूज़ करें

Shop secondhand

आज के भागते फ़ैशन ट्रेंड की वजह से लोग जल्दी-जल्दी वॉर्डरोब बदलते हैं और 1 किग्रा कपड़ा बनने में 23 किग्रा ग्रीनहाउस गैस का उत्पादन होता है. इससे कितनी ज़्यादा ग्रीनहाउस गैस उत्पादित होगी इससे हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचेगा. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप दोस्तों से कपड़े स्वैप करें या फिर विंटेज शॉप से खरीदें.

4. ठंडे पानी में कपड़े धोएं

Wash clothes in colder water

वॉशिंग मशीन में एक बार कपड़े धोने पर लगभग 40 गैलन पानी का उपयोग होता है. इसलिए अगली बार जब आप कपड़े धोएं, तो कपड़े ठंडे पानी में धोएं (जो एक साल में 3,400 गैलन पानी की बचत कर सकते हैं). इसके अलावा ड्रायर मशीन का उपयोग करने के बजाय कपड़ों को हवा में सुखाएं.

5. बैम्बू टूथब्रश का इस्तेमाल करें

Switch to a bamboo toothbrush

हर साल क़रीब 4 बिलियन प्लास्टिक टूथब्रश कचरे में फेंके जाते हैं, इसलिए अगली बार जब टूथब्रश लें, तो बैम्बू टूथब्रश लेने के बारे में सोचें ये बायोडिग्रेडेबल होता है.

6. कपड़े का डायपर यूज़ करें

Use cloth diapers

बच्चे के लिए जब भी लेना हो, तो कपड़े का डायपर लेने की कोशिश करें. ये पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करते हैं. अनुमान है कि 1 बच्चे पर 5 से 8 हज़ार डायपर उपयोग हो जाते हैं, जो 3.5 मिलियन टन लैंडफ़िल कचरे के बराबर होता है. इसलिए रेग्यूलर डायपर नहीं, बल्कि कपड़े के डायपर खरीदें.

7. ऑफ़लाइन म्यूज़िक सुनें

Listen to music offline

एक हालिया अध्ययन में के अनुसार, फ़िज़िकल म्यूज़िक रिकॉर्ड बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्लास्टिक की मात्रा 2000 के दशक में 61 मिलियन किलोग्राम (134 मिलियन एलबीएस) से गिरकर 2016 में लगभग 8 मिलियन किलोग्राम (17 मिलियन पाउंड से अधिक) हो गई है. हालांकि, डिजिटल और स्ट्रीम म्यूज़िक को डाउनलोड करने के लिए लगने वाली एनर्जी में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 200-350 मिलियन किलोग्राम बढ़ी है. इसलिए, म्यूज़िक एप से गाने डाउनलोड करके ऑफ़लाइन सुने उससे एनर्जी कम लगती है.

8. ऑनलाइन शॉपिंग करें

out of fast delivery

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया डेविस में इंस्टीट्यूट फ़ॉर ट्रांसपोर्टेशन स्टडीज़ के एक प्रोफ़ेसर Miguel Jaller के अनुसार, लोग आजकल ऑनलाइन शॉपिंग बहुत करते हैं. इससे अधिक वाहन, अधिक यातायात और संभावित रूप से अधिक उत्सर्जन होता है. इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करने की आदत डालों. इससे कम ट्रैफ़िक होगा और नर्जी भी कम वेस्ट होगी.

9. स्पैम ईमेल्स हटाएं

out of spam emails

शोधकर्ताओं के अनुसार, स्पैम ई-मेल को डिलीट करने में हर साल 33bn यूनिट बिजली लगती है अगर इस हिसाब से देखा जाए तो हर साल लगभग 62 ट्रिलियन स्पैम ई-मेल्स भेजे जाते हैं, तो उन्हें डिलीट करने में कितनी ज़्यादा बिजली ख़र्च होती है. इसलिए जो ईमेल्स आपके लिए ज़रूरी नहीं है उन्हें अनसब्सक्राइब करें.

10. फ़ायरप्लेस डैम्पर को बंद रखें

fireplace damper closed

जब भी आप अपनी चिमनी का उपयोग नहीं कर रहे हों, तो इसके डैम्पर को बंद कर दें. इससे आप लंबे समय के लिए पैसों की बचत कर पाएंगे.

11. इको-फ़्रेंडली सर्च इंजन का इस्तेमाल करें

Choose an eco-friendly search engine
Source: totalproductmarketing

इको-फ़्रेंडली सर्च इंजन कोई साई-फ़ाई तक़नीक नहीं है, जो समझ न आए. उदाहरण के लिए, सर्च इंजन इकोसिया ने विज्ञापन से मिलने वाले प्रॉफ़िट का 80% पेड़ लगाने में डोनेट करने की घोषणा की थी. तो ऐसी ही साइट्स को खोज़ें.

12. अपनी कार प्रोफ़ेशनल से धुलवाएं

car washed professionally

कार को अगर आप किसी वॉशिंग कंपनी से धुलवाते हैं, तो वो कार धोने में पानी का कम इस्तेमाल करते हैं.

13. पुराने शावर हेड को बदलें

Replace your old shower head

एक Aerator और अच्छी क्वॉलिटी वाला शावर-हेड लगाने से हर साल 1,000 और 8,000 गैलन पानी की बचत हो सकती है.

14. ऑटो पावर डाउन लगवाएं

auto-power down

PS4 और Xbox One में ऐसे फ़ीचर हैं, जिसके तहत आप उसे ऑटो पावर डाउन सेट कर सकते हैं, तो जब आप नहीं खेल रहे हैं तो वो ख़ुद ब ख़ुद बंद हो जाएगा. ऐसा ही आप भी करें.

15. लाइटर की जगह माचिस का इस्तेमाल करें

Use matches instead of lighters

लाइटर प्लास्टिक के बने होते हैं, जिन्हें थोड़े समय इस्तेमाल करने के बाद फेंक दिया जाता है. इसके चलते 1.5 बिलियन प्लास्टिक हर साल कचरे में जाता है. इनमें ब्यूटेन भरा होता है, जो पर्यावरण के लिए ख़तरनाक होता है. इसलिए लाइटर के बजाय माचिस का इस्तेमाल करें.

16. मॉनिटर की ब्राइटनेस कम रखें

brightness of your monitor

मॉनिटर की ब्राइनेस को 100% से 70% तक कम करके, आप इसकी 20% एनर्जी बचा सकते हैं.

17. Unplug करें

Unplug

अपने इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे, फ़ोन, लैपटॉप चार्जर और इलेक्ट्रिक केतली आदि को अनप्लग करें. जब उनका इस्तेमाल न कर रहे हों. क्योंकि बंद होने के बाद भी अगर वो प्लग रहेंगे तो थोड़ी बिजली प्रयोग होती ही है.

18. बायोडिग्रेडेबल कूड़े का उपयोग करें

biodegradable litter

ज़्यादातर बिल्लियों का खाना बेंटोनाइट क्ले से बनाया जाता है, जो कभी टूटता नहीं है. इसलिए अगली बार जब लें तो बायोडिग्रेडेबल लें.

19. रीसायकल वायर हैंगर

Recycle wire hangers

अगर आपके पास ज़रूरत से ज़्यादा तार हैंगर हैं, तो आप उन्हें अपने ड्राई क्लीनर को दे दें, वो उसे इस्तेमाल कर लेगा.

पर्यावरण संरक्षण की ओर एक क़दम बढ़ाइए.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.