मुगल बादशाह शाहजहां के रत्नजड़ित खंजर से लेकर राजमाता गायत्री देवी का मोतियों वाला हार समेत कुल 400 भारतीय शाही कलाकृतियों की अगले महीने अमेरिका में नीलामी होने जा रही है.

Source: pinterest

इस नीलामी में जयपुर के महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय की पत्नी राजमाता गायत्री देवी का हीरे-मोतियों से जड़ित हार, मुगल बादशाह शाहजहां के रत्नजड़ित खंजर और कपूरथला के महाराजा जगतजीत सिंह की हीरे जवाहरात से सजी तलवार लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहने वाली है.

Source: mostluxuriouslist

'Maharajas and Mughal Magnificence' नाम से आयोजित इस नीलामी में मुगलों से लेकर महाराजाओं के 500 साल के इतिहास को संग्रहित किया गया है. जिसमें आभूषण, रत्न, तलवारें, खंजर और सजावटी सामान शामिल हैं.

Source: pinterest

नीलामी में मुगल बादशाह शाहजहां के खंजर की बोली 15 लाख से लेकर 25 लाख डॉलर लगने की उम्मीद है. हैदराबाद के निजाम की रत्नजड़ित तलवार की बोली 10 लाख से 15 लाख डॉलर, गायत्री देवी के हार की बोली भी 10 लाख से 15 लाख डॉलर, जबकि महाराजा जगतजीत सिंह की हीरे से सजी तलवार की बोली 1 लाख से 1.5 लाख की लगने की उम्मीद है.

Source: pinterest

The Global Auction House के मुताबिक़ इस नीलामी में भारतीय राजा महाराजाओं और मुगल बादशाहों के 500 साल के इतिहास के रत्नों, हीर जवाहरात, रत्न, तलवार, खंजर और सजावटी सामानों का एक अनूठा संग्रह प्रदर्शित किया जा रहा है.

Source: pinterest

इन भारतीय शाही कलाकृतियों की प्रदर्शनी 14 से 18 जून तक लगेगी. जबकि 19 जून को इनकी नीलामी होगी.