मिठाइयों की मिठास, अपनों का साथ और दिये ये होती है दिवाली की पहचान. इस दिन के लिए हम सब कितनी प्लानिंग करते हैं. पूजा के बाद घरवालों के साथ मिठाई खाते-खाते ताश के पत्तों में जीत-हार का आनंद लेते हैं. कई सालों से ये आपके सबके घर में चला आ रहा होगा. इस बार ताश के पत्तों के साथ-साथ कुछ नए गेम्स भी ट्राई करना चाहते हैं, तो एकबार इन गेम्स के बारे में जान लीजिए.

Play Cards
Source: livemint

1. Taboo

Taboo
Source: youtube

इसमें दो लोग होते हैं, जिसमें एक शख़्स लिखे हुए कार्ड को पकड़ता है. फिर आपका पार्टनर उसे आपको इशारों में समझाता है. अगर आपके पार्टनर ने, जो कार्ड में लिखा है वो सही बता दिया तो आप जीत जाएंगे.

2. UNO Cards

UNO cards
Source: pinterest

इस कार्ड में कलर और नम्बर्स का गेम होता है. जिसके कार्ड पहले ख़त्म हो जाते हैं वो जीत जाता है.

3. Twenty Questions

Twenty Questions
Source: goop

दिवाली की रात ताश के अलावा आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ ये गेम भी खेल सकते हैं. इसमें आपको अपने सामने वाली टीम को एक शब्द देना होता है फिर उसके लिए उन्हें हां या न में जवाब देना होता है. इस तरह से 20 प्रश्न मिलते हैं. इसमें एक समय सीमा होती है अगर उससे पहले आप बताने में सफ़ल रहते हैं तो आप जीत जाते हैं.

4. Two Truths And A Lie

 Two Truths And A Lie
Source: ourpastime

दोस्तों और फ़ैमिली के साथ ये गेम भी बहुत मज़ेदार हो सकता है. इसमें आपको अपने बारे में एक झूठ और दो सच बताने होते हैं फिर सामने वाली पार्टी बताती है कि क्या सच है और क्या झूठ. इस तरह से आपको ये पता चलता है कि कौन आपको कितना समझता है.

5. Pictionary

Pictionary
Source: youtube

इसमें दो टीम होती हैं. एक टीम में दो मेंबर होते हैं. जिसमें से एक को छुपाकर एक शब्द दिया जाता है फिर उसे वो ड्रॉ करता है और उसके टीम मेंबर को सही शब्द बताना होता है.

इस दिवाली कुछ नए गेम्स खेल लो.

Life से जुड़े और आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.