यूरोप के सबसे ठंडे देशों में गिना जाने वाला ये देश अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से सैलानियों को खूब भाता है. दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में से एक है नॉर्वे. बर्फ़ से ढके पहाड़ों और बारहसिंगा (रेनडियर) के लिए लोकप्रिय इस देश में स्कीइंग राष्ट्रीय शौक़ हैं. ऐसा बहुत कुछ है इस देश में जो लोग जानना चाहते होंगे. लेकिन आज हम आप के लिए इस देश के कुछ ऐसे रोचक तथ्य लेकर आये हैं, शायद आपने पहले नहीं सुने होंगे.

तो चलिए जानते हैं नॉर्वे को जरा और क़रीब से:

1.

यहां किसी की सैलरी गोपनीय नहीं होती. कोई भी किसी की सैलरी के बारे में आसानी से जान सकता है. यहां के लोग एक क्लिक में किसी की भी सैलरी पता कर सकते हैं. कोई कितना कमाता है, कितना टैक्स भरता है और उसकी संपत्ति कितनी है, ये सब कुछ ऑनलाइन मौजूद है.

2.

नॉर्वे में आपको स्पीड लिमिट से ज़्यादा तेज गाड़ी चलाना काफ़ी महंगा पड़ सकता है. मोटर रोड पर स्पीड 150 किमी प्रतिघंटा से ज़्यादा और आप 18 दिनों के लिए जेल में.

3.

यहां मरना मना हैं. नॉर्वे के लोंगयेरब्येन शहर में हमेशा इतनी ठंड रहती है कि शव सड़ नहीं सकता, इसीलिए पिछले 80 सालों से यहां किसी को दफ़नाया नहीं गया है. जिनका अंत क़रीब होता है उन्हें मरने के लिए अलग जगह ले जाया जाता है.

4.

टीवी रखने वाले हर नॉर्वेजियन को 2680.56 स्वीडिश क्रोना (तक़रीबन 20 हजार रुपए ) टीवी लाइसेंस फ़ीस के रूप में हर साल देना पड़ता है.

5.

कॉफ़ी पीने में नॉर्वे के लोग सबसे आगे हैं. प्रत्येक नॉर्वे वासी साल भर में औसतन 9.9 किलो कॉफ़ी पीता है.

6.

1901 से नोबेल शांति पुरस्कार समारोह नॉर्वे के ओस्लो में हो रहे हैं.

7.

नॉर्वे दुनिया के सबसे ख़ुशहाल देशों में से एक है. 2017 में वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में नॉर्वे पहले स्थान पर था, जबकि 2018 में दूसरे.

8.

फ़र्नीचर बनाने वाली मशहूर कंपनी Ikea अपने फ़र्नीचर्स के नाम नॉर्वे की जगहों पर रखती है.

9.

नॉर्वे ने 1971 में उम्र क़ैद की सज़ा को समाप्त कर दिया था. अब वहां सबसे लंबी सज़ा 21 सालों की होती है.

10.

दुनिया में जिन देशों में पेट्रोल के दाम सबसे ज़्यादा हैं, नॉर्वे उनमें से एक हैं. यहां पेट्रोल की क़ीमत 130 रुपए प्रति लीटर है. जबकि नॉर्वे दुनिया में प्राकृतिक गैस का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है और इसके पास कच्चे तेल का भी बहुत बड़ा भंडार है. इससे होने वाली कमाई को लोगों को मुफ़्त शिक्षा और इलाज़ देने में इस्तेमाल किया जाता है.

11.

ऐडिनबर्ग के चिड़ियाघर में निल्स ओलव नाम का एक किंग पेंगुइन है, जिसे नॉर्वे के राजा की ओर से नॉर्वे के किंग्स गार्ड में कर्नल-इन-चीफ़ की पदवी दी गयी है.

12.

बालकनी में या कैफ़े के बाहर -5 डिग्री सेंटीग्रेड जितनी ठंड में भी बच्चे को सोते छोड़ देना वहां आम बात है. नॉर्वे वासी मानते हैं कि बच्चों को ताज़ी हवा में सोने देना उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए ज़्यादा ज़रूरी है.

13.

आधुनिक स्कीइंग का आविष्कार एक नॉर्वेजियन ने ही किया था. सोंडर नोरहीम के बनाए डिज़ाइन ने स्कीइंग को आसान और बहुत हद तक सुरक्षित बनाया. अभी के स्की उन्हीं के डिज़ाइन से प्रेरित हैं.

14.

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो, 1947 से हर साल ब्रिटेन के लोगों को एक ‘क्रिसमस ट्री’ दान करती आयी है. ऐसा ब्रिटेन के लोगों का आभार प्रकट करने के लिए किया जाता है, जिन्होंने दूसरे विश्व युद्ध में नॉर्वे की मदद की थी. ये ‘क्रिसमस ट्री’ लंदन के ट्राफ़लगर स्क्वायर पर देखने के लिए रखी जाती है.

15.

1973 में हुई ‘ऑइल क्राइसिस’ के समय नॉर्वे के राजा ‘ओलाव’ सार्वजनिक यातायात के साधनों का उपयोग करते थे स्की रिसॉर्ट आने-जाने के लिए. यहां तक कि वो टिकट भी ख़रीदते थे. उस वक़्त नॉर्वे की सरकार ने पेट्रोलियम बचाने के लिए ‘कार फ़्री वीकेंड’ की शुरुआत की थी.

16.

यहां शाही परिवार का शाही परिवार में ही शादी करना ज़रूरी होता है. मगर इस परंपरा को चुनौती देते हुए नॉर्वे के राजा हेराल्ड ने ऐलान कर दिया कि अगर उनकी शादी उनके प्यार, सोनजा हरलदसेन से न हुई तो वो आजीवन कुंवारे रहेंगें. बाद में नॉर्वे की सरकार की मदद से उनकी शादी हुई.

17.

सुशी भले ही जापान की देन हो, मगर सालमोन सुशी नॉर्वे की वज़ह से ही है. 1980 के दशक में नॉर्वे से सीफ़ूड का निर्यात बढ़ाने के प्रयास के तहत नॉर्वे वासियों ने जापानियों को सुशी बनाने के लिए सालमोन मछली उपयोग करने की सलाह दी. और बस, हो गई सालमोन सुशी दुनिया भर में प्रसिद्ध.

18.

नॉर्वे के सुपरमार्केट सिर्फ़ बियर और साइडर (सेब से बनी शराब) बेचते हैं. कोई दूसरी शराब खरीदने के लिए एक ख़ास जगह होती है जिसे ‘विनमोनोपोलेट’ कहा जाता है. बड़े बड़े शहरों में जहां ये कई सारी होती है, वहीं छोटे शहरों में सिर्फ़ एक और ग्रामीण इलाकों में तो एक भी नहीं.

19.

प्रसिद्ध Voss कंपनी की बोतल बंद पानी नॉर्वे के इवेलैंड के नगरपालिका की जलापूर्ति से आती है.

20.

नॉर्वे का अनौपचारिक राष्ट्रीय व्यंजन है- ग्रान्डिओसा फ़्रोज़न पिज़्ज़ा. नॉर्वे के लोग फ़्रोज़न पिज़्ज़ा के ज़बरदस्त फ़ैन हैं और हर साल तक़रीबन 24 मिलियन पिज़्ज़ा खाते हैं.

21.

भले ही ‘समर’ ओलिंपिक खेलों में वो ज़्यादा कुछ न कर पाए मगर ‘विंटर’ ओलिंपिक में उनका सिक्का चला और उन्होंने 329 मेडल झटके.

नॉर्वे जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें. Happy Journey!